ADVERTISEMENT

किचन में पाई जाने वाली इन चीजों की मदद से ऑयली त्वचा से पाएं छुटकारा

क्या आप जानती हैं कि आप कार्नस्टार्च का इस्तेमाल करके त्वचा के ऑयल को नियंत्रित कर सकती हैं? कार्नस्टार्च हमारी त्वचा के ऑयल को अवशोषित करने के लिए काफी बेहतरीन तरीके से काम करता है। वहीं दूसरी ओर, कीवी हमारे चेहरे को अच्छे तरीके से स्क्रब करने में इस्तेमाल किया जाता है। आइए आज हम आपको रसोई में आसानी से उपलब्ध पांच ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो कि ऑयली त्वचा के लिए एक वरदान की तरह काम करते हैं।

1. जायफल और दालचीनी
जायफल और दालचीनी भारतीय रसोई की कुछ ऐसी सामग्री होती है जो कि आसानी से भारतीय रसोई में उपलब्ध होती है। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह दोनों ही एंटी एक्ने गुणों के साथ होती है। यह आपके चेहरे में कोलेजन उत्पादन, यानि कि एंटी एक्ने के साथ ही एंटी एजिंग का उपचार करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी और एक चम्मच जायफल पाउडर लेकर मिला लें। इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से मिला लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें और फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

Get Rid of Oily Skin in Summer1Image Source:

2. कॉर्नस्टार्च
जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि कॉर्नस्टार्च किस तरह से त्वचा का सारा ऑयल निकाल लेते हैं। आप भी अगर आकृर्षित चेहरा पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप आसानी से कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कॉर्नस्टार्च में हल्का सा पानी मिलाकर इसमें ऑलिव ऑयल डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। सूखने पर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

Corn and starch on wood tableImage Source:

3. एवोकाडो
एवाकाडो ऑयली त्वचा के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। यह हमारी त्वचा को पोषण देने के साथ ही त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके लिए आप एक अंडे का सफेद हिस्सा ले और उसे अच्छी तरह से फैट लें। इसके बाद एवोकाडो का पल्प ले लें और फिर इसे अंडे के साथ मिला लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को अब अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

Get Rid of Oily Skin in Summer3Image Source:

यह भी पढ़ेः लौंग की चाय पीने के करामाती फायदे क्या जानती हैं आप?

4. कैमोमाइल टी
कैमोमाइल हमारी ऑयली त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें एंटी इनफलामेटोरी, एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसी के साथ इसमें एशेंशियल ऑयल और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कि हमारी त्वचा को बूढ़ा होने से रोकने में मदद करते हैं। कैमोमाइल टी हमारे रक्त को परिसंचरण और सूक्ष्मजीवों को हटाने में मदद करता है, जो कि मुंहासे होने का कारण होते हैं। इसके लिए कैमोमाइल टी ले लें और फिर इसमें ओटमिल मिला लें। इसके बाद इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें और शहद की एक चम्मच मिला लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और 10 से 15 मिनट तक इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें।

Chamomile tea with white tea cup on green place matImage Source:

5. कीवी
कीवी का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी ऑयली त्वचा में स्क्रब कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कीवी ले लें और फिर उसे छीलकर कीवी के पल्प को मैश कर लें। इसके बाद इसमें चीनी मिलाकर कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की शामिल कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को ब्लेंड कर लें और अपनी उंगलियों से चेहरे पर स्क्रब करें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

Get Rid of Oily Skin in Summer5Image Source:

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.