हीरे के आभूषणों की देखरेख के ये खास उपाय अपनाकर बनाए उन्हें नए जैसा

हीरे के आभूषणों को खरीदने में काफी निवेश होता है। अतः जरुरी है कि हीरे के आभूषणों की देखरेख सही से की जाए। आपके लिए आज हम लाएं हैं हीरे के आभूषणों की देखरेख करने के सरल उपाय। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1 – सबसे पहली बात है कि आप आने हीरे के आभूषण को गद्दीदार या अस्तर लगे डब्बे में ही रखें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके आभूषण पर निशान आ सकते हैं। यदि आप अपने आभूषण को लंबे समय तक सही तथा सुरक्षित रखना चाहती हैं तो आप उनको अलग अलग डिब्बे में ही रखें।

हीरे के आभूषणों की देखरेखImage source:

2 – यदि आपके आभूषण में ओपल तथा मोती लगें हैं तो आप उस आभूषण को अंधेरे वाले या ड्राई स्थान में न रखें। ऐसा करने पर इन चीजों की चमक में कमी आ जाती है। इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान रखें कि जिस डब्बे में आपने गहनों को रखा है उसको नमी वाले स्थान पर न रखें।

हीरे के आभूषणों की देखरेखImage source:

3 – यदि आपको हीरे के आभूषणों को साफ करना है तो आप उनको क्लीनिंग सॉल्यूशन से निकालकर हल्के हाथ से सॉफ्ट ब्रश से साफ करें। इस बात का भी आप ध्यान रखें कि हीरे के आभूषण को आप मुलायम टूथब्रश से ही साफ करें।

यह भी पढ़ें – जानिये गहनों की देखभाल के कुछ खास टिप्स

4 – इस बात का ध्यान रखें कि बेकिंग सोडे या टूथपेस्ट से हीरे या अन्य आभूषण को साफ न करें। यदि आपको अपने गहनों की सफाई करनी ही है तो सौम्य लिक्विड सोप का यूज कर गुनगुने पानी से ही साफ करें।

5 – यदि आप स्नान करने जा रही हैं तो अपनी हीरे के अंगूठी को उतार कर ही जाएं। असल में पानी में क्लोरीन की मात्रा से हीरे की चमक में कमी आ जाती है। अतः स्नान करते समय इस बात का ध्यान रखें। इसके अलावा आप हीरे के आभूषण को किसी भी अन्य आभूषण के साथ डिब्बे में न रखें। ऐसा करने पर आपके आभूषण में लगे हीरों पर खरोंच आ सकती है। इन बातों का ध्यान रख कर आप अपने हीरे के आभूषणों की देखरेख आसानी से कर सकती हैं।