ADVERTISEMENT

मासिक धर्म के दौरान महिलाएं भूलकर भी ना करें ये काम

महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म ” Period ” के आने वाले दौर से गुजरना पड़ता है जो एक  समान्य बात है। लेकिन इस दौरान होने वाले एक असहनीय दर्द से गुजरना काफी मुश्किल भरा पल होता है। बैसे हर महिलाये इस दर्द भरे दौर से गुजरें ये जरूरी नही है जो लोग इस दौरान अपने आप पर ध्यान देती है उन्हें पेट दर्द की समस्या का समाना नही करना पड़ता है। और जो महिलाये माहवारी के दौरान कुछ बातों पर ध्यान नही देती है उन्हें बहुत तकलीफ भी सहनी पड़ती हैं। आज हम यहां पीरियड्स से जुड़ी कुछ बातों को बता रहे है मासिक धर्म के दौरान नही करने चाहिये महिलाओ को ये काम..

बाथरूम में 

बाथरूम में 

पीरियड्स के समय आप ज्यादा समय बाथरूम में ना रहें। क्योकि टायलेट पर लगे बहुत से बैक्टीरिया आप के शरीर के अन्दर असानी से प्रवेश कर सकते हैं।

कॉफ़ी पीना 

कॉफ़ी पीना 

अक्सर महिलाएं पिरियड्स के समय होने वाले दर्द से राहत पाने के लिये चाय या कॉफी पीना ज्यादा पसंद करती है। लेकिन ये चीजें आपके दर्द को कम करने की वजाय मुश्किलें बढ़ाने का काम करती है।

शराब का सेवन 

शराब का सेवन 

जो महिलाये शराब का सेवन करती हैं उन्हें पीरियड्स के दौरान इन चीजों का सेवन करने से दूर रहना चाहिए। पीरियड्स के दौरान शराब पीने से महिलाओ में सिरदर्द, गुस्सा और चिडचिडापन आने लगता हैं जो शरीर के लिये नुकसानदायक होता है।

सिगरेट पीने की आदत 

सिगरेट पीने की आदत 

शोधानुसार पता चला हैं कि जो महिलाये सिगरेट का सेवन करती हैं उन्हें पीरियड्स के दौरान  ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता हैं।

मीठा खाने की आदत 

मीठा खाने की आदत 

महिलाओं को मासिक धर्म के समय मीठी चीज का सेवन करना जहर के बराबर होता हैं। इस दौरान मीठे के अधिक सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि मीठा शरीर के खून को जमा देता हैं जिससे पीरियड्स में परेशानी होती हैं।

दंत चिकित्सा के पास जाने से बचे

दंत चिकित्सा के पास जाने से बचे

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं को पैर,कमर और पेट के दर्द की बहुच शिकायत होती है। क्योंकि इस समय हमारे शरीर में एस्ट्रोजेन का स्तर काफ़ी कम होने लगता है। और पीरियड्स का पहला या दूसरा दिन बहुत ही ज़्यादा पेनफ़ुल होता है। जो महिलाये इस दर्द से गुजरती है उन्हें इस दौरान डेंटिस्ट या किसी डॉक्टर का अपॉइंटमेंट नहीं लेना चाहिए। और ना ही वैक्सिंग कराने का सोचना चाहिए।

दूध, दही, पनीर से रहें दूर

दूध, दही, पनीर से रहें दूर

डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, पनीर के सेवन से इस समय दूरी बनाकर रखें। ये सभी पौष्टिक तो होते हैं लेकिन इनमें एक खास एसिड होता है जो आपके पीरियड के दर्द को बढ़ाने में मदद करता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.