_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/in-this-way-prepare-paan-kulfi-at-home/pan/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आटा हलवा रेसिपी

आटे का यह हलवा बनाने के लिए आपको कुछ ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं है, इस आटे के हलवे को बनाने के लिए आपको सारी सामग्री घर पर आसानी से मिल जाएगी। तो आइए बिना समय को बर्बाद करें, इस रेसिपी को बनाने की विधि के बारे में जानें

सामग्री

  • गेंहू का आटा -1 ½ कप
  • घी- 2/ 3 कप
  • चीनी -3/4
  • पानी -3 कप
  • बादाम 10 से 12 कटे हुए

विधि

  1.  एक पैन में घी गर्म कर लें।
  2.  दूसरे पैन में चीनी और पानी को तब तक उबाले, जब तक कि चीनी अच्छी तरह से घूल ना जाएं।
  3.  पहले पैन में जब घी गर्म हो जाएं तो उसमें गेंहू का आटा और बादाम मिला लें और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आटे को अच्छी तरह से फ्राई कर लें। आटे को भुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि कही आटा जल ना जाए।
  4.  जब आटे का रंग सुनहरे रंग का हो जाए और घी की खुशबू दूर हो जाएं तब इसमें चीनी का घोल डाले।
  5.  अब गैस की आंच को बढ़ा लें और जब इस सिरप में से उबाल आने लगेगा तो इसमें गांठे ना बनने दें। इसके साथ ही शूगर का सिरप डालते समय सावधानी भी बरतें, ताकि आपको इससे क्षति ना पहुंच पाएं।
  6.  सारे मिक्चर को अच्छी तरह से मिक्स कर लें, लेकिन ध्यान रखें कि हलवे में गांठ ना बने। इसके बाद धीरे-धीरे हलवा गाढ़ा होने लग जाएगा और पानी खत्म होने लगेगा।
  7.  जब हलवा गाढ़ा हो जाएं और पानी को सोखने लग जाए तो गैस की आंच बंद कर दें।
  8.  आटे के इस हलवे को गरमा गर्म सर्व करें।
Wheat Flour Halwa1`Image Source:

hellois89

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com