ADVERTISEMENT

पुरुषों के लिए स्किन व्हाइटनिंग के 5 घरेलू उपचार

पुरुषों की त्वचा औरतों से काफी कठोर होती है। यही कारण है कि घरेलू उपचार महिलाओं पर ही काम करते है। ऐसे तो कई प्रॉडक्ट है, जो कि सिर्फ पुरुषों के लिए बनाए तो गए है, लेकिन यह पूरी तरह से उनकी त्वचा पर काम नहीं करते है या फिर यह काफी महंगे होते हैं। अगर आप भी पैसों को खर्च करने से बचना चाहते हैं, तो ऐसे में आप स्किन व्हाइटनिंग के इन घरेलू तरीकों को आसानी से अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ेः डार्क स्किन टोन के लिए स्किन व्हाइटनिंग के यह आसान तरीके

1 गोरा रंग पाने के लिए नींबू और शहद फेसपैक
नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण होते हैं, जो कि हमारी त्वचा के रंग को सुधारता है, इसी के साथ नींबू का रस त्वचा को ऑयल फ्री रखने में भी मदद करता है। वहीं दूसरी तरफ शहद भी त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है।

Fairness pack1Image Source:

नींबू और शहद का फेस पैक बनाने का तरीका
इसके लिए 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद को एक कटोरी में मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर ही रखें। इसके बाद सामान्य पानी से धो लें।

2 गोरा रंग पाने के लिए ओटमील और टमाटर का फेसपैक
ओटमील एक कोमल एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, इसका इस्तेमाल करके डेड स्किन सेल्स साफ हो जाते हैं, और टमाटर में ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो कि टैन त्वचा से राहत पाने में मदद करता है।

Fairness pack2Image Source:

ओटमील और टमाटर का फेस पैक बनाने का तरीका
इसके लिए 1 चम्मच ओटमील और 3 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसमें एक टमाटर का रस मिला लें। इस मास्क को फिर अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद 20 मिनट तक इसे रखें और फिर सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।

3 गोरा रंग पाने के लिए संतरे का रस और मुल्तानी मिट्टी फेसपैक
अगर आपकी त्वचा ऑयली है और आपकी त्वचा में मुंहासे भी जल्दी हो जाते हैं, तो ऐसे में आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को साफ करती है, तो वहीं संतरे का रस हमारी त्वचा को साफ रखने में मदद करता है।

Fairness pack3Image Source:

संतरे और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने का तरीका
एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 2 चम्मच संतरे के रस को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद इसे 20 मिनट तक ऐसे ही रखें, बाद में इसे सामान्य पानी से धो लें।

4 गोरापन पाने के लिए पपीता और केले का फैसपैक
यह फेसपैक रूखी त्वचा के लिए काफी अच्छा रहती है। पपीता का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा की रंगत को प्राकृतिक तरह से हल्की कर सकते हैं। केले से रूखी त्वचा साफ होती है। पपीता में मेलेनीन होता है, जो कि त्वचा को गोरा बनाने में मदद करता है।

Fairness pack4Image Source:

पपीता और केले का फेस पैक बनाने का तरीका
इसके लिए आप केले और पपीता को एक बाउल में डालकर मैश कर लें। इसके बाद इसमें शहद मिला लें। इस पेस्ट को बनाने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा लें। आप इस उपचार को सप्ताह में 3 बार अवश्य इस्तेमाल करें।

5 गोरा होने के लिए गन्ने और बेसन का फेसपैक
गन्ने में ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो कि हमारी त्वचा को ठीक रखने में मदद करता है। इसके लिए आपको सिर्फ गन्ने के रस में बेसन मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होगा। इसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे में लगा लें। इसके बाद इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा लें और फिर सामान्य पानी से चेहरे को धो लें।

Fairness pack5Image Source:

यह भी पढ़ेः स्किन व्हाइटनिंग के लिए 5 बेहतरीन हैं यह होममेड स्क्रब

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.