ज्यादातर महिलाए अपने चेहरे पर आने वाले बाल को लेकर काफी परेशान रहती है जो चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ कर शर्मिदां कर जाते है। यह बीमारी किसी शारीरिक कमी के कारण नहीं बल्कि शरीर में बदलते हार्मोन के कारण होते हैं और ज्यादातर बालों के बढ़ने का कारण गर्भावस्था और मेनोपॉज़ के दौरान हार्मोन में बदलाव का कारण होता है ये ज्यादातर हमारे चेहरे,गाल,ठोड़ी और होठों के उपर होते है। जिसके कारण हमे काफी शर्मिंदा होना पड़ता है और ये हमारे आत्मविश्वास और आत्मसम्मान के स्तर को कम कर देते हैं। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आजकल सफेद चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। इन्हीं की जानकारी हम आप को दे रहे है जिससे आप अपनी इस समस्या के समाधान को असानी के साथ हल कर सकती है तो जाने अनचाहे सफेद बालों से छुटकारा पाने के 6 उपाय…

एपिलेशन –

एपिलेशन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने की सबसे आम तकनीकों में से एक है और इस पद्धति को अपनाकर बहुत से लोग इस समस्या से तेजी से छुटकारा पा रहे है। इसका सबसे अच्छा लाभ यह है कि ये तेजी से बढ़ते बालों की ग्रोथ को कम कर देता है। जिससे बालों की ग्रोथ नही हो पाती जब आप इसका नियमित रूप से उपयोग करती है तो बालों की ग्रोथ रूक जाती है यह उपकरण बाजारों में आसानी से उपलब्ध हो जाते है। इसका उपयोग करने से आपको किसी भी प्रकार के दर्द का अनुभव नही होता है और यह जल्द ही आपके चेहरे पर होने वाले सफेद बालों से छुटकारा दिलाता है। इसके इस्तेमाल के बाद अपने चेहरे पर किसी अच्छे लोशन का उपयोग कर अपनी त्वचा को धो ले ।

Rid-Of-White-Facial-Hair1Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

थ्रेडिंग और ट्वीजिंग-

अधिकतर महिलाओं को चेहरे पर, ठोड़ी, होठों के ऊपर और माथे पर ही ज्यादा बाल होते है इस तकनीक से आप इन अनचाहे बालों को आसानी से निकाल सकती है यह तकनीक स्टील की बनी एक चिमटी होती है जिससे चेहरे के छोटे छोटे बलों को जड़ो से अलग कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया के द्वारा ठुड्डी,होंठों के ऊपरी भाग और भौंहों के बाल आसानी से निकाले जाते हैं। इस प्रकिया के बाद हमारी त्वचा पर जलन और दर्द का अनुभव तो होता है लेकिन इससे बालों का तेजी से बढ़ना रूक जाता है। इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते है क्योकि जिस चिमटी का उपयोग हम करते है अगर वो साफ नही हुई तो जल्द ही बैक्टीरिया हमारे त्वचा पर धावा बोल देते है जिससे कील मुहांसें जैसी समस्या बढ़ सकती है।

Rid-Of-White-Facial-Hair2Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

फेसियल स्प्रिंग –

यह सुंदर सा उपकरण अभी ही बाजार में लांच हुआ है यह आपके चेहरे के बालों को निकालने के अच्छे परिणाम देता है। इसमें लगी स्प्रिंग बलों की जड़ों पर रोल करके जड़ से बालों को अलग कर देती है इसका उपयोग करने से किसी भी प्रकार के दर्द का अनुभव भी नही होता। इसका उपयोग आप चेहरे पर होठो के उपर,ठोड़ी और माथे के बालों को जड़ से हटाने के लिये अच्छी तरह से कर सकती है। यह प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें दोनों ओर रबर के हैटल लगे होते है। यू आकार के बने इसके शेप से बाल आसानी से अलग हो जाते है। इसका उपयोग करने के लिये आप एक ही समय में चेहरे को चारों ओर के बालों के अलग कर सकते है। यदी बालों को जड़ से अलग करते समय आपको झनझुनी सी महसूस हो रही हो तो आप कुछ देर के लिये अलग भी कर सकते है। यह आपके लिये काफी अच्छा उपचार साबित हुआ है।

Rid-Of-White-Facial-Hair3Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

इलेक्ट्रोलीज़ उपचार-

इसका उपयोग चेहरे पर हो रही गंभीर से गभीर समस्या से निजात पाने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिये आप पहले किसी त्वचा विशेषज्ञ या एक प्रशिक्षित सौंदर्यप्रसाधन से परामर्श अवश्य करें। इस उपचार से स्थायी रूप से सभी चेहरे के बालों से छुटकारा मिल जाएगा। इस प्रक्रिया का उपयोग करने से हम शरीर की उन केशिकाओं को खत्म कर सकते है जो चेहरे के बालों के बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है। इसके लिये इसमें मौजूद धातु का उपयोग कर चेहरे के बालों में मौजूद बैक्टीरिया को मारने के लिए बिजली की तरंगें उत्पन्न की जाती हैं जिससे चेहरे के बालों को स्थायी तौर पर खींच लिया जाता है। पर यह प्रक्रिया काफी महंगी होती है हमारी त्वचा काफी संवेदनशील होती है जिस कारण इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते है।

Rid-Of-White-Facial-Hair4Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

थ्रेडिंग –

थ्रेडिंग हमारे चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के सबसे आम तरीकों में से एक है। इस प्रक्रिया में, एक धागे की सहायते से बालों के पूरी तरह से बांध कर जड़ से अलग किया जाता है। इससे आपके बाल बहुत कम आते है। यह ग्रोथ की तीव्र प्रक्रिया को रोक देने का काम करता है। इसका उपयोग करते समय हमारे चेहरे के उस स्थान पर सूजन भी आ जाती है और त्वचा लाल भी हो जाती है।

Rid-Of-White-Facial-Hair5Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

लेजर-

यह विधि भी चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए एक प्रचलित तकनीक है इस विधि में चेहरे के अनचाहे बालों को जड़ से अलग किया जाता है। इलेक्ट्रोलाइसिस की तुलना में यह सबसे सस्ता और कम समय वाला है पर लेज़र की इस प्रक्रिया का उपयोग करते समय आप किसी चर्मरोग विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें ।

Rid-Of-White-Facial-Hair6Image Source :https://kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com/

हमारे द्वारा बताई गई पद्धति से आप चेहरे के अनचाहे बालों से घर बैठे आसानी से छुटकारा पा सकती है। इनमें से आप किसी भी पद्धति को अपना कर इसका उपयोग कर सकती है।