_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/img-7/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चेहरे को साफ करने के 8 तरीके

हम में से अधिकांश को ऐसा लगता हैं, कि चेहरे को साफ करना तो एक दौनिक कार्य है तो इस कार्य में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं हैं। लेकिन चेहरे को साफ करने के लिए केवल पानी और क्लिंजर का प्रयोग करना ही काफी नहीं होता हैं। इसके अलावा केवल स्क्रबिंग का प्रयोग करना भी पर्याप्त नही होता हैं। अगर आप अपनी त्वचा की सफाई सही तरीके से नही करती हैं तो इससे आपकी त्वचा पर मौजूद पॉर्स बन्द हो सकते है तथा आपको अन्य त्वचा संबंधी कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता हैं। इसी के चलते आज हम आपको अपनी त्वचा को साफ करने के कुछ तरीके बताने जा रहे है जिन्हें दौनिक रुप में प्रयोग कर आप अपनी त्वचा को चमकदर बना सकती हैं।

हम में से अधिकांशImage Source: http://blog.magicalmakeovers.in/

1. चेहरा धोना काफी हैं
चेहरे को साफ करना केवल एक चरण प्रक्रिया नहीं हैं, ये बल्कि दो चरण प्रक्रिया हैं। हर कोई इस बात की सलाह तो देता ही है कि आप जब भी सोने जाए तो उससे पहले अपने मेकअप को अच्छे से साफ कर लें। अक्सर लोग सोने से पहले क्लिंजर से ही चेहरा साफ कर देते हैं पर ये सबसे बड़ी गलती हो सकती हैं। क्लिंजर से चेहरा साफ करने के बाद भी मेकअप पूरी तरह से  हमारे चेहरे से साफ नहीं होता हैं। जिसके कारण आप को बाद में मुहांसो की समस्या का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आप जब भी अपने चेहरे को साफ करे तो हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें और उसके बाद एक नम कपड़े की मदद से अपने चेहरे को पोछ लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद सारा मेकअप अच्छे से साफ हो जाएगा।

Woman washing her faceImage Source: http://i.huffpost.com/

2. एक दिन में दो बार अपने चेहरे को जरुर साफ करें
अक्सर लोगों के ये पता ही नही होता है कि उन्हें दिन में कितनी बार अपने चेहरे को साफ करना चाहिए। अगर आप भी ये नहीं जानती है तो आपको बता दे कि आपको कम से कम एक दिन में दो बार तो अपने चेहरे को साफ करना ही चाहिए। इससे आपके चेहरे पर मौजूद गंदगी साफ हो जाएगी और आपकी त्वचा का रुखापन भी खत्म हो जाएगा।

एक दिन में दो बार अपनेImage Source: https://s3.amazonaws.com/

3. अपने पॉर्स को बन्द करें
स्वस्थ त्वचा पाने के लिए सीटीएम विधि के बारे में तो सुना ही होगा इसमें क्लिंजर, टॉनिंग और मॉइस्चराइजिंग शामिल है। लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि एक लंबे समय तक इसका प्रयोग करने से भी आपकी त्वचा पर खुजली की समस्या क्यों होती हैं। आजकल टोनर बड़ी आसानी से मार्केट में मिल जाता हैं। लेकिन उसमे मिलाई गई शराब हमारी त्वचा के लिए बहुत कठोर होती हैं। इतना ही नहीं इसके प्रयोग के बाद अक्सर लोग ठंडे और गर्म पानी का प्रयोग करने लगते है जो की गलत होता है क्योंकि इससे आपकी त्वचा को ज्यादा नुकसान हो सकता हैं। अगर आप ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग करती है तो इससे आपके चेहरे पर लाल निशान पड़ सकते हैं और अत्यन्त ठंडे पानी से हमारे चेहरे कि कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता हैं। इससे अच्छा होगा की आप कुछ दिनों के अन्तराल में भाप लेते रहे इससे आपकी त्वचा पर मौजूद पॉर्स भी साफ हो जाएगे और आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी।

