_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/img-%e0%a4%b2%e0%a4%b9%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%86%e0%a4%b5%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

जानें लिपस्टिक को इस्तेमाल करने के 7 तरीके

आप सबको लिपकलर होठों पर लगाना पसंद तो बहुत है और हो भी क्यों ना इसको चेहरे पर लगाने से निखार जो आ जाता हैं। लेकिन आप इस बात को भी नकार नहीं सकते कि आप को भी उनके कुछ इस्तेमाल नहीं पता होते हैं। कुछ महिलाओं को शिकायत रहती हैं कि सर्दियों में मैट लिपस्टिक लगाने से उनके होठ रुखे हो जाते है और कुछ कहती हैं गर्मियों में मॉशचराइजिंग लिपस्टिक लगाने से ब्लीडिंग होती हैं। लिपस्टिक से जुड़ी इन गलतियों को आप लगातार करते हैं। इसलिए हमने सोचा आज आपको लिपस्टिक के बारे में बताया जाए कि ये कितने रुप में बाजारों में मौजूद हैं और इनके कुछ इस्तमालों के बारे में आप अभी तक अंजान हैं।

आप सबको लिपकलर होठोंImage Source: http://cdn1.bigcommerce.com/

आजकल लिपस्टिक सिर्फ होठों के कलर के रुप में ही नहीं लगाई जाती बल्कि इसमें कई गुण होते हैं। इस आर्टिकल को पढ़कर लिजिए पूरी जानकारी…

1- मॉश्चराइजिंग लिपस्टिक-
जिन लोगों कि ड्राय स्किन होती हैं उन लोगों का ज्यादा इस्तेमाल मॉश्चराइजिंग लिपस्टिक का करना चाहिए। इससे आपके होठ मुलायम और कोमल रहते हैं, ऐसी लिपस्टिक में विटामिन ई, ग्लिसरीन और ऐलोवेरा होता है जिसकी वजह से आपके होठों पर चमक आती हैं।

Moisturizing lipsticksImage Source: http://4.bp.blogspot.com/

2- साटन और शियर लिपस्टिक-
ये लिपस्टिक आपके होठों को मॉश्चराइज करती हैं और गलॉसी लुक देती हैं। इसमें ऑयली सामग्री की मात्रा ज्यादा होती हैं, इसके कारण ही इनकी पैकिंग गहरे रंग की दिखाई देती हैं। अच्छे लुक के लिए इसे होठों पर एक कोट से ज्यादा बार लगाना पड़ता हैं। ऐसी लिपस्टिक की खामी ये होती हैं कि ये लंबे समय तक नहीं चल पाती हैं।

Satin and Sheer lipsticksImage Source: http://2.bp.blogspot.com/

3- मैट लिपस्टिक-
ये लिपस्टिक होठों पर चमक नहीं लाती हैं और बहुत ही सोबर होती हैं। इनका रंग गहरा, अपारदर्शी और बिना चमक के होता हैं जिसके कारण आपके होठ प्राकृतिक रुप से गहरे लगते हैं। इसके साथ ही इसे लगाने से आपके होठ पतले भी लगते हैं, तो जो महिलाएं चाहती हैं कि उनके होठ पतले लगे वो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। ये लिपस्टिक साटन, शियर और मॉशचराइजिंग से ज्यादा समय तक चलती हैं। जिनकी त्वचा रुखी हो वो इसका कम से कम इस्तेमाल करें।

Matte lipstick.Image Source: http://2.bp.blogspot.com/

4- क्रीम लिपस्टिक-
जिन महिलाओं के होठ छोटे होते हैं वो इन लिपस्टिक का इस्तेमाल किया करते हैं। ये लिपस्टिक क्रीमी और बिना शाइन के होती हैं। अगर आप को इस पर शाइन पसंद हैं तो आप इसके ऊपर ग्लॉस लगा सकती हैं। ये लिपस्टिक वैक्स ये युक्त होती हैं जो होठों को कोमल बनाए रखती हैं और ड्राय होठों की परेशानी को खत्म करती हैं। इसलिए जिनके ड्राय होठ हैं वो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Cream lipsticksImage Source: http://thoushaltnotcovet.net/

5- पर्ल और फ्रॉसटिड़ लिपस्टिक-
फ्रॉसटिड़ लिपस्टिक में स्पार्कल और शिमर होता हैं। इन्हें खासकर इस तरीके से डिजाइन किया जाता हैं ताकि आपके होठों को चमकाएं। इनकी सिर्फ यही खामी होती हैं कि इसे लगाने से होठ भारी, फटे हुए और रूखे हो जाते हैं। जिनके प्राकृतिक रुप से होठ ऑयली हैं वो इनका इस्तेमाल कर सकते हैं और रूखे होठों पर लगाने से पहले मॉश्चराइज कर लें।

