ADVERTISEMENT

इस मार्च दिल्ली में ट्राय करें ये 9 चीजें

दिल्लीवालों के लिए मार्च का महीना बहुत सुहाना होता हैं क्योंकि ना तो चिलचिलाती गर्मी होती हैं और ना ही ठंड़ी हवाओं का साया होता हैं। मार्च के महीनें में लोगों को सर्दी से राहत मिलती हैं और इसी दौरान आप सब को गर्मी के मौसम से निपटने के लिए समय मिल जाता हैं। अगर आप दिल्ली में यात्रा करने की सोच रहें हैं या आप स्थानीय हैं तो ये बेहतरीन समय हैं। लेकिन अगर आप इस उलझन में हैं कि कहां से शुरुआत किया जाए, तो आप इन 9 चीजों को दिल्ली में जरूर ट्राय करें।

दिल्लीवालों के लिए मार्चImage Source: blog.spooner

1- एतिहासिक इमारतों का ले आनंद-
दिल्ली में एतिहासिक स्मारकों की भरमार हैं, जिसे दूर दूर से लोग देखने आते हैं। दिल्ली सिर्फ एक मेट्रो सिटी ही नहीं बल्कि अपने एतिहासिक होने के लिए भी जाना जाता हैं। तो अगर आप को एतिहासिक इमारतों से प्यार हैं तो आपके लिए दिल्ली के पास बहुत कुछ मिल जाएगा । कुतुब मिनार, इंडिया गेट, पुराना किला, हुमांयू का मकबरा जैसी कई एतिहासिक इमारतें दिल्ली में मौजूद हैं। हालांकि आप इन स्मारकों की यात्रा कभी भी कर सकते हैं लेकिन मौसम को ध्यान में रखें तो मार्च सबसे पर्फेक्ट समय हैं।

Visit historical placesImage Source: tripoto

2- शॉपिंग-
अगर आपको ओपन मार्केट में शॉपिंग करना पसंद हैं तो दिल्ली जैसी जगह आपको पसंद आएगी और खासकर मार्च के महीने में…सरेजिनी नगर, जनपथ, लाजपत नगर, चांदनी चौक जैसी जगाहों पर आपको हर संभव आइटम मिल जाएगा. अगर आपको ब्राइडल शॉपिंग करनी हैं तो आपको सारी चीजें चावड़ी बजार और चांदनी चौक में आपके बजट के अनुसार मिल सकती हैं। सरोजनी नगर और लाजपत नगर जैसी जगाहें ऑफिस और कॉलेज वालों के लिए बनी हैं।

Shopper’s paradiseImage Source: happytrips

3- कला और शिल्प-
भारत की राजधानी दिल्ली में हर किसी के लिए कुछ ना कुछ जरूर होता हैं। जैसे की आपको कला और शिल्प से प्यार हैं तो आप दिल्ली हाट जगह को कभी भी मिस ना करें। ये जगह दक्षिण दिल्ली में स्थित हैं, यदि आपको देश के विभिन्न राज्यों की पारंपरिक शॉपिंग करना चाहते हैं तो दिल्ली हाट इन सब का गढ़ हैं। ये शॉपिंग प्लाजा अपने अच्छी क्वालिटी और किफायती चीजों के लिए जाना जाता हैं। इसके साथ ही और शॉपिंग जगहों की तुलना में ये बहुत साफ और शांत जगह हैं। लेकिन आपको बता दें यहां पर जाने से पहले आपके अंदर मोल-भाव करने की कला जरूर होनी चाहिए। इसके अलावा यहां आपको अलग-अलग राज्यों के जायके भी मिलते हैं।

Art and craftImage Source: images.grabhouse

4-  फूड़ लवर्स-
अगर आप खाने के शौकीन हैं तो आप दिल्ली में आकर मौजूदा जायकों को देखकर दीवाने हो जाएंगे। स्ट्रीट फूड से लेकर रेस्टोरेंट तक दिल्ली हर तरह के भोजन मौजूद हैं। जैसे की कहा जाता हैं कि अगर आपको किसी शहर या उनमें बसे लोगों के बारे में जानना चाहते हैं तो वहां के खाने से बेहतर कोई और विकल्प नहीं हैं। दिल्ली के पराठें और छोले-भटूरे बहुत मशहूर हैं। हालांकि दिल्ली की पहचान चाट से हैं जिसमें आप गोल-गप्पे, दही भल्ले, पापड़ी चाट, आलू टिक्की का जायका ले सकते हैं। इसको खाने के बाद अगर आपका गला सूख जाए तो आप दिल्ली के मशहूर ‘बंटा’ को गला गिला करने के लिए जरूर ट्राय करें। ये ड्रिंक कांच की बोतल में आती हैं, जिसे पीकर आप तरो ताजा महसूस करेंगे।

