ADVERTISEMENT

घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर रखते हैं ये 5 आसान कार्य, जरूर करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर में रखी चीजें आपके जीवन को प्रभावित करती हैं। वे या तो सकारात्मक प्रभाव डालती हैं या फिर नकारात्मक। नकारात्मक प्रभाव को ख़त्म करने के लिए बहुत से लोग अलग अलग तरीके अपनातें हैं। बहुत से लोग तो अपने घर में तोड़फोड़ कर वास्तु शास्त्र के अनुसार उसको सजाते हैं। लेकिन इस कार्य में समय और समय काफी मात्रा में खर्च होता है। अतः आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय यहां बता रहें हैं। जिनको अपनाकर आप अपने घर की नकारात्मकता को आसानी से ख़त्म कर सकती हैं। आइये जानते हैं वास्तु शास्त्र के इन सरल उपायों के बारे में।

1- नमक के पानी से सफाई

नमक के पानी से सफाईImage source:

यदि आप सबसे सरल तरीके से अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा को ख़त्म करना चाहते हैं तो अपने घर में नमक वाले पानी से पोछा लगाएं। ऐसा करने से न सिर्फ आपके घर के कीटाणु ख़त्म होते हैं बल्कि आपके घर की नेगेटिव एनर्जी भी दूर होती है।

2- नीम की पत्तियों का करें यूज

नीम की पत्तियों का करें यूजImage source:

नीम की पत्तियां घर पर यदि आप लगाती हैं तो उससे आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा ख़त्म होती है। आप यदि चाहें तो नीम की पत्तियों को सुखा कर उनसे अपने घर में धुंआ कर सकती हैं। इससे आपके घर के कीटाणु तथा नकारात्मक ऊर्जा दोनों ही ख़त्म होते हैं।

यह भी पढ़ें – घर में लगाएं फेंगशुई की ये चीजें खूबसूरती के साथ-साथ आएगी, सुख व समृद्धि

3- कपूर को जलाएं

कपूर को जलाएं

कपूर आपके घर से कीड़े मकोड़ों को दूर रखता है। अतः कम से कम पूजा करते समय कपूर को अवश्य जलाएं। ऐसा करने से कीड़े मकोड़े आपके घर से दूर रहते हैं। आपके घर का वातावरण शुद्ध रहता है तथा वास्तु दोष भी ख़त्म होते हैं।

4- घर रहे साफ़ सुथरा

घर रहे साफ़ सुथराImage source:

सबसे जरुरी बात यह है की आपका घर हमेशा साफ़ सुथरा रहना चाहिए। आप अपने घर को सदैव साफ़ सुथरा रखें। विस्तर गंदा न रखें। गंदे विस्तर पर न सोएं तथा बैडरूम में भूलकर शीशा न लगाएं।

5- रौशनी का ही सही प्रबंध

रौशनी का ही सही प्रबंधImage source:

आपके घर में रौशनी का सही प्रबंध होना चाहिए। मौसम चाहे कोई भी हो आपके घर में सूरज की रौशनी आनी चाहिए। सूरज की रौशनी न सिर्फ आपके घर की नेगेटिव एनर्जी को दूर करती है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी उत्तम होती है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.