_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/khajoor-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

छाती के मुँहासो को इन 5 तरीको से करे दूर

चेहरे में मुहांसों का आना किशोरावस्था की प्रथम सीढ़ी में पहुंचने के दौरान ही लड़के लड़कियों को यह समस्या उत्पन्न होने लगती है क्योकि इस दौरान हार्मोन्स तेजी से परिवर्तित होते है जो शरीर में तेलीय ग्रंथिया को स्त्रावित करने में मदद करते है और ये ग्रंथियाँ पैरों के तलवे, हथेली एवं ऊपरी पलकों को छोड़कर सारे शरीर में ज्यादा असर करती है। इन ग्रंथियों का सबसे अधिक प्रभाव सिर, चेहरे, गर्दन, छाती एवं पीठ पर पड़ता है, वैसे तो चेहरे पर मुंहासे ज्यादा देखे जाते है पर छाती पर पड़ने वाले मुहांसों के बारे में आपने काफी कम ही सुना होगा। छाती वाले मुहांसो का दर्द चेहरे के मुहांसें से अधिक होता है क्योकि शरीर में पहनने वाले कपड़े इस पर चुभने के कारण ज्यादा दर्द का आभास कराते है। वैसे तो मुहांसों के पनपने के कई कारण और हो सकते है पर आज हम आपको इन कारणों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है जिससे कि आप घर बैठे इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

पोर्स का बंद होना-

दिनभर की भागदौड़ करने से शरीर पर धूल मिट्टी के कण काफी मात्रा में प्रवेश करते है इसके अलावा शरीर का पसीना जिससे हमारी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते है जिससे त्वचा सांस नही ले पाती और शरीर में सूजन बढ़ने के साथ लाल दाने पनपने लगते है। इसके लिये आप अपनी त्वचा की सफाई के साथ स्क्रब करें जो शरीर की मृत कोशिकाओं को अलग करता है। इसके साथ ही साबुन और डियो का प्रयोग करने से बचे शरीर की साफ सफाई करते हुये टेलकम पाउडर लगाये जो पसीने को सोखने के साथ बाहरी धूल मिट्टी को शरीर में जमा होने से बचाता है।

Remedies-To-Get-Rid-Of-Chest-Acne1Image Source :http://i.huffpost.com/

ज्यादा पसीने का आना

जिन लोगों के शरीर से पसीना ज्यादा बहता है वे लोग मुहांसों की समस्या से ज्यादा ग्रस्त हो सकते है इस समस्या से बचने के लिये उन्हें ढीले सूती कपड़े पहनना चाहिये जिससे त्वचा भी सांस ले सके और सूती कपड़े शरीर के पसीने को अवशोषित भी कर लेते है।

Remedies-To-Get-Rid-Of-Chest-Acne2Image Source :http://media4.popsugar-assets.com/

सही कपड़ो का चयन

छाती में हो रहे मुहांसों से बचने के लिये आप इस प्रकार के कपड़े का चयन करें जो आपके शरीर को आराम देने के साथ किसी प्रकार की रगड़ या जलन पैदा ना करें। साथ ही पसीने की ज्यादा चुभन से खुजली होने से भी मुहांसे ज्यादा पनप सकते है इन सबसे बचने के लिये आप ढीले सूती कपड़े पहने जो आपके पसीने को सोखने में आपकी मदद करते है और साथ ही हर तरह की एलर्जी से बचाते है।

Remedies-To-Get-Rid-Of-Chest-Acne3Image Source :http://fashion-weeks.net/

हार्मोनल असंतुलन या आनुवंशिकी

शरीर में मुहांसों का होना हार्मोन बदलाव होने के साथ आनुवंशिक भी हो सकता है। इसके लिये आप जो भी दवाओं का उपयोग करती है वो आपको डॉ. के परामर्शनुसार ही लेना चाहिये इसके साइड इफेक्ट से भी मुहांसे और अधिक विकराल रूप लेकर आपकी परेशानियें को बढ़ा सकते है। इसके नियंत्रण के लिये आप अपनी त्वचा की उचित देखभाल करके इसे ठीक कर सकते है।

Remedies-To-Get-Rid-Of-Chest-Acne4Image Source  :http://www.infinitelifefitness.com/

ट्रीट्री ऑयल

हर समस्याओं की एक दवा है ट्रीट्री ऑयल जिसका उपयोग अब आम बीमारियों को दूर करने में होने लगा है। यह त्वचा संबंधी बीमारियों को दूर करने के लिये एक रामबाण के समान है। यह चेहरे के मुँहासो के इलाज के लिए सबसे बढ़िया प्रभावी उपचार में से एक माना गया है। ट्रीट्री ऑयल में जीवाणुरोधक गुण पाये जाते है जो मुँहासे के लिए एक शक्तिशाली उपचार के रूप में काम करते है। यह छाती के मुँहासो के इलाज का सबसे अच्छा तरीका है इसके लिये आप ट्रीट्री ऑयल में पानी मिलाकर मिश्रण तैयार करें फिर इस मिश्रण को स्प्रे की बोतल में भर कर रख दे, इस स्प्रे को रोज अपनी छाती में करते रहे इससे आपकी छाती से मुहांसों की मात्रा कम होने के साथ त्वचा संबंधी समस्याये भी दूर होगी।

Remedies-To-Get-Rid-Of-Chest-Acne5Image Source :http://homeremediesforlife.com/

हनी और दालचीनी

प्राकृतिक गुणों से भरपूर हनी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ जीवाणुरोधी गुण पाये जाते है जो त्वचा की बाहरी अवरोधो से रक्षा करता है। यह चेहरे एवं छाती में होने वाले मुहासों को दूर करने का सबसे बढ़िया उपचार है इसके साथ ही दालचीनी में भी मुहांसों को खत्म करने के प्राकृतिक गुण पाये जाते है। इसे इलाज के रूप में उपयोग करने के लिये आधा चम्मच दालचीनी के साथ 1 चम्मच शहद को मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को मुँहासे की जगह पर लगायें, लगाने के बाद एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे एंव शरीर को सादे पानी से धोकर साफ तौलिया से पोछे।

Remedies-To-Get-Rid-Of-Chest-Acne6Image Source :http://medvoice.ru/

hellois21
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com