ADVERTISEMENT

जानिए लंच के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

खाने और फलों का कॉम्बिनेशन बहुत पुराना रहा है, खाने के साथ कुछ खास किस्म के फल लेने से आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहता है पर कई प्रकार के फल ऐसे भी होते हैं जिनको खाने के साथ लेने से आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड सकता है। असल में फलों के अंदर शुगर होता है जिसकी वजह से पाचन क्रिया पर काफी असर पड़ता है यदि हम कुछ ऐसा खाना खा रहें हैं जो की फैट, प्रोटीन और स्टार्च से भरपूर है तो इस प्रकार के खाने को डाइजेस्ट होने में समय लगता है और इस प्रकार फलों की शुगर भी देर से डाइजेस्ट होग़ी जो की हमारे स्वास्थ्य को नुकसान ही है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फल और फूड्स के कॉम्बिनेशन बता रहें हैं जिनको आपको कभी नहीं लेना चाहिए। लेकिन आप चाहे तो खाने से पहले फ्रूट्स खा सकते हैं, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि एकदम खाली पेट फल नहीं खाएं।

1- चीज़ पास्ता में टमाटर-
असल में चीज में मौजूद स्टार्च कार्ब्स के साथ टमाटर का एसिड सही कॉंबिनेशन नहीं रखता है और यदि इसमें आप डेयरी प्रोडक्ट जैसी चीज को मिला लेते हैं तो यह जल्दी डाइजेस्ट नहीं होता है इसलिए बेहतर है की आप पेस्टो साँस और सब्जियों के साथ पास्ता खायें।

OLYMPUS DIGITAL CAMERAImage Source: chezshuchi

2- .ग्रिल्ड चीज़ सैंडविच-
दरअसल चीज के साथ यदि आप स्टार्च लेते हैं तो आपको यह बहुत धीरे धीरे डाइजेस्ट होता है। यदि आप दोनों को लेते हैं तो आपकी बॉडी पहले प्रोटीन को डाइजेस्ट करती है और स्टार्च आपके पेट में काफ़ी समय तक जमा रहता है जो की पॉइजनस हो जाता है इसलिए यदि आप चीज को सैंडविच के साथ न खाकर हरे सलाद के साथ खायेंगे तो आपका डाइजेशन अच्छा रहेगा।

3- ओटमील के साथ ऑरेंज जूस-
फ्रूट में मौजूद एसिड्स ओटमील या कॉर्नफ्लेक्स जैसे सीरियल में पाए जाने वाले डाइजेस्टिव स्टार्च से मिलकर उसे खराब कर सकते हैं। ओटमीट में दूध भी होता है। दूध के साथ एसिड्स के कॉम्बिनेशन हेल्दी को नुकसान पहुंचा सकता है। बॉडी में कफ पैदा कर सकता है।

ओटमील के साथ ऑरेंज जूस-Image Source: boldsky

4- दूध और केला-
इसको आयुर्वेद में हैवी फ़ूड कहा गया है पर यदि आपको डाइजेशन की प्रॉब्लम है तो आपको इस कॉम्बिनेशन को नहीं लेना चाहिए। इसको साथ में लेने से आपका ब्रेन फंग्शन भी स्लो काम करता है।

5-  बीन्स और चीज़-
असल में जब आप डेयरी प्रोटीन्स और बींस साथ में खाते हो तो इससे आपका डाइजेशन ख़राब हो सकता है। इसको साथ में लेने से गैस या ब्लोटिंग की परेशानी आ सकती है।

6- दही के साथ खट्टे फल-
आयुर्वेद कहता है की यदि आप दही के साथ में खट्टे फल लेते हैं तो इससे आपके शरीर में टॉक्सिन पैदा हो सकते हैं और इससे आपको सर्दी, जुकाम और एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इस प्रकार के कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए। दही के साथ आप केला या शहद मिलाकर ले सकते है यह आपके लिए सही रहेगा।

दही के साथ खट्टे फल-Image Source: youthensnews

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.