_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दोस्त वही जो मुसीबत में आपका साथ दें

जीवन में एक अच्छे दोस्त का होना बहुत जरूरी है। एक ऐसा दोस्त जो हर मुश्किल में आपका साथ दे। एक अच्छा दोस्त हमारे जीवन का अहम हिस्सा होता है। जिसकी जरूरत हमें उम्र के हर पड़ाव में होती है। दोस्ती का रिश्ता विश्वास पर टिका होता है। मित्र राजदार भी होते हैं और सुख-दुख के साथी भी।

get your friend out of depression

एक सच्चे दोस्त की खूबियां

*धैर्यपूर्वक अपने दोस्त की बात सुनें- सच्चे मित्र हीरे की तरह कीमती और दुर्लभ होते हैं। इसलिये सच्चा दोस्त वही है जो आपकी तकलीफों को सुने, समझे और हर अच्छे या बुरे वक्त में आपका साथ दे। इसके अलावा एक सच्चा मित्र वही है जो दर्पण की तरह हमारे दोषों को हमें दिखाए।
*सकारात्मकता- संगत का असर हमारे जीवन में गहरा असर डालता है। एक अच्छी संगती ही व्यक्ति के चरित्र का निर्माण करती है। इसलिए हमें हमेशा ऐसे दोस्तों का चुनाव करना चाहिए जो हमारे चरित्र का सकारात्मक विकास करने में अपनी भूमिका निभाएं। गलत संगत में पड़कर हम अपने और अपने परिवार के लिए समस्या पैदा कर सकते हैं।

get your friend out of depression1Image Source: http://s3-ak.buzzfeed.com/

*आपकी भावनाओं को समझें- भरोसा दोस्ती की बुनियाद होती है। आपकी उदासी के वक्त एक दोस्त आपकी मन की भावनाओं को आसानी से पढ़ सकता है। एक अच्छे दोस्त की यही पहचान होती है कि वह आपकी समस्या को समझे और उसे दूर करने का प्रयास करे।
*अपने दोस्त का अपमान नहीं करता- यदि आपने अपने उदास दोस्त के लिए जिम्मेदारी लेने का फैसला किया है तो अपने मित्र को एकांत में नसीहत दें। किसी दूसरे के साथ मिलकर कभी अपने दोस्त की कमियों का मज़ाक नहीं उड़ाना चाहिए।
*अगर आपका दोस्त डिप्रेशन में हो तो ऐसे करें मदद – अगर आपका दोस्त किसी बात से बहुत ज्यादा तनाव में है तो आप किसी मनोचिकित्सक की मदद भी ले सकते हैं क्योंकि आप एक हद तक ही अपने दोस्त को मानसिक तौर पर सहयोग कर सकते हैं। अगर वह ज्यादा परेशान है तो मनोचिकित्सक के परामर्शनुसार ही काम करना चाहिए।

get your friend out of depression2Image Source: https://img.washingtonpost.com

डिप्रेशन में आने के बाद व्यक्ति अपनी सुध-बुध खो देता है। उस समय अगर एक सच्चा मित्र मिल जाये तो आप हर मुश्किल का सामना कर सकते हैं।

कितना कुछ जानता होगा वो दोस्त मेरे बारे में मेरे मुस्कुराने पर भी जिसने पूछ लिया कि तुम उदास क्यूं हो?

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois89

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com