ADVERTISEMENT

कॉफी से पाएं 8 सौंदर्य लाभ

एस्प्रेसो, लट्टै और केपिचिनों इनमें से आप भी कुछ ना कुछ रोजाना पीती होंगी। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन के गुण पाए जाते हैं जो आपको एनर्जी देते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि कॉफी थकान मिटाने के अलावा आपको कई और सौंदर्य से जुड़े उपचार में भी काम आता हैं।

आइए आपको कॉफी के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

1. काले घेरों के लिए कॉफी
कॉफी ना केवल आपके सिस्टम को जगाता है, बल्कि यह आपके आंखों को रोशन करने में काफी मददगार होता हैं। सुगन्धित कॉफी का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा के लिए एक अद्भूत  सौंदर्य उपाय है। आप इस कॉफी का इस्तेमाल आंखों के नीचे से  काले घेरे हटाने के लिए भी कर सकती हैं। इस उपचार से ना केवल काले घेरे साफ होंगे बल्कि आंखों के नीचे से सूजन भी कम होगी। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन होता है जिससे आंखों के आसपास की काली त्वचा साफ हो जाती हैं।

Coffee for dark circles-Image Source: https://i.ytimg.com/

2. एक स्क्रब के तौर पर कॉफी
हम सबको सुबह के समय अगर कॉफी मिल जाती हैं तो हमारा सारा दिन बन जाता हैं। ऐसे ही अगर आपके चेहरे को सुबह  सुबह कॉफी का स्पर्स मिल जाएं तो आपकी त्वचा को भी एनर्जी मिल जाएगी। कॉफी का इस्तेमाल करने से सेल्युलाईट की मात्रा  कम हो जाती हैं। कॉफी के इस्तेमाल से आप घर पर ही स्क्रब बना सकती हैं। इसके लिए आपको कॉफी में ऑलिव ऑयल और शहद को मिलाना होगा। इस तैयार हुए स्क्रब को आप एक सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉफी स्क्रब बनाने से पहले इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपके पास ऑलिव ऑयल नहीं है तो इसकी जगह किसी और तेल का इस्तेमाल ना करें।

Coffee as a scrubImage Source: https://ladyfor.ru/

3. ऑयल और ब्लैकहेड्स को करें दूर
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो उसमें ब्लैकहेड्स भी जरूर होंगे। ब्लैकहेड्स अधिकतर नाक और माथे पर होते हैं। लेकिन अगर आप इस कॉफी का इस्तेमाल करती हैं तो यह ब्लैकहेड्स काफी हद तक कम हो जाते हैं। कॉफी के इस्तेमाल से ना केवल ऑयल खत्म होता हैं बल्कि यह उन छेदों को भी बंद करता हैं। कॉफी के इस्तेमाल से आप इस अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचा सकती हैं।

Coffee for preventing excess oil and blackheadImage Source: https://cache.s3.candypot.jp/

4.  त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए
कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और सक्रिय तत्व आपकी त्वचा को जगाए रखते हैं और त्वचा की रंगत को बढ़ाते हैं। इसलिए त्वचा की चमक और रंगत बढ़ जाती हैं। कॉफी को त्वचा पर इस्तेमाल करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और रूखी त्वचा अच्छी हो जाती हैं। इसी के साथ आप कॉफी का इस्तेमाल अपने  मनचाहे फल के साथ भी कर सकती हैं। इसके मास्क का इस्तेमाल करने से चेहरे में मौजूद कीटाणु और जीवाणु से लड़ने की शक्ति मिल जाती हैं।

Coffee for Skin whiteningImage Source: https://www.shakeology.com/

5. शरीर की दुर्गंध से मिलता हैं छुटकारा
गर्मियों के मौसम में शरीर से दुर्गंध आना आम बात है। यह कभी कभी आपके लिए शर्म का कारण भी बन जाता है। काफी लोग शरीर की बदबू को दूर करने के लिए दिन में दो बार भी नहाते हैं, लेकिन तब भी बदबू दूर नहीं होती हैं। अगर आप भी इस परेशानी से जुझ रहे हैं तो इसके लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकती हैं ताकि तन की दुर्गंध दूर हो जाएं।  कॉफी को गर्म पानी में भिगो कर रख दें और इसका इस्तेमाल  शरीर के उन हिस्सों में करें जहां पर आपको काफी पसीना निकलता हैं। इसे कुछ देर तक रखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। इस उपचार का इस्तेमाल नियमित रूप से करने से आपको शरीर की दुर्गंध से छुटकारा मिल जाएगा।

Coffee to fight body door-Image Source: https://cx.aos.ask.com/

6. खूबसूरत बालों के लिए कॉफी का इस्तेमाल
कॉफी के इस्तेमाल से ना केवल आपकी त्वचा अच्छी होती है,  बल्कि इसके इस्तेमाल से आपके बाल भी काफी चमकदार और बाउंसी हो जाते हैं। पीसी हुई कॉफी के इस्तेमाल करने से आपके बालों की खूबसूरती तो बढ़ती ही हैं इसी के साथ आपके बालों में जमी धूल, मिट्टी और गंदगी भी दूर हो जाती हैं। कॉफी का पीएच लेवल काफी ज्यादा होता है जिससे स्केल्प से जुड़ी हर तरह की समस्या से आसानी से छुटकारा मिल जाता हैं। कॉफी को बालों में चमक के लिए इस्तेमाल करने के लिए आपको एक बढ़ी चम्मच कॉफी को पानी की बालटी में मिलाकर उससे बालों को धोना पड़ेगा। इसके इस्तेमाल से आपके बाल काफी नरम और चमकदार जो जाएंगे।

Coffee for beautiful hair-Image Source: https://www.celebwallpix.com/

7.  थके पैरों को आराम दें
जब आप अपने थके हुए पैरों को आराम देना चाहती हैं तो इसके लिए कॉफी आपका सबसे अच्छा साथी है। इसके लिए आप कॉफी को एक टब में अपने पैरों को डुबाकर बैठ जाएं। ऐसा करने से आपके पैरों को संतुष्टी मिलती है। कॉफी की मदद से आप अपने पैरों को स्क्रब कर सकती हैं, इससे पैरों को साफ करके गंदगी और बदबू दूर हो जाएगी। इसके अलावा एक टब में गुनगुना पानी डाल लें और इसमें कॉफी मिला लें और कुछ देर तक पैरों को इस पानी में डुबाकर रख दें। इस पानी में आप लैवेंडर, पुदीना का तेल भी डाल सकती हैं।

Coffee to relax tired feet-Image Source: https://img.sndimg.com/

8. एक हेयर कर्ल के तौर पर
बालों में केमिकल युक्त हेयर कर्ल का इस्तेमाल करने से अक्सर हमारे बाल बेजान हो जाते हैं। इससे बेहतर है कि आप कॉफी का इस्तेमाल कर बालों को कर्ल करें। इससे बालों को बेहतर रंग तो मिलेगा ही इसी के साथ बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचेगा। अक्सर ऐसा होता है कि हेयर कर्ल लगाने के बाद हमारे बाल काफी बेजान हो जाते हैं, यहां तक की बालों के टुटने तक की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए हेयर कर्ल की जगह कॉफी का इस्तेमाल करना चाहिए। हालांकि केवल कॉफी को बालों में लगाने से कुछ रंग नहीं चढ़ेगा इसके लिए आपको मेहंदी के साथ कॉफी मिलाना होगा। इस गाढ़े पेस्ट को बालों में लगाने के बाद अच्छे से शैम्पू कर लें।

Coffee as hair colour-Image Source: https://s-media-cache-ak0.pinimg.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.