ADVERTISEMENT

ये 7 चीजें आपके वैवाहिक जीवन को बनाएंगी खुशहाल

हर किसी के जीवन में शादी एक सुनहरा और यादगार पल होता है, लेकिन असली जंग शादी के बाद शुरू होती है। अगर महिला भी कामकाजी है तो व्यक्तिगत जीवन और प्रोफेशनल जीवन में संतुलन रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर शादीशुदा जीवन में खुशी कायम रखनी है तो इन दोनों के बीच संतुलन रखना बहुत जरूरी है। अगर शादी के बाद आप किसी चीज को लेकर खुश नहीं हैं तो आपका किसी भी काम में मन लगना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए आपकी चिंता को दूर करने के लिए हम 7 ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आपके वैवाहिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकता है।

1- धैर्य रखें- यहां पर धैर्य का मतलब है कि आप गुस्से, लालच, ईर्ष्या, अधिक लगाव जैसी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। अगर आप किसी भी सफल जोड़े के जीवन पर नजर डालेंगे तो उनका जीवन धैर्य से भरा हुआ नजर आएगा। वो कभी भी अपना धैर्य नहीं खोते हैं, जिसके चलते उनका जीवन खुशहाल रहता है।

Things Every Couple Should Do To Make Their Marriage Blissful1Image Source: twimg

2- संतुष्टि- इसे आप मनुष्य का व्यवहार कह सकते हैं कि कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में पूरी तरह संतुष्ट नहीं होता है, लेकिन शादी के बाद आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप एक दूसरे से संतुष्ट रहें। इसके अलावा आप के पास जो भी है उसके लिए भगवान को शुक्रिया अदा करें ना कि शिकायतें। अपने पार्टनर के अंदर खामियां निकालने की जगह उनको वैसे ही स्वीकार करें।

Things Every Couple Should Do To Make Their Marriage Blissful2Image Source: cloudpix

3- बच्चों का ख्याल रखें- बच्चे दो लोगों को एक साथ रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही बच्चे वैवाहिक जीवन में खुशियां भर देते हैं, लेकिन बच्चों के आने के बाद जीवन और व्यस्त हो जाता है। ऐसे में उनकी परवरिश का विशेष रूप से ध्यान रखें ताकि उन पर किसी भी चीज को लेकर दवाब ना पड़े।

Things Every Couple Should Do To Make Their Marriage Blissful3Image Source: cinemaghar

4- एक-दूसरे के प्रति संवेदनशील रहें- पति पत्नी को एक दूसरे की भावनाओं को लेकर संवेदनशील होना चाहिए। इसी के साथ दोनों को एक-दूसरे के कामकाज और उनकी इज्जत करनी चाहिए। जब किसी जोड़े में ये चीजें होती हैं तो उन्हें अपनी बातें कहने के लिए लफ्जों की जरूरत नहीं पड़ती है।

Things Every Couple Should Do To Make Their Marriage Blissful4Image Source: indiatimes

5- दृढ़ता- पति पत्नी दोनों को अपने रिश्ते को कायम रखने के लिए एकजुटता रखनी चाहिए। जोड़े को अपने रिश्ते की पवित्रता के बारे में पता होना चाहिए। अगर कोई रूठ जाए तो दूसरे को अहंकार को परे रख कर उसे मना लेना चाहिए। हर किसी जोड़े के बीच थोड़ी बहुत नोक-झोंक तो जायज होती है।

Things Every Couple Should Do To Make Their Marriage Blissful5Image Source: twimg

6- शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें- किसी भी रिश्ते में स्वास्थ्य का सही रहना बहुत जरूरी है। अगर किसी भी एक पार्टनर का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है तो उस रिश्ते में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं। इसलिए शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाने के लिए आर्थिक, मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना आवश्यक है।

Things Every Couple Should Do To Make Their Marriage Blissful6Image Source: townnews

7- पार्टनर के प्रति समर्पण- वैवाहिक जीवन में एक दूसरे के प्रति समर्पित होना बेहद जरूरी है। पति पत्नी को एक दूसरे के लिए त्याग करने के लिए हरदम तैयार रहना चाहिए। अगर आपका छोटा सा त्याग पार्टनर के जीवन में खुशी ला सकता है तो बुराई क्या है! इस बात को हमेशा ध्यान में रखें कि कोई भी रिश्ता बिना त्याग के नहीं टिक सकता। एक सफल शादी में कई बलिदान शामिल होते हैं।

Things Every Couple Should Do To Make Their Marriage Blissful7Image Source: wefornewshindi

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.