ADVERTISEMENT

बिस्तर के पास नींबू के स्लाइस रखने से होते हैं यह 7 अद्भुत फायदे

नींबू अपने अनगिनत चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। इस फल की मात्र खुशबू से ही आप ताजा महसूस करने लगते हैं। लेकिन इसकी खुशबू के साथ ही यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। नींबू की खुशबू एक एयर फ्रेशनर की तुलना में काफी अधिक होती है।

Image Source:

आपको इसके लिए केवल नींबू के कुछ टुकड़ों को काट कर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाना होगा। आप बिस्तर पर सोने से पहले इन स्लासिस को अपने बेड के पास रख लें।

यह भी पढ़ेः नींबू के इन गुणों के बारे में जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

कई शोधकर्ताओं ने नींबू के स्लाइस को बिस्तर के पास रखने को बहुत अच्छा बताया है और यह भी कहा है कि ऐसा करने से हमारे स्वास्थ्य को बेहतरीन लाभ मिलते हैं। आइए आपको ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

1 नींबू की खुशबू आपको ताजा महसूस करवाती है और यह एंटी बैक्टीरियल भी होती है। अगर आपकी नाक ठंड के कारण बंद हो गई है तो ऐसे में आप नींबू की खुशबू से आराम पा सकती हैं।

Image Source:

2 नींबू की खुशबू से तनाव भी दूर होता है। नींबू की खुशबू हमारे तनाव को कम करके सेंसिस को आराम देने में मदद करती है। इससे आपको रातभर अच्छी नींद भी आएगी।

Image Source:

3 मक्खी और मच्छरों को नींबू की खुशबू पसंद नहीं होती है। नींबू में कीड़ों को दूर करने के गुण होते हैं। इसीलिए नींबू के कुछ स्लाइसिस को अपने बिस्तर के पास रखने से आप मच्छरों और कीड़ों से बचे रहेंगे और आपको बेहतरीन नींद आने लगेगी।

Image Source:

यह भी पढ़ेः सुबह-सुबह उबले नींबू के पानी को पीने से होते हैं अनेक फायदे

4 अगर आप अनिंद्रा की समस्या से परेशान हैं तो आपको इस ट्रिक को एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। इससे आपको गहरी और शांत नींद आने लगेगी।

Image Source:

5 यह हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। इसी के साथ अगर आप क्रोनिक हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जुझ रहीं हैं तो नींबू आपके लिए काफी सहायक हो सकता है। आप इसका सेवन करके इससे होने वाले फर्क को देख सकती है।

Image Source:

6 बेडरूम में नींबू के स्लासिस रखने से आप अगली सुबह तरोताजा महसूस करने लगेंगी। नींबू की खुशबू शरीर की सेरोटोनिन लेवल को बूस्ट करने में मदद करती है, इसी के साथ आपकी नींद भी बेहतरीन हो जाएगी। इसलिए आपकी बेहतर नींद के लिए यह उपचार काफी अच्छा होता है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः पुरुषों की त्वचा के लिए नींबू का फेस मास्क

7 नींबू के टुकड़े करने से आपके कमरे की खुशबू बेहतरीन हो जाती है। इससे आपके कमरे में होने वाली हवा साफ और स्वच्छ हो जाती है।

Image Source:

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.