_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/img-7/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पॉच घरेलू उत्पाद से हटाएं हाइपर पिगमेंटेशन

काले घेरों और दागों को हाइपर पिगमेंटेशन के नाम से जाना जाता है। यह मेलेनिन के ज्यादा इस्तेमाल करने से हो जाता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। फिर चाहे वह चेहरा, हाथ, गर्दन और पैर कुछ भी हो।  इसके पीछे कारण है हमारे द्वारा इस्तेमाल किए गए कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स जोकि हमारे चेहरे को काफी हानि पहुंचाते हैं। यह गर्भावस्था और त्वचा के अन्य समस्याओं की वजहों से होता हैं। इसके कुछ और कारण हैं त्वचा में लगी चोट, जला हुआ, तनाव और सूरज की किरणों की वजह से भी होते हैं। काले घेरे और दाग से आप आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए इन टिप्स का इस्तेमाल करें। आपको काले घेरों और दागों से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।

1. नींबू
नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जोकि हमारी त्वचा को ब्लीच करने में काफी मदद करता है। नियमित रूप से नींबू का इस्तेमाल करने से चेहरे में हुए काले धब्बे और दाग साफ हो जाते हैं।

LemonImage Source: http://www.widemagazine.com/

एक ताजा नींबू लें और उसका रस निकाल लें और इस रस को कम से कम दस मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस उपचार को कम से कम दो सप्ताह में एक बाद जरूर इस्तेमाल करें।
आप नींबू का मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच नींबू में एक चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर लगा लें। पंद्रह मिनट तक इस मास्क को चेहरे पर रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को आप एक सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेतावनी
अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव हैं तो आप नींबू को सीधे अपने चेहरे पर ना लगाएं, नींबू लगाने से पहले आप उसके रस में पानी मिला लें। उसके बाद इसका इस्तेमाल चेहरे पर करें। पानी की जगह आप गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2. कच्चा आलू
कच्चे आलू में ब्लीचिंग के हल्के गुण होते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल करने से आसानी से धब्बों और काले घेरों से छुटकारा मिल जाता है।

Raw PotatoImage Source: http://www.stylishwalks.com/

एक छीले हुए आलू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। एक कांटे वाली चम्मच से आलू के स्लाइस पर प्रहार करें ताकि इसका रस बाहार आ जाए। अब इन टुकड़ों को अपने चेहरे पर कम से कम पांच मिनट तक रब करें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपचार को हर एक दिन छोड़कर इस्तेमाल करें।
एक आलू को छीलकर उसे काट लें। आलू के रस को निकाल कर इसमें आधा चम्मच नींबू मिक्स कर लें। पंद्रह मिनट तक इसको चेहरे पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3. सेब का सिरका
सेब का सिरका एक ऐसा उत्पाद है जो हर तरह की त्वचा में हुए काले घेरे और धब्बों से आपको छुटकारा दिलाता हैं। सेब का सिरका एसिडिक होता है, जिसमें काले घेरों को कम करने की क्षमता होती है।

Apple Cider VinegarImage Source: http://greatist.com/

विटामिन ए की कैप्सूल लें और उसको दबाकर, उसमे से निकली सामग्री को एक कटोरी में डाल दें। इसके बाद इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदें डाल दें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले शरीर के उस हिस्सों में लगा लें जहां पर काले घेरे और धब्बे हुए हो। इसके बाद अगली सुबह इसे गुनगुने पानी से धो लें।

आप एक मास्क भी तैयार कर सकती हैं। आधा कप मुल्तानी मिट्टी, मैश किया हुआ पपीता और विटामिन ई में अंदर की सामाग्री को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस मास्क को उस हिस्से में लगाए जहां पर काले घेरे और झाईयां हुई हो। बीस मिनट इस मास्क को लगे रहने दें। इसके बाद इसे धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस मास्क को एक सप्ताह तक के लिए अपने चेहरे पर रोजाना लगाएं।

4. विटामिन ई
ऑयल से चेहरे पर पांच से दस मिनट तक उस जगह मसाज करें जहां पर काले घेरे और घब्बे हो। मसाज करने के बाद आपको काले घेरे और धब्बे से छुटकारा मिल जाएगा।

Vitamin EImage Source: https://i.ytimg.com/

5. एलोवेरा
ताजा एलोवेरा जेल काले धब्बों और झाइयों को आसानी से हटाता है क्योंकि इसमें काले घेरों को हल्का करने की क्षमता होती हैं। एलोवेरा जेल बड़े अच्छे ढ़ग से काम करता है और यह त्वचा के मृत कोशिकाओं को हटाने और त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

Aloe VeraImage Source: http://servingjoy.com/

रात को बिस्तर पर जाने से पहले आप ताजा एलोवेरा जेल को अपने काले घेरो पर लगा सकते हैं। अगर आपको ताजा एलोवेरा ना मिले तो ऐसे में आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अच्छे परिणाम के लिए आप इसे कम से कम एक महीने के लिए इस्तेमाल करें।

आप एलोवेरा में दो चम्मच एलोवेरा जेल और शहद डाल कर एक मास्क बना सकते हैं। इस मास्क को उस जगह लगाएं जहां पर काले दाग और धब्बे हुए हो। बीस मिनट बाद इस मास्क को गुनगुने पानी से धो लें।

hellois44

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com