ADVERTISEMENT

काले होंठों का रंग हल्का करें इन 7 घरेलू उपचारों से

गुलाबी रसीले होठों की चाहत किसे नही होती ये हमारे चेहरे में एक अद्भुत चमक लाती है। जिसकी आप कल्पना भी नही कर सकते होठ जितने सुंदर होगें उसकी मुस्कान उतनी ही अच्छी लगती है। जिसकी तारीफ हर किसी की जुबां से सुनी जा सकती है और हम सभी लोग अपने होंठों को सुंदर बनाने के लिये किसी ना किसी प्रसाधन का उपयोग करते है जिससे हमारे होठ सुंदर दिखे पर उपयोग किये जाने वाले ये प्रसाधन मात्र कुछ पल के लिये ही हमें हसीन सपने दिखाने में सक्षम होते है बाद में ये दे जाते है होठों को कालापन जिससे हमारे होठ सूखे काले और बेजान हो जाते है जिसके लिये हम काफी परेशान भी रहते है पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपचार के बारे में बता रहे है जिससे आप अपनी समस्याओं का हल घर बैठे ही कर सकती है तो जानें आपके होठों में पड़े इस द्वेष को दूर करने के लिये कुछ घरेलू उपचार…

गुलाबी रसीले होठों कीImage Source: https://image.dnevnik.hr/

1.शहद –
शहद में पाई जाने वाली मिठास प्राकृतिक होती है। जो हमारे स्वास्थ के लिये काफी लाभदायक होती है इसमें पाये जाने वाले प्राकृतिक गुण हमारे शरीर को ना जाने कितने प्रकार की बीमारियों को दूर रखते है। इसलिये इसका प्रयोग अब उपचार के रूप में भी किया जाने लगा है। शहद हमारी त्वचा के साथ साथ होठों के लिये भी एक वरदान रूपी उपचार माना जाता है। जिसके प्रकृतिक गुण हमारी त्वचा और होठ पर ब्लीचिंग का काम करते है। ये हमारे होठों के कालेपन को दूर कर उसे गुलाबी बनाता है। इसके अलावा यह मॉइस्चराइजिंग कर फटे होठों का इलाज करता है। इसका प्रयोग आप बिस्तर में जाने से पहले रात को करें और सुबह इसे धो ले, ऐसा आप नियमित रूप से करें आपके होठ कुछ ही दिन में गुलाबी दिखने लगेगें।

HoneyImage Source: https://healthveda.com/

2. नींबू –
नींबू में साइट्रिक एसिड के प्राकृतिक गुण पाये जाते है। जिसका उपयोग करने से यह चेहरे की त्वचा के साथ साथ होठों की चमक को बनाये रखता है। होठों पर इसका उपयोग करने से यह मृतकोशिकाओं को दूर कर नई परत का निर्माण करता है और होठों को गुलाबी बनाता है। इसके लिये आप नीबू के रस को निकालकर होठों पर कम से कम 20 मिनट तक लगाये रखें फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

Lemons on the bright cyan backgroundImage Source: https://www.drkarafitzgerald.com/

3. घर का बना लिप बाम –
होठों को प्राकृतिक रूप से सुदंर बनाने के लिये आप घर पर बनें लिप बाम का ही उपयोग करे इससे आपके होठों का कालापन तो दूर होगा ही आपके होठ नरम मुलायम सुंदर होने के साथ प्राकृतिक चमक भी पायेगे। इसके लिये आप स्ट्रॉबेरी की जेली निकालकर एक कटोरी पर रखें और उसमें 2चम्मच पेट्रोलियम जेली को मिलायें और इस प्रकार से बना घर का लिप बाम यूज कर होठों के कालेपन को दूर करें। इसें आप स्टोर करके एक खाली कंटेनर में भी रख सकती है।

Homemade lip balmImage Source: https://yesmissy.com/

4.तेल का प्रयोग-
होठों के कालेपन को दूर करने के लिये आप लौंग का तेल, ट्री ट्री ऑयल,जैतून का तेल और सरसों के तेल का उपयोग कर सकती है। सरसों और जैतून के तेल की तुलना में लौंग का तेल और ट्री ट्री ऑयल, आपके होठों के लिये काफी सख्त हो सकता है। इसलिये आप कोशिश करें कि सरसों और जैतून के तेल को अपने होठों पर लगाये इसे आप रात को सोते समय ही लगाये और सुबह धो लें इससे आपके होठ सुंदर नरम मुलायम होने के साथ गुलाबी भी रहेगें।

Use oilsImage Source: https://fashionandhealth.com.br/

5. टूथब्रश –
होठों पर पड़ने वाली मृत त्वचा को दूर करने के लिये आप टूथब्रश का उपयोग करें धीरे धीरे से अपने होठो पर इसे रगड़े इससे आपकी होठों की मृत त्वचा हट जायेगी और एक साफ सुधरी नई परत का निर्माण होगा।

ToothbrushImage Source: https://jojobali.files.wordpress.com/

6. अपने होंठों पर स्क्रब करें-
अपने होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए आप घरेलू चीजों का उपयोग कर स्क्रब कर सकते है। इसके लिये आप वैसलीन, शहद के साथ अरंडी का तेल और चीनी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और अपने होठो पर लगाये इससे होठों की मृत त्वचा से छुटकारा मिलेगा और होठों का कालापन भी दूर होगा।

Scrub your lipsImage Source: https://cibuu.com/

7. होठों का मेकअप हटाये –
आप अपने होठों को सुंदर बनाने के लिये बाहरी प्रसाधन का उपयोग करती है तो यह थोड़े ही समय के लिये ठीक रहती है जब इसका उपयोग ना हो तो अपने मेकअप को हटाकर इसे अच्छी तरह से धो लें।

Remove makeupImage Source: https://modemaisonpr.files.wordpress.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.