_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-why-people-put-on-weight-after-marriage/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

क्या आप जानते हैं तेजपत्ता चेहरे और बालों के लिए है वरदान?

भारतीय व्यंजनों में तेजपत्ता की सुगंध और स्वाद महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ता में फ्लैवनॉइड्स, एंटीऑक्सीडेंट, आवश्यक तेल और टैनिन मौजूद होता है? इन के कारण तेजपत्ता व्यंजन में खुशबू लाता है। आपको बता दें कि तेजपत्ता में एंटी बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेंट्री गुण मौजूद होते हैं।

तेजपत्ता भारतीय व्यंजनों में कितना अहम है वो तो सब जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके बाल, दांत और सौंदर्य को संवार सकता है? सिर्फ इतना ही नहीं ये रूसी से भी छुटकारा दिलाता है। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको तेजपत्ता में छिपे गुणों के बारे में बताएंगे।

1- रूसी का इलाज- जी हां! तेजपत्ता रूसी से निजात दिलाने में भी कारगर साबित हुआ है। इसके लिए तेजपत्ता को सुखा लें और फिर ग्राइन्डर में उसका पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर को 1 कटोरी दही में मिलाकर कुछ देर बालों में लगा कर रखें। इससे कुछ हफ्तों में रूसी और उससे होने वाली खुजली खत्म हो जाएगी।

Have You Ever Used Bay Leaf (Tejpatta) For Hair And Skin1Image Source:

2- बालों को चमकदार बनाएं- इसके लिए तेजपत्ता को पानी में उबाल लें। इसके बाद पानी का तापमान नॉर्मल हो जाए तब इस पानी से बालों को धो लें। ये पानी बालों को कंडिशनर करता है और बालों में मौजूद चिकनाहट को जड़ से हटा देता है।

Have You Ever Used Bay Leaf (Tejpatta) For Hair And Skin2Image Source:

3- को अलविदा- अगर आप बालों में मौजूद जूं से परेशान हैं तो आपकी इस परेशानी का निवारक तेजपत्ता है। इसके लिए 5 तेजपत्ता लें और पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए तब इस पानी का इस्तेमाल बालों को धोने में कर लें। इसके अलावा आप इसकी उबली हुई पत्तियों का पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर 10 मिनट तक लगा लें। फिर सादे पानी से अपने बालों को धो लें।

Woman having a bad hair dayImage Source:

4- दांतों में लाए चमक- आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये दांतों को भी चमकाता है। आपके दांतों को चमकाने के लिए एक तेजपत्ता पर्याप्त होगा। इससे दांतों का पीलापन गायब हो जाएगा। तेजपत्ता को दांतों पर रगड़ने के बाद ब्रश कर लें। इससे आपके दातों पर प्राकृतिक चमक आ जाएगी।

Have You Ever Used Bay Leaf (Tejpatta) For Hair And Skin4Image Source:

5- फ्रेश और ग्लोइंग त्वचा के लिए- हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि तेजपत्ता में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा पर ग्लो लाता है और इसे जवां बनाता है। इसके लिए तेजपत्ता की पत्तियों को उबालें और उस पानी को चेहरे को धोने के लिए इस्तेमाल करें। इससे आपको चेहरे पर तुरंत ग्लो नजर आएगा।

Have You Ever Used Bay Leaf (Tejpatta) For Hair And Skin5Image Source:

6- मुहांसों को कहें अलविदा- इसके लिए पत्तियों को उबालें और उस पानी से चेहरे को धो लें। इसे दिन में दो बार करें। इससे मुहांसों का आकार कम हो जाएगा और धीरे-धीरे ये खत्म हो जाएंगे।

Sexy and BeautyImage Source:

7- स्किन टोन में सुधार- सूरज की किरणों की वजह से आपकी स्किन टोन डार्क हो जाती है। इसके लिए आप रोज तेजपत्ता के पानी से स्नान करें। इससे आपके स्किन टोन में सुधार आएगा। अच्छे परिणाम के लिए इसे रोजाना करें।

Have You Ever Used Bay Leaf (Tejpatta) For Hair And Skin7Image Source:

hellois94

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com