ADVERTISEMENT

केसर वाले पानी पीने के ये चमत्कारी लाभ

केसर कई बीमारियों को दूर करने की सबसे अच्छी औषधि मानी जाती है जिसका उपयोग प्राचीन काल से औषधिय उपचार के रूप में होता आया है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण ना केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते है बल्कि शरीर में होने वाली अनेक बीमारियों का इलाज करने में मदद करते है। ज्यादातर आपने केसर के फायदें दूध के साथ ज्यादा सुने होगें। पर क्या आप जानते है कि इसका सेवन पानी के साथ करने से भी शरीर को अनगिनत फायदे मिलते है। चलिये आज हम आपको बताते है पानी के साथ केसर का सेवन करने से किस तरह के फायदे प्राप्त हो सकते है।

केसर

केसर वाला पानी पीने के फ़ायदे –

1. अगर केसर का सेवन आपके माहवारी के समय काफी फायदेमंद माना गया है। यदि आप पीरियड्स के समय काफी दर्द होने के साथ हेवी फ़्लो होता है। तो इसके लिये आप पीरियड शुरू होने के 5 दिन पहले से ही केसर वाला पानी पीना शुरू कर दें। इससे दर्द और हेवी फ़्लो में काफी आराम मिलेगा।

2. स्वस्थ त्वचा के साथ और उसमें प्राकृतिक निखार मिले इसके लिये आपको पार्लर न जाकर पैसा खर्च करने की जरूरत नही है, घर में ही केसर वाला पानी पीना शूरू करें। इससे त्वचा में अद्भुत निखार देखने को मिलेगा।

केसर वाला पानी पीने के फ़ायदे

3. जिन्हें सुबह-सुबह चाय या कॉफ़ी पीने की आदत है, उन्हें केसर वाला पानी पीने की शुरूआत कर देना चाहिये। इसका सेवन करने से पेट संबंधी विकार दूर होते है। पाचन क्रिया मजबूत होती है।

4. बालों के झड़ने की समस्या से झुटकारा पाने के लिये केसर वाला पानी सबसे अच्छा उपाय है। रोज सबेरे केसर वाले पानी का सेवन करने से बाल मजबूत होते है। जिससे बालों का झड़ना रूक जायेगा।

5. जिन लोगों के शरीर में शुगर की मात्रा कम होती है। उन लोगों को अक्सर खाने के बाद मीठा खाने का मन होता है, इस कमी को दूर करने के लिये केसर वाला पानी पीना उनके लिये काफी फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन लगातार कुख समय तक करने के बाद शरीर में शुगर की मात्रा समान्य हो जाती है।

केसर

केसर वाला दूध पीने के फ़ायदे –

1. चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्बे, कील-मुहांसे जैसी त्वचा संबंधी हर समस्या के निदान के लिये केसर वाला दूध का सेवन करना एक औषधिय वाण के समान होता है। ये पीने व लगाने दोनों में अच्छी तरह से काम करता है। चेहरे पर इसका उपयोग करने के लिये आप इसके चन्दन के पाउडर में केसर, शहद और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को साफ कर लें। कुछ ही समय के बाद आपकी त्वचा संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। और चेहरे में प्राकृतिक निखार देखने को मिलेगा।

केसर वाला दूध पीने के फ़ायदे

2. जिन लोगों को माइग्रेन या सिर दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है. इस समस्या को दूर करने के लिये आप चंदन के पाउडर में केसर मिलाकर पेस्ट बना लें। और स पेस्ट को सिर पर लगाएं। इसकी ठंडक से सिर दर्द में राहत मिलेगी।

3. छोटे ठंड के मौसम में अक्सर बच्चों को सर्दी-ज़ुकाम की समस्या बनी रहती हैय़ जिससे नाक बंद होने सांस लेने में दिक्कत होती है इस समस्या के निदान के लिए आप मां के दूध में केसर मिलाकर बच्चे के सिर और नाक पर लगा दें। इससे बच्चे को तुरंत आराम मिलेगा।

केसर

4. जो पुरुषों शीघ्र पतन, शारीरिक कमज़ोरी, स्वप्नदोष जैसी समस्याएं से परेशान है उनके लिए केसर का सेवन एक रामबाण इलाज है। इसके लिए आप बादाम को रात में भिगोकर रख दें। सुबह इसे शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। और रोज इसका सेवन करें।

5. गर्मी के दिनों में अक्सर कुछ लोगों को नकसीर(नाक से खून बहने )की समस्या हो जाती है। ऐसे में केसर में चंदन मिलाकर इसका लेप बनायें और इस पेस्ट को नाक में लगाये। तुरंत खून बहना बंद हो जाएगा।

केसर

केसर खाने के फ़ायदे –

1. किडनी और लिवर के लिए भी केसर का सेवन खास उपचार है। यह ब्लड को साफ करके और लिवर की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है।

केसर खाने के फ़ायदे

2. जिन लोगों की पाचन क्रिया कमजोर रहती है उन्हें केसर का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन लगातार करने से डायजेस्टिव सिस्टम मजबूत बनता है।

3. सर्दी के मौसम में अस्थमा के मरीज़ों के लिए केसर का सेवन करना रामबाण इलाज के समान है।

4. केसर में कैरोटीनॉयड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कैंसर से बचाने में सहायक होती है। इसमें होने वाला क्रोसिन, कोलोरेक्टल कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है।

केसर

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.