_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पिंपल्स से छुटकारा पाने में केले का छिलका है मददगार

मुंहासे युवा अवस्था का हिस्सा होते हैं। लेकिन सबसे बढ़ी समस्या यह है कि यह हमारी लाइफ के सबसे हसीन पलों में ही सबसे अधिक होते हैं, जो किसी को पसंद नहीं होता। जिस उम्र में हमें अपनी ख़ूबसूरती की सबसे अधिक परवाह होती है, उसी उम्र में यह हमारी ब्यूटी को ख़राब करते हैं। यह युवाओं के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। पिंपल के साथ- साथ पिंपल के दागों से भी छुटकारा पाना काफी मुश्किल होता है।
मार्किट में कई तरह के कंसीलर उपलब्ध हैं जो ब्लेमिशिंग और मुंहासों के दागों को छिपाने में मददगार होते हैं, लेकिन कंसीलर का इस्तेमाल करने से मुंहासों के दागों को लम्बे समय तक नहीं छिपाया जा सकता।

हमें हमेशा अपनी परेशानी का मूल कारण अच्छे से पता होना चाहिए। अगर हम आपको कहें कि आप एक वेस्ट चीज़ से अपने पिंपल का इलाज कर सकती हैं तो क्या आप विश्वास करेंगी?

now-you-can-use-banana-peels-to-cure-acne-and-pimples 1Image Source:

हम जानते हैं कि आपको इस बात पर विश्वास नहीं होगा, लेकिन केले के छिलके के इस्तेमाल से आपको मुंहासों और मुंहासों के दाग-धब्बों से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। हम आपको बता दें कि केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो इन पिंपल्स और मुंहासों से आसानी से छुटकारा दिला देते हैं। तो अगर आप भी इस उपचार का इस्तेमाल अपने चेहरे पर हुए मुंहासों या फिर उसके दागों को हटाने के लिए करना चाहती हैं तो नीचे बताई गई बातों को अपनाएं। आपको मुंहासों और उसके दागों से छुटकारा मिल जाएगा।

dietImage Source:

केले के छिलके के उपयोग से ऐसे पाएं मुंहासों और उसके दागों से छुटकारा –
1. सबसे पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोकर एक साफ और कोमल तौलिए से पोंछ लें।
2. इसके बाद एक ऐसा केला लें, जिसके छिलके में काले रंग के धब्बे हो। आधा कच्चा या फिर ज्यादा पके हुए केले का इस्तेमाल ना करें।

now-you-can-use-banana-peels-to-cure-acne-and-pimples 3Image Source:

3. केला जिंक, विटामिन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए यह सूजन को कम करता है और भविष्य में मुंहासे होने से रोकता है।
4. केले के छिलके के सफेद हिस्से से त्वचा को 10 मिनट तक रब करें और जब वह काला हो जाए तो दूसरा छिलका उठा लें।

now-can-use-banana-peels-to-cure-acne-and-pimples 2Image Source:

5. केले के छिलके के रस को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें, ताकि इसे आपके चेहरे की त्वचा सोख लें।
6 इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस तरीके को महीने में दो बार अवश्य अपनाएं। ऐसा करने से आपको मुंहासों और उसके दागों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

now-you-can-use-banana-peels-to-cure-acne-and-pimples 5Image Source:

इस उपचार का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अगर आप इस डर से केले के छिलके का इस्तेमाल करने से घबरा रही हैं कि कहीं केला खाने से आपका वजन ना बढ़ जाएं, तो ऐसे में आप केला खाने के लिए अपनी छोटी बहन या भाई को दे दें और छिलके का इस्तेमाल मुंहासों और उसके दागों से निजात पाने के लिए करें।

hellois29

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com