Food lovers DenImage Source: im.timescitycontent

5- धार्मिक जगह-
दिल्ली विभिन्न सांस्कृतियों के धार्मिक स्थानों की खूबसूरती के लिए उत्तर भारत में जाना जाता हैं। जिनमें से कुछ जगह अपने सुंदर वास्तुकला के लिए मशहूर हैं तो कुछ भक्तों की आस्था के लिए… कुछ मंदिरों को हिंदू, जैन और बौद्ध को समर्पित किए गए हैं। लेकिन जो आपको जरूर देखने चाहिए वो हैं अक्षरधाम मंदिर जो कि नोएडा मोड़ पर स्थित हैं, लोटस टेंपल जो की कालकाजी में स्थित हैं और इस्कॉन मंदिर जो कि पूर्वी कैलाश में स्थित हैं। छतरपुर में भी कई मंदिर हैं और लोधी रोड़ पर साईं बाबा का मंदिर भी काफी मशहूर हैं। इसके साथ ही बंगला साहिब गुरुद्वारा और जामा मस्जिद का यात्रा करना कभी ना भूलें।

Bond with GodImage Source: static.thousandwonders

6- फोटोग्राफी-
दिल्ली में मार्च का वसंत का महीना फूलों के खिलने वाला मौसम होता हैं। पेड़ की शाखांए नए फूलों की चादर ओढ़ लेती हैं। अगर आपको प्राकृतिक जगहों से प्यार हैं तो मुगल और लोधी गार्डन का दौरा जरूर करें, जहां पर आप कैंडिड शॉट भी ले सकते हैं। हौज खास विलेज भी एक बेहतर जगह हैं जहां आप प्राकृति के साथ इमारतों का भी लुफ्त उठा सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं अच्छी फोटो ज्यादातर प्रकृति के साथ ही आती हैं।

PhotographyImage Sourcemedia.zenfs

7- पार्टी का माहौल-
दिल्लीवालों के लिए हौज खास आजकल पार्टी का अड्डा बन चुका हैं। ये विलेज नाइटलाइफ के लिए बहुत ही आधुनिक हैं, दिल्ली का दक्षिण क्षेत्र पब और घूमने-फिरने के लिए पर्फेक्ट हैं। इसके साथ ही यहां आपके पास खाने पीने के विकल्प हैं क्योंकि यहां कई कैफे और रेस्टोरेंट भी मौजूद हैं। अगर आप जोरो शोरो वाले संगीत से बचना चाहते हैं तो वहां रोजाना लाइव बैंड भी आयोजित किया जाता हैं।

Party hardImage Source: venues.meraevents

8- पुरानी चीजें अब तक हैं कायम-
हालांकि दिल्ली मे कई बदलाव आ गए हैं और ये चार राज्यों के बीच में हैं लेकिन फिर दिल्ली ने कुछ पुरानी चीजें कायम रखी हैं। इस शहर में कई ऐसे जगह हैं जैसे व्यस्त गलियां, दुकाने जो कि 100 साल से मौजूद हैं, कुछ परिवार जो कि कई सालों से रह रहे हैं और यहां पर बेहतरीन खाना आज भी मौजूद हैं। जिनका लुफ्त आप आज भी उठा सकते हैं।

Get lost in the old charmImage Source: spectrumtour

9- आस-पास की जगह-
अगर आप शहर के ऊधम और हलचल से दूर जाना चाहते हैं तो दिल्ली शहर के आस पास कई सारी जगह हैं जहां आप छुट्टियों में जा सकते हैं। दिल्ली के कुछ किलोमिटर दूर ही आगरा, मथुरा, भानगढ़, नीमराना फोर्ट, जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान, ऋषिकेश और जयपूर जैसी जगहों पर आप जा सकते हैं। ये सब जगह शहर से बाहर तो हैं लेकिन छुट्टियां बिताने के लिए काफी करीब हैं। यहां जाकर आप अपना शांतीपूर्वक वीकेंड मनाकर आ सकते हैं।

Nearby getawaysImage Source: enticingtour

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.