_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/make-sweet-sattu-at-home-by-this-method-and-reap-its-various-benefits/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52878","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दूर होंगी आंखो की समस्याएं, अपनाएं ये कारगर टिप्स

आपको बता दें कि आपकी आंखों में जब पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते तो आपकी आंखों से नमी चली जाती है तथा आपकी आंखों में सूखापन आ जाता है। इस कारण आपकी आंखों में जलन पैदा होने लगती है। इस समस्या को “ड्राइ आई सिंड्रम” कहा जाता है। दरअसल हमारी आंखों की पलकों के आसपास की कुछ ग्रंथियां आंसुओं के उत्पादन का कार्य करती है। उम्र बढ़ने के साथ इनके कार्य में कमी आ जाती है या किसी दवाई के इंफेक्शन से इनके कार्य की गति धीमी पड़ जाती है, जिस वजह से ड्राइ आई सिंड्रम की परेशानी पैदा हो जाती है। इस अवस्था में आपकी आंखों में जलन या चुभन होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की आंखो की समस्याएं आ रही हैं तो आप यहां बताये गए उपायों की मदद ले सकती हैं।

आंखो की समस्याएं दूर करने के उपाय –

1- गुलाब जल का करें यूज

 गुलाब जल का करें यूज Image source:

गुलाब जल आपकी आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह आपकी आंखों की थकान को दूर करता तथा उनको तनावमुक्त भी रखता है। ड्राई आई होने का एक कारण विटामिन ए की कमी भी होता है। आपको बता दें कि गुलाबजल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है इसलिए गुलाब जल आपकी आंखों को ड्राई होने से भी बचाता है। यदि आप तुरंत आराम पाना चाहती हैं तो आप गुलाबजल को आई ड्रॉप से अपनी आंखों में डालें। आप दिन में करीब 2 से 3 बार ऐसा कर सकती हैं।

यह भी पढें – आंखों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

2- नारियल तेल का प्रयोग

नारियल तेल का प्रयोग Image source:

नारियल के तेल में ऐंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यही कारण है कि यह आपकी आंखों में होने वाली चुभन की समस्या को खत्म कर देता है। यह आपके आंसुओं को जल्दी नहीं सूखने देता है। इस चलते आपको ड्राई आई की समस्या नहीं होती है। इसका प्रयोग करने के लिए आप कॉटन के छोटे टुकड़े को नारियल तेल में भिगो कर अपनी आंखों पर 15 मिनट के लिए रख दें। यह कार्य आप दिन में 2 बार कर सकती हैं।

3- एलोविरा का यूज कीजिये

एलोविरा का यूज कीजिये Image source:

एलोविरा में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए अति लाभदायक होते हैं। आपको बता दें कि एलोविरा में एल्केलाइन गुण भी पाए जाते हैं जो मानव की आंखों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इन गुणों की वजह से आपकी आंखें ड्राई नहीं होती है और आपकी आंखों में जलन या चुभन जैसी समस्या नहीं होती है। एलोविरा आपकी आंखों की चुभन तथा लालिमा को भी खत्म करता है। आप एलोविरा जेल को महज 10 मिनट अपनी आंखों के आइलाइड्स पर लगाएं तथा खुद इसके लाभों का अनुभव कीजिये। यदि आप इनमें से किसी भी एक चीज का यूज अपनी आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए करती हैं तो आपकी आंखो की समस्याएं जल्दी ही सही हो जाती हैं तथा आंखें हमेशा सेहतमंद रहेंगी।

hellois69

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com