अपने पॉर्स को बन्द करेंImage Source: http://i.huffpost.com/

4. अपनी त्वचा के अनुसार क्लिंजर खरीदें
अक्सर लोग अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए कोई भी क्लिंजर का प्रयोग करने लगते हैं जिसके कारण बाद में उन्हे काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। आपकी त्वचा रुखी हो या फिर ऑयली हो हर तरह की त्वचा के लिए मार्केट में अलग-अलग तरह के क्लिंजर मिलते हैं। जो की आपकी त्वचा को बिना कोई नुकसान पहुचाएं उन्हें साफ कर देते हैं। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आपको ऐसे क्लिंजर का प्रयोग करना चाहिए जो आपकी त्वचा को मॉश्चराइज करें और अगर ऑयली त्वचा है तो आपको ऐसे क्लिंजर का प्रयोग करना चाहिए जिसमें नींबू और शहद मौजूद हो। इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा।

अपनी त्वचा के अनुसार क्लिंजर खरीदेंImage Source: http://a4.files.xovain.com/

5. अपनी त्वचा को स्क्रब कर के साफ रखें
अपने चेहरे को साफ रखने के लिए स्क्रबर का प्रयोग करना चाहिए लेकिन स्क्रबर का चुनाव करते समय भी आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वो आपकी त्वचा के लिए ज्यादा कठोर ना हों। इतना ही नही हफ्ते में कम से कम दो बार तो अपनी त्वचा को स्क्रबर की मदद से जरुर साफ करें। इससे आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन साफ हो जाएगी।

अपनी त्वचा को स्क्रब कर के साफ रखेंImage Source: http://s3.amazonaws.com/

6. टोनर को ना भूलें
क्या आप ये जानती है कि आप जिस टोनर का प्रयोग करती हैं उसमें कितनी मात्रा में शराब मौजूद होती हैं। शराब आपकी त्वचा में मौजूद तेल को कम कर देता हैं। हालांकि एक कोमल और प्राकृतिक टोनर आपकी त्वचा को आराम और शीतलता प्रदान करना हैं इतना ही नही आपकी त्वचा के पीएक को भी समान रखता हैं। तो अच्छा होगा की आप टोनर का प्रयोग करते समय भी अपनी त्वचा को ध्यान में रखें।

टोनर को ना भूलेंImage Source: https://greeneyedgracedotcom1.files.wordpress.com/

7. आपकी त्वचा को ब्रशिंग से रखें स्वस्थ
अक्सर लोगो को लगता है कि ब्रशिंग से उनकी त्वचा को नुकासन पहुंच सकता हैं लेकिन ऐसा नही होता हैं। अगर आप एक कोमल ब्रश में अपने चेहरे को साफ करेगी तो उससे आपकी त्वचा पर मौजूद हर तरह की गंदगी साफ हो जाएगी और वो कोमल हो जाएगी। आप चाहे तो हफ्ते में एक बार सोने से पहले अपने चेहरे को ब्रश की मदद से साफ कर सकती हैं। वैसे ब्रशिंग करते समय इस बात का ध्यान रखे की आप इस प्रक्रिया को महीने में केवल तीन ही बार करें तो ये आपकी त्वचा के लिए अच्छा होगा।

Processed with VSCOcam with 4 presetImage Source: http://lolitamas.com/

8. अच्छी त्वचा के लिए खर्च करें पैसे
आपको ये अजीब लग सकता है लेकिन अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाना चाहती है तो ये जरुरी है कि आप जो भी प्रॉडेक्ट का चुनाव करे उसे केवल ये देख कर नापसंद ना कर दे की वो काफी महंगा हैं। क्योंकि आपके चेहरे कि त्वचा बहुत नाजुक होती हैं ऐसे मे अगर आप उस पर कोई भी प्रॉडेक्ट इस्तेमाल करेगी तो वो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हैं। तो अच्छा होगी की आप पैसे की परवाह ना करें और एक सही प्रॉडेक्ट का ही चुनाव करें।

अच्छी त्वचा के लिए खर्च करें पैसेImage Source: http://www.indianaffiliateprograms.com/

hellois32

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com