_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-are-the-makeup-tips-by-sonakshi-sinha-that-you-can-use/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53382","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए छोड़े इन आदतों को

सभी महिलाओं का एक सपना होता हैं कि वह खूबसूरत दिखें। अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए वे अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स एवं हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। वे हमेशा यहीं चाहती हैं कि खूबसूरत त्वचा के साथ – साथ उनके काले, घने, लंबे बाल भी हो। मगर हेल्दी हेयर प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं हैं क्योंकि जानें – अनजाने में महिलाएँ कई बार अलग अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा प्रदूषित वातावरण, तनाव आदि के कारण भी वह जाने अंजाने में अपने बालों को हानि पहुँचाती हैं। जिससे उनके बाल पतले और कमजोर हो जाते हैं। इस वजह से उनका लंबे और शाइनी बालों का सपना टूट जाता हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी सामान्य आदतों के बारे में जिसे छोड़ने से आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – खुबसूरत बाल पाने के लिए फॉलो करें ये हेयरकेयर रूटीन

1. बहुत ज्यादा ऑयलिंग (Too Much Oiling)-

Too-Much-Oilingimage source:

अपने बालों को 24×7 तेल लगाएं रखना एक अच्छा विचार नहीं हैं क्योंकि हमारा शरीर बालों के लिए स्वयं ही प्राकृतिक तेल पर्याप्त मात्रा में उत्पन करता हैं। ज्यादा तेल लगाने से बालों में धूल चिपकती हैं जिससे बाल ज्यादा टूटते हैं इसलिए कि थोड़ी ऑयलिंग करें। अगर आप अपने सिर की मालिश करना चाह रही हैं तो मालिश के बाद शैम्पू कर लेना चाहिए। गर्म तेल की मालिश भी एक बढ़िया विकल्प हैं।

2. ब्लीचिंग और कलरिंग (Bleaching and Colouring)-

Bleaching-and-Colouringimage source:

आप अपने बालों को यकीनन ब्लीचिंग और कलरिंग करती होगी। इन्हें रंगना कोई बुरी बात नहीं हैं। पर, ब्लीचिंग करने से बचें क्योंकि इससे बाल शुष्क और कमजोर हो जाते हैं। इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकती हैं। बालों को रंगने के लिए हिना का प्रयोग कर सकती हैं। यह आपके बालों को स्वभाविक एवं प्राकृतिक रंग देता हैं।

यह भी पढ़ें – इन तरीकों से रखें अपने घने बालों का खास ख्याल

3. भींगे बालों को कंघी ना करें (Combing Wet Hair)-

Combing-Wet-Hairimage source:

ज्यादातर महिलाएँ अपने गीले बालों को कंघी करती हैं क्योंकि उन्हें लगता हैं कि उनके बाल सीधे हो जाएंगे। कुछ हद तक यह ठीक हैं। पर, गीले बालों को कंघी करने से नुकसान भी होता हैं। ऐसे में बालों के ज्यादा टूटने का डर रहता हैं इसलिए बेहतर यह हैं कि आप अपने बालों के सूख जाने के बाद ही कंघी करें।

4. अस्वास्थ्यकर भोजन (Unhealthy Eating)-

Unhealthy-Eatingimage source:

हमारे आहार का बालों पर सीधा असर होता हैं। यदि आप अधिक शराब या कैफीन का सेवन करती हैं तो इसका बुरा प्रभाव आपके बालों पर भी दिखने लगता हैं इसलिए इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए। स्वस्थ बाल पाने के लिए आप अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और खनिज को शामिल करें।

यह भी पढ़ें – बालों की समस्याओं को दूर करते हैं फलों के ये हेयर पैक्स

5. जोर लगाकर ब्रश करना (Brushing too Hard)-

Brushing-too-Hardimage source:

चूँकि आपके बाल बहुत ही सौम्य एवं नाजुक होते हैं तो इसलिए इन्हें जोर से ब्रश करने से बचना चाहिए। बालों और ब्रश के बीच तेज रगड़ से स्थैटिक बिजली पैदा होती हैं। जिससे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं इलसिए अपने बालों को कोमलता के साथ साफ करें।

6. बालों को गंदा छोड़ना (Leaving Hair Dirty)-

Leaving-Hair-Dirtyimage source:

महिलाएँ प्रायः सफ्ताह में दो – तीन बार बालों को धोती हैं। यह एक अच्छी आदत नहीं हैं। जैसे ही आप यह महसूस करती हैं कि आपके सिर की त्वचा और बाल गंदे हो गए हो तो इसे शैम्पू कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी बनी रहती हैं। आप माइल्ड शैम्पू का प्रयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

7. बालों को टाइट बांधना (Tying Hair Too Much)-

Tying-Hair-Too-Muchimage source:

अगर आप अपने बालों को हमेशा टाइट बांधती हैं तो यह आपके बालों के फॉलिकल्स पर बुरा प्रभाव डालती हैं। चूँकि आपके बालों की जड़ों को भी सांस लेने की आवश्यकता होती हैं इसलिए अपने बालों को कभी – कभी ढ़ीला छोड़ देना चाहिए।

8. हेयर ड्रायर के प्रयोग से बचें (Blow Dry)-

Blow-Dryimage source:

कभी – कभी जल्दीबाजी में अपने बालों को हेयर ड्रायर से सूखाना कुछ हद तक ठीक हैं लेकिन इसे हमेशा अपनाने से बाल कमजोर व शुष्क हो जाते हैं और टूटने लगते हैं।

यह भी पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकना है, तो न करें इन चीजों का इस्तेमाल

hellois43

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com