ADVERTISEMENT

सर्दियों में घर पर बनाएं ये उबटन, हटेगा त्वचा का रूखापन और आयेगा निखार

सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे उबटन जो आपकी त्वचा का रूखापन हटाकर उसको नरम तथा खूबसूरत बनाएंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इनको अपने घर में ही बना सकती हैं। ये न सिर्फ बनाने में आसान हैं बल्कि ये आपको बहुत अच्छा रिजल्ट भी देंगे। आइये अब जानते हैं सर्दियों के लिए बनाये जानें वाले इन स्पेशल उबटनों के बारे में।

1 – बेसन-हल्दी उबटन

उबटनImage Source: 

इस उबटन को बनाने करने के लिए मात्र एक चम्मच हल्दी पाउडर तथा बेसन लेना होता है। इसी के साथ आप महज एक चम्मच मलाई तथा जरुरत के हिसाब से दूध भी ले लें। अब इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें तथा अपने चेहरे पर लगा लें। जब आपके चेहरे का यह पेस्ट सूख जाये तो आप अपने चेहरे को धो लें। यह पैक न सिर्फ आपके चेहरे पर ग्लो लाएगा बल्कि आपके चेहरे के रूखेपन को भी मिटाता है।

यह भी पढ़ें – चेहरे को गोरा बनाने के लिए अपनाएं यह 8 उबटन

2 – मुल्तानी मिट्टी का उबटन

उबटनImage Source: 

यदि आप सर्दियों के मौसम में स्नान से पहले इस पैक का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा और लाभदायक रहता है। ऐसा करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, जैतून का तेल तथा गुलाब जल आवश्यकता अनुसार लेकर एक उबटन बनायें। अब इसको अपने चेहरे, गले तथा हाथ-पैरों पर करीब 30 मिनट तक लगाकर रखें। इसके उपरांत आप गुनगुने पानी से स्नान कर लें। आपकी त्वचा से न केवल रूखापन गायब हो जायेगा बल्कि आपकी त्वचा बहुत सुन्दर तथा मुलायम भी हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – घर में चुटकियों में बनाएं फेस स्क्रब

3 – मसूर की दाल का उबटन

उबटनImage Source: 

इसको बनाने के लिए आप मसूर की दाल को देसी घी में भून लें। अब आप इस दाल को आप दूध में भिगो दें। जब दाल अच्छे से फूल जाये तब आप इस दाल को पीस कर पेस्ट बना लें। इसको करीब 2 घंटे के लिए अपने चेहरे पर लगाएं रखें। इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी तथा रूखापन भी गायब हो जायेगा। इसको आप फ्रीज में भी रख सकती हैं तथा जब आगे भी प्रयोग कर सकती हैं।

4 – संतरों के छिलकों का उबटन

उबटनImage Source: 

इसके लिए आप संतरों के छिलकों को उतार कर उन्हें छाया में सूखा लें। इसके बाद में इन छिलकों का पाउडर बना लें। अब आप इस पाउडर में जरुरत के हिसाब से शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसको चेहरे पर लगाने के करीब 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। सर्दियों में अपनी त्ववचा को गोरा बनाने के लिए आप इस उबटन का प्रयोग कर सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.