_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मन और दिमाग को शांत करने के 5 उपाय

आज की भाग-दौड़ की जिन्दगी में लोग काफी व्यस्त होते है जिसके कारण उनके व्यवाहार में कई परिवतर्न देखने को मिलते है जो आपके परिवार के साथ साथ आपके कार्यों में भी इस प्रकार का व्यवहार काफी बाधा डालते हैं। क्योकि इसमें चाहे छोटा बच्चा हो या फिर कोई बड़ा युवा हर कोई आज के बढ़ते तनाव में जी रहा है। बच्‍चों की बात करें तो उनका पढ़ाई से चिड़चिड़ापन, युवाओं को अपने जॉब की चिंता इन सभी का असर हमारे स्वास्थ पर पड़ता है जिससे हमारा व्यवहार भी बदलता जाता है और ऐसी स्थिति में हमारी कार्यक्षमता काफी प्रभावित होती है जिससे हमारे शारीरिक व मानसिक गति में अवरोध पैदा होने लगता है, जाने अपने इस मिजाज को सही करने के कुछ खास उपाय…

1. अपने मन को शांत करने के तरीके

अक्सर आप देखते है कि आप जब किसी के बीच बैठते है और मन अशांत होता है तो आप उस समय शराब का सेवन कर शांति की खोज करने लगते है पर इस प्रकार की जीवनशैली आपके लिये घातक सिद्ध हो सकती है इसका विपरीत असर आपके स्वास्थ में देखने को मिलेगा जिससे आपके शरीर में पौषक तत्वों की कमी होने लगती है और आप इस बीमारी से कभी भी उबर नही पायेगे. इसलिये आप ऐसे समय में पौषक तत्वों का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करे जिससे आपके मन में शांति अपने आप ही प्रतीत होने लगेगी और यही पौषक तत्व आपके खराब मूड का मुकाबला करने में आपकी सहायता करते है।

Tips-to-Fix-Mood-Swings1Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

2. अपने डॉक्टर को दिखाने में शर्म महसूस न करें

यदि आपका व्यवहार लगातार बदलता जा रहा है तो आप इसके लिये तुरंत ही किसी अच्छे चिकित्सक से अपनी जांच करवाएं अपना बात को सामने रखने में आप किसी भी प्रकार की हिचक महसूस ना करते हुये पूरी बात डॉ. के सामने रखें जिससे वो आपके लिये सही मार्गदर्शन दे सके और दवाइयों के द्वारा आपकी समस्या का समाधान किया जा सके।

Tips-to-Fix-Mood-Swings2Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

3. अपने मन को आराम देने की कोशिश करे

आपका मन काफी शांत सा है तो ऐसे समय में आप भरपूर नींद लेने की कोशिश करें इसके साथ ही अपना मन एक जगह केन्द्रित करने के लिये अपनी आखों को बंद कर मांस पेशियो को पूरी तरह से ढीला छोड़ दे और धीमी गति से सांस लेते हुए किसी एक चीज में अपनी ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश करें। पुरानी बातों को याद करें जो किसी अच्छे दिन का अहसास कराती हो इसके अलावा पुरानी फोटो, संगीत सुन कर अपना मन बांटने की कोशिश करे।

Tips-to-Fix-Mood-Swings3Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

4. सिस्टम से बाहर निकले दोस्तों या परिवार से बात करें

अवसाद या तनाव के समय की इस कठिन परिस्थति के समय आप अकेले रहने की बिल्कुल कोशिश ना करें इससे आप नाकारात्मक बातों पर ज्यादा ध्यान देने लगेगे इसके लिये आप अपने परिवार के बीच में जाये अच्छे दोस्तों के साथ रहे जो आपके तनाव को कम कर रास्ते बनाने में अपनी अहम भूमिका का निर्वाह करते है। आपकी हर समस्याओं में आपकी मदद करते है।

Tips-to-Fix-Mood-Swings4Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

5. संतुलित आहार

एक संतुलित आहार आपके शरीर के लिये जितना आवश्यक होता है उतना ही आपकी शारीरिक गतिविधियों को भी ज्यादा प्रभावित करता है इससे आपका मन शांत और खुश रहता है। एक अच्छा भोजन दुखी मन को भी खुश रखने की शक्ति प्रदान करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, बिन्स, और अनाज गेहूं, सोयाबीन, मूंगफली, फल आदि चाजों में पौष्टिक तत्वों की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर को तनाव से लड़ने में सहायता प्रदान करने में अहम भूमिका निभाता है।

Tips-to-Fix-Mood-Swings5Image Source :http://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

hellois36
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com