ADVERTISEMENT

इन आयुर्वेदिक औषधि से पाये त्वचा में प्राकृतिक निखार

हर लड़की की चेहरा उसकी खूबसूरती से झलकता है। और त्वचा की खूबसूरती के लिये उसका साफ और स्वस्थ रहना काफी जरूरी होता है लेकिन आज के समय में धूल, प्रदूषण और गलत खान-पान की आदतों की वजह से चेहरे की चमक खोती जा रही है और त्वचा में निखार तो दूर बेजान सी होने लगी है। यही कारण है कि आप समय से पहले उम्रदराज दिखने लगते हैं। लेकिन आज हम आपके लिये लाए है त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने वाले अनमोल तरीके। जिसे अपनाकर आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक ग्लों ला सकते है तो जानें त्वचा को खूबसूरत बनाये रखने वाले औषधिय वाण…

नीम

नीम

औषधिय गुणों से भरपूर नीम का उपयोग काफी समय से त्वचा संबंधी उपचार के लिये होता आया है  इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सिडेंट को गुणों हमारी त्वचा एंव बालों के लिए काफी अच्छे माने गए है नीम के गुणकारी तत्व त्वचा के दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते है। इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करने के बाद इस पानी से अपना चेहरा साफ करें। कुछ दिनों में इसका असर आपको दिखने लगेगा।

चंदन

चंदन

चंदन त्वचा सबंधी समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा औषधिय उपचार माना गया है। चंदन में मौजूद गुण त्वचा में होने वाले कील-मुंहासों को दूर करने के साथ, त्‍वचा के दाग धब्बे,रूखापन, को दूर करने में मदद करते है। चंदन काफी ठंड़ा होता है इसलिये त्वचा में होने वाली जलन नया खुजली से राहत पहुचाने में मदद करता है। यह एक अच्छा क्लिनजिंग ऐजेंट भी है जो स्किन को हाईड्रेट रखने का काम करता है। यदि आपकी त्वचा पर रैशेज, पिंपल या सनबर्न की शिकायत है तो ऐसे में यह इस समस्य् को दूर करने का सबसे अच्छा कारगार उपाय है।

केसर

केसर

प्राकृतिक गुणों से भरपूर केसर त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिये रामबाण है। चेहरे में इसका लेप लगाने से स्किन से टैनिंग और पिंपल की समस्याओं को जड़ से सफाया करने में मदद करता है।

एलोवेरा

एलोवेरा

चेहरे की हर समस्याओं को दूर करने के लिए काफी अच्छा प्राकृतिक उपचार है यह त्वचा में मौजूद गंदगी को दूर कर डेड स्कीन को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेट की भऱपूर मात्रा चेहरे की झुर्रियों को दूर कर पिपल्स से राहत पहुचानें का काम करती है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.