ADVERTISEMENT

ब्यूटी स्लीप वास्तव में है कारगर

वैज्ञानिकों के एक प्रयोग में ये साबित हुआ हैं कि गहरी नींद की कमी के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होती जा रही हैं और खासकर महिलाएं ऐसा कभी नहीं चाहेंगी की उम्र बढ़े। एक चिकित्सीय परीक्षण में विश्वविद्यालय अस्पताल के डॉक्टरों को पता चला हैं कि नींद की गुणवत्ता हमारे सेलुलर फंक्शन और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया पर सीधा प्रभाव ड़ालता हैं। ये अध्यन कम सोने वाले और जो आवाज करके सोते हैं उन पर आयोजित किया गया था। जो कम सोते हैं उन में पाया गया कि उनकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होती हैं और त्वचा से जुड़ी कील, मुंहासे जैसी परेशानियां उभरने में देर लगती हैं। इसके साथ ही उनकी त्वचा की बनावट और अभिव्यक्ति भी बदतर होती हैं।

वैज्ञानिकों के एक प्रयोग में ये साबितImage Source: https://ladiesfashion.pk/

एक अनुसंधान दल ने एक अध्यन आयोजित किया और अंतरराष्ट्रीय खोजी त्वचा विज्ञान में अपने परिणाम प्रस्तुत किए जिसका शीर्षक था ‘ स्लीप ब्यूटी से स्किन एजिंग और उसके फ्क्शन’ पर होने वाले प्रभाव… इस अध्ययन में ये निष्कर्ष निकाला गया कि अपर्याप्त नींद सीधे तौर पर आपकी त्वचा के खतरों और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से संबंधित हैं। नींद से वंचित महिलाओं की त्वचा की कोशिकाओं में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करती हैं। उनकी त्वचा पर सनबर्न और एक्ने जैसी समस्याओं को उभरने में समय लगता हैं। जब बात आती हैं त्वचा के ख्याल की तो ब्यूटी स्लीप बेहद जरूरी होती हैं। अगर आप 6 घंटे से कम नींद लेते हैं तो आपकी त्वचा खतरे में हो सकती हैं। जानिए ब्यूटी स्लीप से होने वाले अन्य फायदों के बारे में-

एक अनुसंधान दल ने एकImage Source: https://i.huffpost.com/

1- कम झुर्रियां-  
जब आप सो रहे होते हैं, तब आपकी त्वचा फिर से जीवंत हो जाती है और आफको चेहरे के लिए किसी जादू की तरह काम करती हैं। ये कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा देती हैं, जो की आपकी त्वचा के लिए जरुरतमंद प्रोटीन होता हैं और ये त्वचा को कई फायदे पहुंचाते हैं। 6 घंटे से कम नींद लेने से आपकी त्वचा पर दुगनी झुर्रियां हो जाती हैं।

Lesser WrinklesImage Source: https://www.orangecoastdermatology.com/

2- निखरा हुआ रंग-
ब्लूटी स्लीप आपका रक्त संचार बेहतर करता है जिससे चेहरा और अधिक बेहतर बनाता हैं। एक स्वस्थ रक्त परिसंचरण, स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी हैं। सोने का समय कम करने से आप डल और सुस्त रहते हैं। अपने आप को सोने से वंचित रखने से आप अपने चेहरे के आसपास त्वचा में रक्त के प्रवाह में गिरावट हो सकती हैं। अगर आपको गुलाबी गाल पसंद हैं तो अपनी नींद के साथ कभी समझौता मत करीए।

Radiant ComplexionImage Source: https://image.hnol.net/

3- पफी आंखों को कहे बाय-बाय-
ज्यादातर सभी महिलाओं को पफी आंखों का किसी ना किसी वजह से सामना करना पड़ता हैं। इसका जवाब एक और बहुत आसान हैं, वो हैं नींद की कमी.. अगर आप अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल देख पा रही हैं, इसका मतलब हैं कि आप कई रातों से कम नींद ले रही हैं। पफी आंखें कम नींद का सबसे पहला संकेत होता हैं। जब आप ज्यादा नींद लेने लगेंगी तो आप की पफी आंखे खुद पर खुद गायब होती नजर दिखाई देंगी। सोने से पहले ज्यादा मात्रा में पानी पिंए ताकी सुबह उठकर आपकी त्वचा तरो ताजा दिखाई दे और इससे सूजन भी कम हो जाती हैं। डार्क सर्कल, मुहांसे और आंखों से जुड़ी परेशानियां, उम्र की वजह और मेलेनिम के उत्पादन की वजह से होती हैं लेकिन इसका सबसे बड़ा कारण अपर्याप्त नींद होती हैं।

Say Goodbye to Puffy EyeImage Source: https://3.bp.blogspot.com/

4- ब्यूटी स्लीप से पाएं मोटे और स्वस्थ बाल-
हर दूसरी महिला बालों की किसी ना किसी समस्या से गुजर रही होती हैं। बालों में नुकसान, बालों का गिरना और बालों का टूटना हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं। इन सब समस्याओं के कारण नींद की कमी भी होती हैं। जब आप ब्यूटी स्लीप लेती हैं तो इससे आपके रक्त परिसंचरण में सुधार आता हैं। लेकिन नींद से वंचित रहने पर आपके बालों को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता हैं जिसके कारण वो बढ़ नहीं पाते हैं। नींद की कमी के कारण तनाव होता हैं जिसकी वजह से कोर्टिसोल हारमोन निकलता हैं जो बालों के गिरने का कारण बनता हैं।

Thick and Healthy ManeImage Source: https://sev.h-cdn.co/

5- खुश और स्वस्थ-
आप कभी नहीं चाहेंगे कि सुबह उठकर आप अपने चेहरे पर झुर्रियां देखें। होठो के आसपास की त्वचा का सुकड़ना आपके चेहरे को डल बनाता हैं। आप जब भी कम नींद लेते हैं, तब आपके दोस्त तक आपको इसके लिए टोक देते हैं। ऐसा करने से आपके चेहरे के भाव बदल जाते हैं और आप की उम्र ज्यादा दिखाई देती हैं। इसलिए आपका समय से नींद लेना बहुत जरुरी हैं।

A Happier and Healthier youImage Source: https://consciousspacamps.files.wordpress.com/

6- उत्पाद बेहतर काम करते हैं-
जब आप सो रहे होते हैं, चेहरे पर लगे उत्पाद भी बेहतर तरीके से काम करते हैं। ऐसा इसलिए भी होता हैं क्योंकि तब आपके चेहरे को सूरज की किरणों और मुक्त कणों का सामना नहीं करना पड़ता हैं। इसी के साथ रक्त संचार अधिक उपयुक्त रहता हैं। ब्यूटी स्लीप से चेहरे पर लगे उत्पाद आपकी त्वचा के भीतर जाकर असर करते हैं। लेकिन याद रहे कि सोते वक्त आपके चेहरे की नमी गायब हो जाती हैं इसलिए सोने से पहले अपने चेहरे पर मॉस्चराइजर लगाकर सोएं।

You skincare regimen works betterImage Source: https://i.ytimg.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.