ADVERTISEMENT

ऑफिस में आती है नींद तो आजमाएं यह 7 नुस्खे

ऑफिस में काम करते समय नींद आना स्वाभाविक होता है, क्योंकि एक कामकाजी महिला को ऑफिस के कामों के साथ ही घर के कामों को भी देखना होता है। ऑफिस से घर पहुंचने पर खाना बनाना और फिर घर के इतने सारे काम करने से नींद तो आएगी ही। यही कारण है कि ऑफिस में काम करते समय आपको जम्हाई या झपकी आ ही जाती है। हम जानते है कि बॉस की नजरों में ना आने के लिए आप ना जाने कितने कॉफी और चाय के कप खत्म कर देती होंगी। बता दें कि चाय और कॉफी में निकोटिन की मात्रा अधिक होने की वजह से हमें थोड़ी देर के लिए राहत तो मिल जाती है, लेकिन उसके बाद हम फिर अपने उसी रूप में आ जाते हैं और झपकी लेने लगते हैं। चाय और कॉफी का अधिक सेवन भी काफी नुकसानदायक होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि और किन तरीकों से आप अपनी नींद और झपकी को दूर कर सकती हैं।

get rid of tiredness at workplace 1Image Source: rebellemag

1. काम करते-करते बीच में थोड़ी देर उठें और कुछ समय तक अकेले टहलकर आएं। बाहर की रोशनी और हवा में सांस लेकर आपको यकीनन अच्छा लगेगा। अपनी सीट से उठकर थोड़ा चलने से आपकी नींद गायब हो जाएगी और आपके चलने से रक्त का दौरा बढ़ेगा, जिससे आपके शरीर की सुस्ती दूर हो जाएगी।

get rid of tiredness at workplace 2Image Source: picdn

2. रिसर्च के मुताबिक संगीत सुनने से दिमाग का एक हिस्सा एलर्ट रहता है। इसलिए काम करते समय आप गाने सुनकर अपनी नींद को अलविदा भी कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी नींद भी गायब हो जाएगी। म्यूजिक आपके दिमाग को कुछ सोचने पर मजबूर कर देता है और सोचते समय आपकी नींद गायब हो सकती है।

get rid of tiredness at workplace 3Image Source: org

3. काम के समय आने वाली नींद या जम्हाई को दूर करने का एक आसान सा तरीका है कि आप अपने चेहरे को अच्छे से ठंडे पानी से धो लें। आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारने से आप काफी अच्छी तरह से नींद से छुटकारा पा सकती हैं।

Fresh and lovely woman washing her faceImage Source: bolteraho

4. आखिरी बात यह है कि आप ऑफिस में काम के दौरान ज्यादा मीठा खाना ना खाएं। मीठा खाने से काफी नींद आती है। इसलिए मीठा कम से कम खाएं। अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो ऐसे में मेवे ही खाएं, इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और आप तरोताजा भी महसूस करने लगेंगी। इसके अलावा नींद और झपकी से छुटकारा पाने के लिए चाय और कॉफी में कम चीनी का ही इस्तेमाल करें।

get rid of tiredness at workplace 5Image Source: camillestyles

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.