_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-celebrities-gave-shelter-to-orphans-and-destitute.html/img_%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b7-%e0%a4%98%e0%a4%88-_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

सही तरीके से कंसीलर लगाने के कुछ उपयोगी टिप्स

इस बात से हम अच्छे से परिचित हैं कि मेकअप एक लड़की की सुंदरता को बहुत बढ़ा सकता हैं लेकिन इसे सही तरीके से लगाना जरूरी हैं। अन्यथा समस्याएँ पैदा हो सकती हैं और खासकर यह कंसीलर के साथ होता हैं। अधिकांश महिलाएँ इस बात को लेकर भ्रम में रहती हैं कि उन्हें अपने चेहरे के किस खास भाग पर या पूरे चेहरे पर कंसीलर लगाना हैं। खैर, इसका जवाब हैं कि कंसीलर को चेहरे के खास भाग पर ही लगाया जाता हैं क्योंकि यह स्पॉट, पिंपल्स, जिट्स, कील – मुँहासे को कवर करने के लिए लगाया जाता हैं।

कंसीलर को पूरे चेहरे पर लगाना सही नहीं हैं क्योंकि यह आपके मेकअप को खराब बना सकता हैं इसलिए इस समस्या से बचने के लिए हमने कुछ उपयोगी टिप्स नीचे सूचीबद्ध किए हैं। आइए जानते हैं एक परफेक्ट एवं फिनिश मेकअप के लिए कंसीलर लगाने के सही स्पॉट के बारे में।

यह भी पढ़ें – ऑयली स्किन वाली लड़कियों को इस तरह से करना चाहिए मेकअप

1. पहले क्या उपयोग करें, कंसीलर या फाउंडेशन ? (What comes first, Concealer or Foundation) ?

What-comes-firstimage source:

यह बात आपकी त्वचा की समस्याओं पर निर्भर करती हैं,
• यदि आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या हैं तो पहले फाउंडेशन लगाएं फिर इसके बाद कंसीलर का उपयोग करें।
• अगर आपकी त्वचा पर बहुत सारे दाग – धब्बे या पिंपल्स हैं तो पहले कंसीलर लगाएं और फिर इसके बाद फाउंडेशन का उपयोग करें।

2. डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए कंसीलर का उपयोग (How to use concealer for dark circles) ?

How-to-use-concealer-for-dark-circlesimage source:

कंसीलर डार्क सर्कल्स को कवर करने के लिए एक अच्छा कॉस्मेटिक समाधान हैं। आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए अच्छा तरीका यह हैं कि आप कंसीलर को त्रिकोण आकार में लगाएं और फिर ब्लेंड करें। आँखों के वॉटर लाइन के नीचे का भाग आपके त्रिकोण का बेस हैं। जिसका एक कोण आपके गालों की हड्डी की ओर होना चाहिए और कंसीलर की मात्रा काले घेरे की तीव्रता पर निर्भर करती हैं।

यह भी पढ़ें – इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से पाएं कंप्लीट मेकअप

3. आँखों के मेकअप के लिए कंसीलर एक अच्छा बेस हैं (Is it an ideal base for eye makeup) ?

Is-it-an-ideal-base-for-eye-makeupimage source:

आँखों के मेकअप के लिए अच्छा बेस आई प्राइमर हैं लेकिन अगर आपके पास प्राइमर नहीं हैं तो आप कंसीलर का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए पहले कंसीलर को अपनी पलकों के ऊपर लगाएं और फिर आई शैडो का एक कोट लगाएं। इस तरीके से आई शैडो लंबे समय तक बनी रहेंगी और साथ ही साथ यह आँखों के मेकअप के लिए स्मूद बेस प्रदान करेगा।

4. कौन सा शेड अच्छा हैं (Which shade is the best) ?

Which-shade-is-the-bestimage source:

कंसीलर का परफेक्ट शेड पाने के लिए आप विभिन्न रंगों के कंसीलर को खरीद कर लगा सकती हैं लेकिन अच्छा शेड वह हैं जो आपकी त्वचा की टोन से हल्के रंग की हो। आप इस बात का हमेशा ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें – कम समय में करना हो परफेक्ट मेकअप तो फॉलो करें ये टिप्स

5. कंसीलर लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करें (Use brush to apply concealer)-

Use-brush-to-apply-concealerimage source:

आपको हमेशा कंसीलर लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करना चाहिए। साथ ही साथ अपनी उंगलियों से कंसीलर को थोड़ा गर्म करना चाहिए ताकि यह अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाएं और कंसीलर लगाने के बाद ट्रांसलूसेंट पाउडर जरूर लगाना चाहिए।
अच्छे मेकअप के लिए कंसीलर लगाते समय इन बातों का अवश्य ध्यान रखें।