ADVERTISEMENT

जॉइंट्स के कालेपन को दूर करें इन 5 घरेलू नुस्खों से

हमारे शरीर के जॉइंट्स जैसे कि घुटने, कोहनी और पोर(अंगुलियों को हाथ से जोड़ने वाला हिस्सा) की स्किन शरीर के दूसरे हिस्सों की तुलना में अधिक मोटी होती हैं। इसलिए यह भाग शरीर के बाकी भागों से अधिक काला होता है। शरीर के इन हिस्सों को देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है। मृत कोशिकाओं के एक जगह इकठ्ठा हो जाने के कारण यह हिस्से अधिक काले होते हैं। इन हिस्सों को गोरा और साफ़ रखने की दो विधियां हैं एक स्किन लाइटनिंग और दूसरी एक्सफोलीएशन। हम यहां आपको 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप जॉइंट्स की स्किन को साफ़ और गोरा बना सकते हैं।

जॉइंट्स के कालेपन को दूर करने के 5 घरेलू उपाय –

1. बादाम और मिल्क स्क्रब
बादाम और मिल्क का स्क्रब जॉइंट्स के कालेपन को दूर करने में काफी असरदार है। दूध में फॉलिक एसिड होता है, जो स्किन को गोरा बनाता है। वहीं बादाम के कण त्वचा पर मौजूद डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं। इस स्क्रब को तैयार करने के लिए सबसे पहले 5-6 बादाम लेकर उन्हें पानी में 4 घंटे के लिए भिगों दें। अब भीगे हुए बादाम और दूध में ओलिव ऑयल की कुछ बूंदे डालकर ग्राइंड कर लें। अब जॉइंट्स पर कुछ मिनट तक इस मिश्रण से स्क्रब करें। उसके बाद आधे घंटे तक इसे प्रभावित हिस्सों पर ऐसे ही लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक का नियमित इस्तेमाल करने से जॉइंट्स की डार्क स्किन साफ़ और गोरी दिखने लगेगी।

home-remedies-to-lighten-dark-joints 1Image Source: netdna-ssl

2. कच्चा आलू
नींबू के रस की ही तरह आलू में भी ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल जॉइंट्स के कालेपन को दूर करने के लिए किया जाता है। सबसे पहले एक छिला हुआ कच्चा आलू लें और इसे कद्दूकस कर लें। अब कद्दूकस किए हुए आलू को निचोड़ कर इसका सारा रस बाहर निकाल लें। इस रस में आधा चम्मच लेमन जूस और आधा चम्मच शहद अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अब प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही लगा छोड़ दें। जब समय पूरा हो जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। अच्छे नतीजों के लिए इस उपचार को हफ्ते में दो बार अपनाएं।

home-remedies-to-lighten-dark-joints 2Image Source: liveinternet

3. रोज वॉटर और बेकिंग सोडा पैक
बेकिंग सोडा एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है। साथ ही यह बहुत बढ़िया तरीके से त्वचा से डेड स्किन को भी हटाता है। जबकि गुलाब जल में त्वचा को गोरा बनाने के गुण होते हैं। यह काली त्वचा को साफ़ कर उसे गोरा बनाता है। इसलिए इन दोनों चीज़ों के मेल से स्किन को गोरा बनाने के लिए एक अद्भुत स्किन लाइटनिंग पैक तैयार होता है। एक बाउल में गुलाब जल और बेकिंग सोडा को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को अपने जॉइंट्स पर रब करें और कुछ मिनटों तक ऐसे ही लगा छोड़ दें। अब ठंडे पानी से इसे धो लें। अच्छे नतीजों के लिए इस उपचार को कुछ हफ़्तों तक ऐसे ही अपनाएं।

home-remedies-to-lighten-dark-joints 3Image Source: indiabright

4. लेमन और शुगर स्क्रब
जैसा कि हम सब जानते है कि नींबू एक अनोखा ब्लीचिंग एजेंट है। इसलिए स्किन को साफ और गोरा बनाने में इसका उपयोग होता है। शुगर त्वचा की एक्सफोलिएटिंग करके स्किन से डेड सेल्स को हटाती है। लेमन और शुगर स्क्रब बनाने के लिए आपको कैस्टर शुगर और लेमन जूस की आवश्यकता है। एक बाउल में दो चम्मच कैस्टर शुगर और आधा नींबू निचोड़ कर अच्छे से मिलाएं। अब इस स्क्रब से जॉइंट्स के डार्क हिस्सों पर कुछ मिनट तक स्क्रब करें। अब ठंडे पानी से इसे धो लें। इस स्क्रब के उपयोग के बाद प्रभावित हिस्सों पर मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें, इससे स्किन ड्राई नहीं होगी।

home-remedies-to-lighten-dark-joints 4Image Source: elizabethannedesigns

5. बेसन और एग वाइट
सबसे आखिर में है जॉइंट्स की डार्कनेस को कम करने के लिए बेसन और एग वाइट का मास्क। इस मास्क को बनाने के लिए आपको अंडे के सफ़ेद भाग को अलग करना होगा। अब अंडे के सफ़ेद भाग में बेसन और शहद मिलाएं। इस मास्क को अब प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही लगा छोड़ दें। समय पूरा होने के बाद इसे पानी से धो लें।

home-remedies-to-lighten-dark-joints 5Image Source: healthgyan

इन तरीकों से आप आसानी से घर पर जॉइंट्स के कालेपन को दूर करके, इन्हें साफ और गौरा बना सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.