ADVERTISEMENT

इन 5 फूड्स का सेवन कर अपनी त्वचा को निखारे

स्किनकेयर के उपायों के अलावा भी हम अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके अपनी त्वचा के टैक्चर को बेहतरीन बना सकती हैं। एक बार आप अच्छी डाइट का सेवन करने लग जाएं, तो आपको महंगे स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन इसके लिए आपको अपने आहार में विशेष पोषक तत्वों का सेवन करना होगा।

green-foods-1Image Source:

यहां तक की बॉलीवुड की कई अदाकाराओं ने भी यह माना है कि टाइट डाइट सिड्यूल में रहकर भी अपनी त्वचा और शरीर को बेहतरीन तरीके से रखा जा सकता हैं। आइए आपको हम ऐसे 5 खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं, जिनका सेवन करना आपकी त्वचा और शरीर दोनों के लिए बेहतरीन होता है।

यह भी पढ़ेः इन 6 फूड्स का सेवन कभी भी एक साथ ना करें

1 ब्रोकली और पालक
आपकी मम्मी कई बार आपको पालक का सूप पीने के लिए कहती हैं, लेकिन आप उनकी बात कभी नहीं सुनती हैं। बता दें कि पालक और ब्रोकोली दोनों में ही फोलिक एसिड और विटामिन के अच्छे स्रोत होते हैं। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार है। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट बीटा कैरोटीन होता है, जो आपके शरीर को डिटोक्सिफाई करता है।

green-foods-2Image Source:

2 सौंफ
सौंफ में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी होती है। इससे शरीर की सूजन कम होती है और इसमें एंटी माइक्रोबल गुण होते हैं।

green-foods-3Image Source:

3 सेब
जैसा कि आप जानती ही हैं कि एक दिन में एक सेब खाने से हम बीमार नहीं पड़ते हैं। सेब ना केवल हमारे शरीर की इम्यूनिटी को सही रखता है, बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। यह फ्री रेडिकल्स से भी हमारी त्वचा को दूर करता है। यह ब्लड शुगर लेवल को भी संतुलित करता है।

Farm Fresh Apples Pouring From BucketImage Source:

4 धनिया
धनिया भी आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इसे एक हैवी मैटल डिटोक्सिफाइर के नाम से भी जाना जाता है। इसका मतलब है कि यह हमारे शरीर की सारी अशुद्धियों को दूर करता है। यह एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतरीन रखता है, जिससे हमारी त्वचा ग्लो करने लगती है।

green-foods-5Image Source:

यह भी पढ़ेः इन 7 प्राकृतिक फूड्स से पाएं स्वस्थ और सुंदर ब्रेस्ट

5 खीरा
अपनी डाइट में खीरे का सेवन जरूर करें। यह हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। यह एक बेहतर हाइड्रेटिंग सब्जियों में से एक है। इसमें 95 प्रतिशत पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स हैं। खीरे में विटामिन बी और मिनरल्स होते हैं जो कि हमारी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

green-foods-6Image Source:

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.