ADVERTISEMENT

इन 7 तरह के नेचुरल ब्लीच से हटाएं पैरों की टैनिंग को

गर्मियां आते ही सभी को अपनी त्वचा को लेकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अक्सर गर्मियों में धूप में जाने से हमारी त्वचा काली होने लगती है जिसके कारण कई बार लोग अपनी त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सन्सक्रीम का प्रयोग करते हैं। आप सन्सक्रीम की मदद से अपने चेहरे और हाथों को टैन होने से बचा लेते हैं, लेकिन जब बात पैरों की आती है तो अक्सर लोग अपने पैरों की तरफ ध्यान नहीं देते। जिसके कारण वो काले पड़ जाते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर में ही अपने पैरों की टैनिंग को कम कर सकती हैं।

1. टमाटर
टमाटर हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को चमकदार और साफ बना सकती हैं। इसके लिए आप एक टमाटर को आधा काट लें और उसे अच्छी तरह निचोड़ कर उसका रस निकाल दें। इसके बाद टमाटर को या फिर टमाटर के जूस को अपने पैरों पर रगड़ सकती हैं। इसके बाद इसे कम से कम 15 मिनट के लिए अपने पैरों पर ही लगा रहने दें। फिर गुलाबजल की मदद से इसे साफ करें। इस प्रक्रिया को कम से कम दो दिनों के बाद दोबारा दोहराएं। इससे बहुत ही जल्द आपके पैरो की टैनिंग कम हो जाएगी।

7 natural bleach to remove feet tanning5Image Source: healthadvisorgroup

2. आलू
आलू से भी आप अपने पैरों की टैनिंग को कम कर सकती हैं। इसके लिए आपको आलुओं को अच्छी तरह से छील कर उसका एक महीन पेस्ट तैयार करना है। उसके बाद उस आलू के पेस्ट को अपने पैरों पर लगा दें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने पैरों पर ही लगा रहने दें। उसके बाद गरम पानी से अपने पैरों को धो लें। इस प्रक्रिया को तीन दिन के अन्तराल में दोहराते रहें। इससे आपके पैरों की टैनिंग कम हो जाएगी और वो साफ व सुन्दर लगने लगेंगे।

7 natural bleach to remove feet tanning4Image Source: books2blog

3. हल्दी वाला दूध
दूध की मदद से भी आप अपने चेहरे, हाथों व पैरों की टैनिंग को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप हल्दी व दूध को आपस में मिलाकर एक पेस्ट बना लें। उसके बाद उस पेस्ट को अपने पैरों पर लगा दें। इसके बाद इस पेस्ट को कम से कम 20 मिनट तक अपने पैरों पर लगा रहने दें तथा उसके बाद गरम पानी की मदद से इसे हटा लें। इससे आपके पैरों का कालापन कम हो जाएगा।

7 natural bleach to remove feet tanning3Image Source: squarespace

4. नींबू
नींबू के रस में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो आपके शरीर को ब्लीच करने में मदद करता है। साथ ही इससे आपके पैरों का कालापन भी कम हो जाता है। आप नींबू के रस को कम से कम 10 मिनट तक अपने पैरों पर लगा कर अच्छी तरह मसाज करें। इसके बाद जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो गरम पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर अपने पैरों को धो लें।

7 natural bleach to remove feet tanning2Image Source: bookup

5. दही
दही की मदद से भी आप अपने पैरों की टैनिंग को कम कर सकती हैं। इसके लिए अपने पैरों पर कम से कम 15 मिनट के लिए दही को लगा कर रखें। फिर नॉर्मल पानी की मदद से पैरों को धो लें। इस प्रक्रिया को कम से कम तीन दिन के अन्तराल पर दोहराते रहें। इससे बहुत ही जल्द आपके पैरों की टैनिंग कम हो जाएगी और वो गोरे भी हो जाएंगे।

7 natural bleach to remove feet tanning1Image Source: diena

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.