ADVERTISEMENT

आप भी करती है डेस्क जॉब तो हो जाएं सावधान

नौकरीपेशा लोगों का ज्यादा समय ऑफिस में ही बीतता हैं और लोग अक्सर डेस्क जॉब को ज्यादा बेहतर समझते हैं, उसे पाकर बेहद ही खुश रहते हैं। उन्हें लगता है डेस्क जॉब पर आराम ही आराम हैं पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये आराम आपके लिए हराम बन सकती हैं । कुछ समय बाद ये सिटिंग जॉब आपको बीमारियों का घर बना सकती हैं ।

नौकरीपेशा-लोगों-का-ज्यादा-समय-ऑफिस-में-ही-बीतता-हैं-और-लोगImage Source: https://images.medicaldaily.com/

डेस्क जॉब को हमेशा ही आराम की नौकरी मानी जाती हैं, क्योंकि आप दिनभर की भागदौड़ और प्रदूषण से बच जाते हैं। लेकिन ये सिटिंग जॉब या कहें आपका कंफर्ट ज़ोन कब आपको बीमारी के करीब पहुंचा देगा, आपको भी पता नहीं चलेगा। डेस्क जॉब से अनहेल्दी लाइफस्टाइल से आपका वज़न बढ़ सकता है,  पीठ दर्द, कमर दर्द, घुटनों का अकड़ना और कई ऐसी समस्याएं हैं जिससे आप घिर सकतें हैं। इसलिए ऑफिस की जिम्मेदारियों के साथ-साथ आप को अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आप इन 9-10 घंटो की शिफ्ट के बीच में भी अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं।

डेस्क-जॉब-को-हमेशा-ही-आराम-की-नौकरी-मानीImage Source: https://cdn-media-1.lifehack.org/

घंटो बैठे रहना
डेस्क जॉब कुछ 8 से 9 घंटो की होती है, कई बार काम का दवाब इतना ज्यादा हो जाता हैं कि आप घंटो अपनी सीट से नहीं उठ पाते। जिसकी वजह से आप के कमर, पीठ, घुटनों और शरीर के कई हिस्सो में दर्द हो जाता है। ये सब दर्द इसलिए होता हैं क्योंकि घंटो बैठे रहने से आपके शरीर का रक्त संचार कम हो जाता हैं। हमारे शरीर का गतिमान बना रहना बेहद जरुरी हैं इसके लिए आप हर दो घंटे बाद अपनी सीट से उठकर टहलने की आदत डाले और पैरों को मूव करना न भूलें। लंच टाइम में थोड़ा घूम फिर लेना चाहिए क्योंकि काम ज्यादा होने के कारण हम समय नहीं निकाल पाते।

घंटो-बैठे-रहनाImage Source: https://www.psychologies.co.uk/

आड़े-टेढ़े ढंग से ना बैठें
आड़े-टेढ़े ढंग से अगर आप बैठ रही है तो कई बीमारियों को आमंत्रण देने का काम कर रही है। काफी देर तक झुक कर बैठे रहना या शरीर का सारा भार एक तरफ ड़ालने से पीठ की हड्डियों और कंधे पर असर पड़ता हैं। फिट दिखने के लिए आपको कंधे सीधे रखने चाहिए और जितना हो सके निचली मांसपेशियों को अंदर की और खिंच कर रखें।

आड़े-टेढ़े-ढंग-से-ना-बैठेंImage Source: https://div.bg/

कुछ चीज़ो का आपको और ध्यान रखना चाहिए जैसे कि उस कुर्सी और टेबल पर बैठे जिसकी ऊंचाई एक समान हो|

कुछ-चीज़ो-का-आपको-और-ध्यान-रखनाImage Source: https://www.backpainhc.com/

इन बातों का रखे ध्यान
ऑफिस में एसी में बैठने के कारण हमें कम प्यास लगती हैं और पानी कम पीने की वजह से हमें पेशाब में जलन होती हैं और हमारे शरीर में टॉक्सिक तत्व भी आसानी से नहीं निकलते। आपको दिन भर में 5 लीटर पानी पीना चाहिए।

इन-बातों-का-रखे-ध्यानImage Source: https://media1.popsugar-assets.com/

डेस्क जॉब में घंटो कम्पयूटर के सामने बैठने की वजह से आपकी आंखो पर भी असर पड़ता हैं, आपकी आंखो की रोशनी कम होती जाती हैं। इससे बचने के लिए आपको बीच-बीच में ऑखे झपका लेनी चाहिए।

डेस्क-जॉब-में-घंटो-कम्पयूटर-के-सामने-बैठनेImage Source: https://femmepharma.com/

डेस्क जॉब पुरुष और महिला दोनों की जीवनशैली को प्रभावित करती हैं लेकिन इसका ज्यादा असर महिलाओं पर होता हैं क्योंकि उनकी बॉडी में कई पोषक तत्वों की कमी पाई जाती हैं।

 

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.