ADVERTISEMENT

फटे होठों को सुंदर बनाने के 5 घरेलू उपचार

सुंदर गुलाबी होठ आपके स्वस्थ शरीर की पहचान होते हैं। इससे आपकी खूबसूरती तो झलकती ही है, साथ ही आपके होठों की हंसी भी मनमोह लेने वाली दिखती है और इसी चाहत में हम अपने होठों को खूबसूरत बनाने का प्रयास करते रहते हैं पर यदि आपके होठ बाहरी प्रदूषण का शिकार होकर बेमौसम ही फटने लगें तो यह एक परेशानी का कारण बनता है। इसके कारण होने वाली बदसूरती से छुटकारा पाने के लिये हम ना जाने कितने प्रयास करते हैं, पर होठों को स्थायी चमक नहीं दे पाते। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुये आज हम बता रहे हैं होठों को फटने से बचाने के घरेलू उपाय। जिससे आप अपने होठों को प्राकृतिक चमक देते हुये सुंदर और चमकदार बना सकती हैं। इसके साथ ही ये उपाय आपके होठों पर बाहरी प्रदूषण से बचाने के लिये एक सुरक्षित कवर के रूप में काम कर उसे सुरक्षित रखेंगे।

1. खीरा: गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी पूरी करने के साथ ठंडाहट देना वाला खीरा हर घरों में पाया जाता है। ये हमारे शरीर का लिये जितना उपयोगी है उतना ही हमारी त्वचा के लिये वरदान रूपी दवा के रूप में देखा जाता है। इसका उपयोग त्वचा पर करने से त्वचा में नमी बनी रहती है। आंखों की थकान को दूर करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है व त्वचा में पड़ रहे काले घेरे को दूर कर सुंदर और चमकदार बनाने का काम करता है। यदि आपके होठ फटें है तो इसके लिये भी यह फायदेमंद माना जाता है। ये होठों की त्वचा पर पड़ रही मृत कोशिकाओं को हटाकर उसमें नयी कोशिकाओं का निर्माण कर नमी प्रदान करता है। इसलिये इसका उपयोग त्वचा पर करते समय होठों पर भी खीरे का छिलका लगाकर इसे रगड़ना चाहिये।

5 home remedies for chapped lips2Image Source: newhealthguide

2. नीबू के साथ शहद: शहद में प्राकृतिक एन्टी बैक्टीरियल और हाइड्रेटिंग गुण पाये जाते हैं, जो कि शरीर में होने वाले इन्फेक्शन को दूर कर शरीर को निरोगी बनाने में सहायता प्रदान करते हैं। इसी कारण फटते होठों को बचाने के लिये शहद सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है। फटे होठों से छुटकारा पाने के लिये आप यदि शहद के साथ नीबू के रस का उपयोग करेंगी तो ये आपके लिये सोने में सुहागा जैसा काम करेगा। होठ में फैले सक्रंमण को खत्म कर ये होठों को सुंदर और गुलाबी बनाता है।

5 home remedies for chapped lips3Image Source: phunuz

3. ग्रीन टी: होठों के रूखेपन, बेजान और फटने की समस्या के लिये ग्रीन टी सबसे बढ़िया उपचर माना जाता है। हरी चाय को होठों पर इस्तेमाल करने के लिये आप इसे होठों पर से अच्छी तरह से रगड़ कर गदंगी को साफ करें। इससे होठ सुंदर नरम होकर खिल उठेंगे और फटे होठों से निजात तुरंत ही मिलेगी।

5 home remedies for chapped lips4Image Source: freepik

4. एलोवेरा: यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। इस प्राकृतिक औषधि में कई प्रकार के ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो होंठों को पोषण देकर उन्हें स्वस्थ रखने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिये होठों को गुलाबी बनाये रखने के लिये इसका उपयोग काफी समय से किया जाता रहा है।

5 home remedies for chapped lips5Image Source: dhathri

5. गुलाब की पंखुड़ियां: आपने अपने गार्डन में गुलाब के पौधे सुंदरता के साथ-साथ घर की सजावट के लिये लगाए होंगे। इसकी भीनी भीनी खुशबू से पूरा माहौल महक उठता है। गुलाब में पाये जाने वाले गुण घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा की खूबसूरती को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। ये त्वचा की गंदगी को साफ कर सुंदर और मुलायम बनाता है। इसका उपयोग आप होठों के लिये भी कर सकते हैं। इसके लिए पहले पानी से कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को धो लें और फिर कुछ घंटों के लिए उसे सुखा लें। ग्लिसरीन या दूध में इन पंखुड़ियों का पेस्ट बना कर चेहरे और होठों पर लगायें। होठों में इसका उपयोग आप दिन में तीन बार कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को कुछ दिन तक करते रहने से आपके होठों का रंग गुलाबी होकर खिल उठेगा और प्राकृतिक चमक भी देखने को मिलेगी।

5 home remedies for chapped lips6Image Source: etsystatic

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.