ADVERTISEMENT

यह टिप्स बनाएंगे आपके हेयर स्टाइल को और भी शानदार

महिलाएँ अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बहुत से ब्यूटी और हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर जब बात आती हैं बालों को हेल्दी एवं स्टाइलिश रखने की तो मन में कई तरह के विचार आते हैं। बालों को अपना पसंदीदा स्टाइल देने की चिंता होने लगती हैं। बहुत सी महिलाएं अपने ख्यालों में बेहतरीन हेयर स्टाइल के बारे में सोचती रहती है मगर जब वह इन स्टाइल्स को असल में बनाने लगती है तो कई परशानियों का सामना करना पड़ता हैं। आइए जानते हैं कुछ सरल उपायों के बारे में जिन्हे अपनाकर आप अपने बालों को शानदार स्टाइल दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें – गीले बालों में कंघी करने से होते हैं ये नुकसान

1. सही तरीके से बाल कटवाने की कोशिश करें (Try the Right haircut)-

Right-haircutimage source:

बाल कटवाते समय दो चीजों का ध्यान रखना चाहिए –

(1 ) सिर की बनावट
(2 ) बालों का प्रकार
यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपका सिर गोलाकार हैं या सपाट, क्योंकि इसी पर आपकी हेयर लाइन और बनावट निर्भर करेगी। इस संबंध में अपने हेयर स्टाइलिस्ट और रिसर्चर्स से सलाह लें और फिर बाल कटवाएं।

2. हाईड्रेशन करना जरूरी (Needed Hydration)-

Hydrationimage source:

बालों को हाइड्रेटेड बनाएं रखने के लिए सिर्फ अधिक पानी पीना ही एक मात्र उपाय नहीं हैं बल्कि इसके लिए आप अपने बालों को मॉइस्चराइजेशन और केराटिन – इंफ्यूस्ड ट्रीटमेंट्स भी दे सकती हैं। फ्रिज और ट्रेसेस से बचने के लिए अपने बालों का अच्छे तेल से उपचार करना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें – खुबसूरत बाल पाने के लिए फॉलो करें ये हेयरकेयर रूटीन

3. तौलिया से बाल सुखाने से बचें (Avoid drying hair from towel)-

Avoid-towel-dryingimage source:

बहुत से लोगों का यह मानना हैं कि तौलिए से भींगे बाल सुखाने से नुकसान हो सकता हैं और इनके टूटने का अधिक संभावना रहती हैं। तौलिया से ज्यादा रगड़ने से बालों की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती हैं इसलिए बाल सुखाने के लिए पुराने टी – शर्ट या टेरी क्लॉथ का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

4. बालों को सही तरीके से धोएं (Wash in the right way)-

Wash-in-the-right-wayimage source:

बालों को धोने के लिए पहले अपने हेयर स्टाइलिस्ट से सही शैम्पू और कंडीशनर खरीदने का परामर्श लें। यदि आपके बाल नाजुक हैं तो शैम्पू से पहले कंडीशनर का प्रयोग करें और जहां तक बात हैं सही तरीके से धोने की तो अपने बालों को हमेशा नीचे की दिशा में रखकर धोएं।

यह भी पढ़ें – बालों की समस्याओं को दूर करते हैं फलों के ये हेयर पैक्स

5. वाइड टूथ कॉम्ब का उपयोग करें (Use wide tooth comb)-

Use-wide-tooth-combimage source:

यदि आपके बाल उलझे हुए हैं तो वाइड टूथ कॉम्ब (मोटे दांतों वाली कंघी ) का उपयोग करें। यह आपके बालों को न केवल सुलझाने में मदद करेगा बल्कि उन्हें टूटने से भी बचाएगा।

6. अपने बालों को मोड़े (Add twist to your mane)-

Add-twist-to-your-maneimage source:

इस उपाय को अपनाने से आपके बाल तो संरक्षित (टूटने से बचेंगे ) रहेंगे ही, साथ ही साथ स्टाइल देने के काम भी आएगा। जब आपके बाल थोड़ा सूख जाएं तो इसे सिर के ऊपर इकट्ठा करें और जुड़ा की तरह मोड़ लें। इससे आपको बड़े कर्ल प्राप्त करने, बालों को घना दिखाने एवं स्टाइलिश दिखाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें – बालों की देखभाल करते समय कभी न करें ये गलतियां

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.