ADVERTISEMENT

ऑफिस में की गई इन गलतियां के कारण ही बढ़ता है आपका वजन

हर कोई अपने आप को यंग एवं फिट बनाएं रखने के लिए योगा, कसरत, मॉर्निंग वॉक आदि करता हैं। फिर भी जो लोग ऑफिस में काम करते हैं, उनमें मोटापे की समस्या दिखने को मिलती हैं। इसकी वजह हैं – उनके द्वारा ऑफिस में की गई कुछ गलतियां। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिसकी वजह से ऑफिस में काम करने वाले लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – मोटापा कम करना हो तो इस सब्जी का सेवन करना ना भूलें

1. नाश्ता न करना (Not having breakfast) –

अक्सर ऑफिस जाने वाले लोगों को सुबह के समय में देरी हो जाती हैं। जिस कारण वे नाश्ता नहीं कर पाते हैं और ऑफिस जाकर उन्हें काफी भूख लगती हैं तो वे दोपहर के खाने में कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं जिससे धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता हैं।

Not having breakfastimage source:

2. कम पानी पीना (Drink less water) –

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें पानी पीने का भी समय नहीं होता हैं। जिस कारण शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं और कई तरह की बीमारिया हो जाती हैं साथ ही मोटापा भी बढ़ने लगता हैं।

Drink less waterimage source:

यह भी पढ़ें – देर रात तक जागना आपके शरीर में बढ़ा सकता है मोटापा!

3. देर तक भूखा रहना (Hunger till late) –

कई बार ज्यादा काम होने के कारण लोगों के पास खाना खाने का भी समय नहीं होता हैं जिस वजह से वे लंबे समय तक भूखे रहते हैं। आपको बता दें इससे शरीर में मैटाबॉलिज्म कम हो जाता हैं। जिस कारण मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती हैं।

Hunger till lateimage source:

4. अधिक समय तक एक ही जगह बैठना (Sit long) –

आजकल ऑफिस में ज्यादातर काम कंप्यूटर के द्वारा ही होता हैं जिस कारण लोग सारा दिन बैठकर काम करते हैं। ऐसे में खा – पी कर बैठे रहने से शरीर में कैलोरी बढ़ जाती हैं। जिससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता हैं इसलिए अपने वजन को बढ़ने से रोकने के लिए हर कुछ देर बाद टहलने जरूर जाएं।

Sit longimage source:

यह भी पढ़ें – ठंड़े पानी से नहाकर कम करें मोटापा, जानें कैसे

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.