कलौंजी को कई तरह के दवाईयों में प्रयोग किया जाता हैं। इसमें सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर हम त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की बात करें तो कलौंजी हमारे त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने में काफी लाभदायक होती हैं, क्योंकि इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहें हैं कलौंजी के बालों और त्वचा पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में…

Image Source:

यह भी पढ़ें – गर्मियों के मौसम में इन 10 तरीकों से करें बालों की केयर

1. चेहरे पर ग्लो

अक्सर कई लड़कियों का फेस बेजान और रुखा सा दिखाई देता हैं। ऐसे में आप कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करती होंगी, लेकिन कई बार इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से भी आपको कोई खास लाभ नहीं मिल पाता है, तो ऐसे में आप कलौंजी के लेप में शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ये उपाय आपके लिए हानिकारक भी नहीं होगा और आपके चेहरे पर चमक भी बनी रहेगी।

2. डेड स्किन

अगर आपकी स्किन डेड हो रहीं हैं तो ऐसे में आप कलौंजी के पेस्ट में ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा ये आपके चेहरे के सांवलापन भी दूर करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें – बालों में रूसी है तो इन ऑर्गेनिक ऑयल का करें इस्तेमाल

3. बालों का झड़ना

आजकल अक्सर महिलाएं अपने झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, ऐसे में आप मेथीदाने के लेप में नारियल तेल और कलौंजी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे अपने बालों पर लगा लें। ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

4. पिंपल्स दूर करने के लिए

आजकल कई लड़कियां अपने चेहरे के पिंपल्स से काफी परेशान हो जाती हैं, ऐसे में आप कलौंजी के पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे से पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – बालों की खूबसूरती के लिए अजमाएं ये 8 उपयोगी टिप्स

5. फटी एड़िया

जो महिलाएं अपनी फटी ऐड़ियों से परेशान हैं वो कलौंजी के लेप में मलाई और नींबू मिलाकर फटी ऐड़ियों में लगाएं। ऐसा करने से आपकी फटी एड़िया मुलायम हो जाएंगी।