Pearl and Frosted lipstickImage Source: http://3.bp.blogspot.com/

6- गलॉस लिपस्टिक-
ये लिपस्टिक बहुत ही मशहूर हैं और ज्यादा संख्या में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। जिन महिलाओं के होठ छोटे और पतले है उनके लिए ये बेहतर विकल्प हैं। इसकी शाइन की वजह से होठ थोड़े उठे हुए लगते हैं और लुक को बढ़ाते हैं। इसे आप अपनी पसंदीदा लिपस्टिक के साथ मिक्स कर के भी लगा सकती हैं।

Gloss LipstickImage Source: http://enchantinglips.com/

7- लंबे समय तक चलने वाली लिपस्टिक-
ऐसी लिपस्टिक हर किसी की पसंदीदा लिस्ट में सबसे ऊपर होती हैं। एक कामकाजी महिला जिसे लिपस्टिक दोबारा लगाने का भी समय नहीं होता हैं, शायद उनके लिए बनाई गई हैं। इस लिपस्टिक को इस तरह डिजाइन किया गया हैं कि ये 4 से 8 घंटे तक चल सकती हैं। लेक्में 9 टू 5 जैसी लिपस्टिक में स्मज जैसी समस्या तक नहीं होती जब तक आप ऑयली खाना नहीं खाते हैं। कुछ लिपस्टिक में मॉश्चराइज जैसे गुण होते हैं जो आपके होठों को हाइड्रेटिड रखते हैं।

Long wearing and transfer-resistant lipsticksImage Source: http://4.bp.blogspot.com/

लिपस्टिक की मदद से इन टिप्स और ट्रिक्स को आजमाएं-
• अगर आपकी पसंदीदा लिपस्टिक खत्म होने की कगार पर हैं तो ऐसे में आप उसे निकाल कर वैसलीन की थोड़ी मात्रा में मिक्स कर के लगा सकती हैं। इससे आपका पहले जैसा रंग तो नहीं आएगा लेकिन आपको कुछ राहत मिल जाएगी।
• अगर आप किसी मॉल या स्टोर पर लिपस्टिक के शेड्स ट्राय कर रहे है, तो कभी भी टेस्टर को सीधे होठों पर ना लगाएं, इसकी बजाय हथेली या उंगली पर लगाकर चैक करें।
• हम जानते हैं कि लिप लाइनर पहले लगाया जाता था, लेकिन आपको बता दें कि लिप लाइनर लगाने से आपके होठों की शेप बहुत अच्छी आती हैं। इसे लगाने से लिपस्टिक लंबे समय तक चलती हैं। अगर आपको कोई रंग पसंद नहीं आता हैं तो आप न्यूड़ लिप लाइनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम जानते हैं कि लिप लाइनरImage Source: http://1.bp.blogspot.com/

• किन कभी भी गहरे रंग का लिप लाइनर के साथ हल्के रंग की लिपस्टिक इस्तेमाल ना करें।
• कई महिलाएं लिपस्टिक अपने होठों पर लगाते समय अपने दांतो पर भी लगा लेती हैं। इसके लिए आप लिपस्टिक लगाने से पहले एक उंगली दांतो पर लगाएं ताकि ये सिर्फ आपके होठों पर ही लगे।
• आप अपनी लिपस्टिक को अपने होठों की जगह ब्लश के रुप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
• अच्छी शेप के लिए आप लिपस्टिक लगाने के बाद आप लिपलाइनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अच्छी शेप के लिए आप लिImage Source: http://i0.wp.com/

• आप लिपस्टिक अपनी उम्र के हिसाब से चुनें क्योंकि उम्र के साथ साथ आपकी त्वचा भी बदलती हैं। दरअसल दिन प्रतिदिन आपकी त्वचा रुखी हो जाती हैं, तो बेहतर होगा अगर आप क्रिमी लिपस्टिक लगाया करें। मैट लिपस्टिक को बाय बाय कह दें अगर आप 40 की उम्र से ज्यादा हैं..

आप लिपस्टिक अपनी उम्र के हिसाबImage Source: http://all4desktop.com/

• अगर आपको कोई भी शेड्स पसंद नहीं हैं तो उसे कभी भी फेंकना नहीं चाहिएं। क्या पता उसको किसी और शेड में मिक्स करने से कोई अच्छा शेड़ बन जाए।
• अगर आपकी लिपस्टिक बीच में से टूट गई हैं तो उसी भी नहीं फेकें.. टुटे हुए हिस्से को थोड़ी सी आग दिखा कर तुरंत उसे चिपका दें। इसके बाद इस लिपस्टिक को फ्रिज में रख दें, एक घंटे बाद इसे निकाल सकती हैं।

अगर आपकी लिपस्टिकImage Source: https://wallpaperscraft.com/

• अगर आपके दांत थोड़े पीले रंग के हैं तो ऑरेंज और ब्राउन रंग की लिपस्टिक से दूर रहें। क्योंकि इसे लगाने से आपके दांत और पीले लग सकते हैं।
• अगर आपकी लिपस्टिक ग्लास पर स्मज हो जाती हैं जो कि आपको पसंद नहीं आता हैं। तो इससे बचने के लिए आप पहले उस ग्लास को लिक कर लें, पर ये ध्यान रहे की कोई देख ना रहा हो।

hellois72

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com