_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

शहद के चमत्कारिक गुणों से पाएं त्वचा एवं बालों में प्राकृतिक निखार

प्राकृतिक गुणों से भरपूर शहद के गुण हमारे स्वास्थ के लिए काफी उपयोगी होते है, शहद के प्राकृतिक गुण सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा एवं बालों को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है, इसलिए इसकी गुणवत्ता को देखकर आज के समय में इसका इस्तेमाल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में काफी किया जाने लगा है। यदि आप भी अपनी त्वचा के साथ बालों को प्राकृतिक चमक देना चाहती है तो घर पर अजमाएं शहद के ये खास टिप्स जिससे आपके मिलेंगे चमत्कारिक फायदे.

Image Source:

यह भी पढ़ेः- सर्दियों में शहद के यह 5 चमत्कारी गुण

1. रोमछिद्र को खोलने में मदद करता है
शहद का उपयोग चेहरे पर करने से ये हमारी त्‍वचा के रोमछिद्रं को खोलने में मदद करता है। जिससे त्वचा को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन मिलने लगती है। इसके अलावा शहद में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लामेंट्री के गुण भी पाये जाते है, जो त्वचा को बाहरी संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

Image Source:

2. दाग-धब्बों को दूर करने में सहायक
शहद का उपयोग त्‍वचा पर करने से ये कील मुंहासे से होने वाले दाग-धब्‍बो को दूर करने में मदद करता है। जिससे मृत कोशिकाओं के निकलने से त्वचा दोष रहित हो जाती है और इसमें एक नई त्वचा का निर्माण होता है।

Image Source:

3. बाथ सोक –
शुष्क त्वचा में नमी लाने के लिए आप रोज पानी में शहद मिलाकर इसका उपयोग चेहरे पर करें। इस पानी से नियमित रूप से रोज चेहरा धोने से आपकी त्वचा में नमीं बनी रहेगी।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- शहद-लहसुन से बने मिश्रण का सेवन करने से होते हैं ये चमत्कारिक फायदे

4. ड्राई क्‍यूटिकल्‍स को नमी प्रदान करें
शहद रूखी त्‍वचा में नमी प्रदान करने का काम करता है एवं ड्राई क्‍यूटिकल्‍स को मॉश्‍इचर करने में मदद करता है।

Image Source:

5. प्राकृतिक हेयर कंडीशनर
शहद का इस्तेमाल केवल त्वचा में ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह बालों के लिए एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में काम करता है। यदि आप नारियल के तेल में या जैतून के तेल में रोज शहद मिलाकर बालों की मालिश करती है, तो इससे आपके बाल नरम, मुलायम, कालें, घनें होने के साथ ही काफी मजबूत भी हो जाएंगे।

Image Source:

6. सनर्बन स्‍कीन को करें सही-
गर्मी के समय होने वाली धूप की किरणे से त्वचा में सनबर्न और टैनिंग जैसी समस्या होने लगती है। इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे अच्छे एजेंट के रूप में काम करता है शहद.., शहद के प्राकृतिक गुण हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाने में मदद करते है एवं त्वचा सबंधी समस्याओं का दूर करते है।

Image Source:

7. नरम होठों के लिए
यदि आपके होंठ काफी फट रहें हैं तो आप बादाम के पेस्ट में शहद को मिलाकर लगा लें। यह होठों को मुलायम बनाए रखने का सबसे अच्छा उपचार है।

Image Source:

8. प्राकृतिक मॉश्‍चराइजर
शहद काफी अच्छा प्राकृतिक एजेंट है जो रूखी त्‍वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- चेहरे पर शहद और नीम के पेस्ट को लगाने से होते हैं कई फायदे

hellois0

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com