_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/worm-5/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नींबू से चीनी तक, शैम्पू में मिलाएं ये नैचुरल चीजें, बालों की कई परेशानियाँ होगी दूर

 

बढ़ते प्रदूषण और धूप – धूल की वजह से बालों की परेशानियाँ बढ़ती जा रही हैं। फिर चाहे वो परेशानियाँ डैंड्रफ से जुड़ी हो या रूखे बालों से जुड़ी। इसके लिए आपको मार्किट में बहुत से अलग – अलग शैम्पू मिल जाएंगे, लेकिन ये प्रोडक्ट पूरी तरह असरदार नहीं होते हैं और इसके कुछ देर बाद दी ऐसा महसूस होता हैं कि ये परेशानियाँ वापिस आ गई हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपका शैम्पू सही रिजल्ट दें, तो इस्तेमाल से पहले इन नैचुरल चीजों को इसमें मिलाएं। इससे आप अपने बालों की परेशानियों से मुक्ति पा सकती हैं, तो आप भी जानिए किस परेशानी के लिए शैम्पू के साथ आप किस चीज को मिक्स करके इस्तेमाल कर सकती हैं।

शैम्पूImage Source: 

यह भी पढ़ें – खूबसूरत बाल और हेल्दी स्किन पाने के लिए अपनाएँ इन नैचुरल चीजों को

1. रूखे बालों के लिए (For dry hair) –

रूखे बालों की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप शैम्पू में एक छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल करें। इसमें मौजूद मॉइश्चराइजिंग प्रोपर्टी आपके बालों को सॉफ्ट और स्मूद बनाएगी और साथ ही इससे आपके बाल शाइनी भी बनेंगे। आप ऐसा बिल्कुल भी ना सोचे कि एक बार इस्तेमाल करते ही आपको रिजल्ट प्राप्त होगा। आपको बता दें बालों में फर्क तो जरूर आएगा, लेकिन इसे लगातार इस्तेमाल करने से।

आप गुलाब जल की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

For dry hairImage Source: 

2. डैंड्रफ के लिए (For dandruff) –

इसके लिए आप अपने शैम्पू में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि इसमें एंटी-बैक्टिरियल एजेंट्स मौजूद होते हैं जो स्कैल्प में होने वाली खुजली और डैंड्रफ दोनों समम्स्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल करें।

For dandruffImage Source: 

यह भी पढ़ें – रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, स्किन होगी सॉफ्ट

3. पतले और झड़ते बालों के लिए (For thin and hair loss) –

बालों को मजबूती देकर और झड़ते बालों की परेशानी दूर करते हैं और इन्हें घना बनाते हैं। इसके लिए आप आंवला पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप शैम्पू में एक छोटा चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं या आप इसकी जगह आंवला जूस भी मिला सकती हैं। फिर दो मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें।

For thin and hair lossImage Source: 

4. स्कैल्प की सफाई के लिए (To clean scalp) –

आपको बता दें खूबसूरत और मजबूत बाल के लिए ये जरूरी होता हैं कि स्कैल्प में मौजूद हर तरह की गंदगी निकल जाएं। इसके लिए सिर्फ शैम्पू पर्याप्त नहीं होता हैं। इसकी गहरी सफाई के लिए इसमें एक छोटा चम्मच चीनी मिलाकर लगाएं और दो मिनट तक हल्के हाथों से स्कैल्प को रगड़ें और फिर धो लें। इससे शैम्पू में मौजूद केमिकल्स जो आपके स्कैल्प में जमा होते हैं वो भी निकल जाएंगे।

To clean scalpImage Source:

यह भी पढ़ें – चेहरे पर भूल कर भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल, स्किन को हो सकता हैं नुकसान

hellois32

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com