ADVERTISEMENT

चेहरे पर आए डार्क सर्कल्स से पाना है छुटकारा तो अपनाएँ यह आसान उपाय

चेहरा हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं या यूं कहे कि चेहरा हमारे शरीर का आईना हैं। हमारे चेहरे से हमारा स्वास्थ्य, हमारी सोच सब झलकती हैं और सबसे बड़ी बात यह हैं कि हर कोई सबसे पहले किसी के चेहरे को ही देखता हैं लेकिन किसी की सुंदरता तब खराब लगती हैं जब उसके चेहरे पर डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। इस तरह की परेशानी महिला हो या पुरूष, दोनों को झेलनी पड़ती हैं। यह समस्या अधिकतर उन लोगों को होती है जो अपने काम को लेकर अधिक तनाव में रहते हैं या लंबे समय तक डेस्कटॉप पर बैठे रहते हैं इसके अलावा अनियमित जीवनशैली एवं असंतुलित आहार अपनाते हैं। आइए जानते हैं कुछ उन आसान उपायों के बारे में जिसे अपनाकर आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – आंखों के मेकअप के लिए फॉलो करें इन टिप्स को

1. टी – बैग (Tea bags)-

Tea bagsimage source:

चाय में प्राकृतिक तौर पर टैनिन होता हैं। जो आँखों के नीचे की सूजन एवं डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता हैं। इसके लिए उपयोग की हुई टी बैग को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। फिर इसे बर्फ के ठंडे पानी में भिंगोएं। इस ठंडी टी बैग को बीस मिनट के लिए अपनी आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएं रखें। इसके नियमित प्रयोग करने से धीरे – धीरे डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलेगा।

2. टमाटर (Tomatoes)-

Tomatoesimage source:

इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स एवं सेलिनियम होता हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचाता हैं इसलिए टमाटर को आप अपने आहार में शामिल कर सकती हैं और साथ ही साथ इसके स्लाइस को आँखों पर कुछ देर के लिए रखें। ऐसा करने से आपकी आँखों को आराम मिलेगा और डार्क सर्कल्स ठीक होंगे।

यह भी पढ़ें – डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए जाने ये खास टिप्स

3. आलू (Potatoes)-

Potatoes1image source:

इस समस्या के हल के लिए आलू भी कारगर हैं क्योंकि इसमें नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं। इसके लिए आपको आलू के रस को निकाल कर कॉटन बॉल्स की सहायता से आँखों के नीचे लगाना कर दस मिनट के लिए छोड़ना होगा। फिर बाद में ठंडे पानी से धो लें।

4. बादाम तेल (Almond oil)-

Almond-oilimage source:

इसमें विटामिन ई होता हैं जो त्वचा को कोमल बनाता हैं। आप अपने डार्क सर्कल्स पर इसे लगाकर धीरे – धीरे मालिश करें और रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए बादाम के तेल में विटामिन ई मिला सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इन 6 तरीकों से खीरे का इस्तेमाल कर आंखों को दें आराम

5. गुलाब जल (Rose water)-

Rose-water1image source:

गुलाब जल आँखों एवं त्वचा से संबंधित समस्याओं के लिए बहुत प्रभावी हैं। यह एक टोनर हैं जिसमें एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं। इसके प्रयोग से डार्क सर्कल्स मिटते हैं और त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.