_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/on-the-holy-occasion-of-ramadan-try-this-simple-khajur-barfi-recipe-at-home/khajoor-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 6 होममेड फेसमास्क से पाएं ब्लैकहैड्स से छुटकारा

मौसम बदल रहा है और धीरे धीरे सूरज की गर्मी भी बढ़ती जा रही है। लेकिन क्या गर्मी के इस मौसम से लड़ने के लिए आप तैयार हैं। लेकिन सिर्फ गर्मी ही नहीं इस मौसम में धूल, मैल, प्रदूषण और गंदगी भी बढ़ जाती हैं। हमारी त्वचा को सभी तरह की परेशानियों को झेलना पड़ता है। फिर चाहे वह मुंहासों हो या फिर डार्क स्पॉट, व्हाइटहेड हो या ब्लैक हैड्स। अगर आप ब्लैक हैड्स से जूझ रहे हैं और ब्लैकहेड रिमूवर से छुटकारा पाने की योजना बना रही हैं तो रूक जाइए। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप अपने रसोई में जाए और कुछ ऐसे फेसमास्क तैयार कर लें, जिनकी मदद से आप आसानी से ब्लैकहैड्स से छुटकारा पा सकती है।

मौसम बदल रहा है और धीरे धीरे सूरजImage Source:

1 ओटमिल और शहद
ब्लैकहैड से निजात पाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है ओटमिल और शहद का पेस्ट इस पेस्ट को आप अपने चेहेर पर लगा लें और दस मिनट के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें,उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेसपैक को एक सप्ताह में कम से कम तीन बार अवश्य इस्तेमाल करें। ऐसा करने से ब्लैकहैड्स से आसानी से निजात मिल जाएगा।

Oatmeal and HoneyImage Source:

2 पपीता और ओटमील
एक कच्चा पपीता और आधा कप ओटमील लें। इसके बाद इस पेस्ट को मिक्स करें और इसमें चुटकी भर हल्दी डाल दें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। एक बार जब यह सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को एक सप्ताह में दो बार अवश्य इस्तेमाल करें। ऐसा करने से ब्लैकहैड्स से छुटकारा मिल जाता है।

एक कप पपीता में आधा कप सूखा ओटमील मिला लें। इसके बाद इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और दस मिनट के लिए सूखा लें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है जो त्वचा को साफ करता है। इसके सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस फेसपैक का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकती हैं।

Papaya and OatmealImage Source:

3 जामून और नींबू
जामून और नींबू का यह फेसपैक काफी अच्छा होता है, इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर होने वाले ब्लैकहैड्स हट जाते हैं।  ताजे जामून और नींबू को मिक्स कर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके बाद आप इसे लगभग दस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें। नींबू में विटामिन सी होता हैं, जो त्वचा में होने वाले ब्लैकहैड्स को हटाने में मददगार होता है। आप इस प्रक्रिया को एक सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। इस फेसपैक को इस्तेमाल करने से आपको हर तरह की परेशानी से निजात मिल जाता है।

Berries and LemonImage Source:

4 चने का आटा और दूध
इस तकनीक को इस्तेमाल करने से आपको कभी निराश नहीं होना होगा। चने का आटा और दूध को मिक्स कर काफी लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए आपको एक चम्मच शहद, आधा कप दूध में एक कप चने का आटा मिलाना होगा। इसके बाद इन्हें अच्छे से मिक्स कर दें और चेहरे पर लगा लें। जब एक बार आपका चेहरा सूख जाएं तो इसे साफ पानी से धो लें। इस उपचार को सप्ताह में एक बार अवश्य इस्तेमाल करें, ऐसा करने से ब्लैकहैड्स से निजात मिल जाता है।

Gram flour And MilkImage Source:

5 नारियल पानी और चने का आटा
एक कप चने के आटे में आधा कप नारियल पानी मिला लें। ऐसा करने के बाद इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट पर चुटकी भर हल्दी डाले और इसे चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को कम से कम दस मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। इस उपचार को सप्ताह में तीन बार अवश्य इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद ब्लैकहैड्स साफ हो जाएंगे। नारियल पानी से त्वचा का पीएच लेवल नियंत्रण रहता है।

Coconut Water and Gram flourImage Source:

6 संतरे का छिलका और दूध
संतरे के छिलके में विटामिन सी होता है जो कि हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता है। अगर आप अपने चेहरे पर किसी तरह से मुंहासे, ब्लैकहैड्स और झुर्रियां नहीं चाहती हैं तो आप इस फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलको को धूप में सुखाकर अच्छे से पीस लें और इसमें दूध मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और इसे कुछ समय के लिए लगा रहने दें। एक बार जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे़ पानी से धो लें।

Orange Skin Paste and MilkImage Source:

इन फैसपैक का इस्तेमाल करने के बाद धोते समय ज्यादा तेजी से ना रगड़ें। इस ट्रिक को एक सप्ताह में तीन बार इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा काफी सुंदर हो जाती हैं।

हम जानते हैं कि आप ब्लैकहैड्स का उपचार करने के लिए अपनी मेहनत की कमाई को ऐसे ही बर्बाद नहीं होने देंगे, लेकिन इन उपचारों की मदद से आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।

इन ब्लैकहैड्स हटाने वाले मास्क के अलावा आप इस बात को ध्यान में रखें कि आपका चेहरा हर समय साफ और मॉश्चराइजड हो। नाक के आस पास ऑयल इकट्ठा होने से भी ब्लैकहैड्स हो जाते हैं, तो इसका हमें काफी ख्याल रखना चाहिए।

hellois7
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com