ADVERTISEMENT

त्वचा के हर दोषों को दूर करने के लिये चिरौंजी के फायदे

चिरौंजी या चिरौली का उपयोग प्राचीन समय से सेहत और सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में होता आया है।क्योंकि इसमें छुपे औषधिय़ गुण हमारे शरीर के साथ त्वचा के कई दोषों को दूर करने में काफी मददगार होते है। हमारी भारतीय रसोई में चिरौंजी या चारोली का उपयोग खीर, पूड़ी आदि जैसे व्यंजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। चिरौंजी से निकलने वाला तेल चेहरे के ल‍िए एक टॉन‍िक की तरह काम करता हैं, ये त्वचा को स्‍मूद बनाने के साथ ही मॉश्‍चराइज्‍ड करता है और चेहरे के डॉर्क स्‍पॉट को दूर करने में मदद करता है, इसके साथ ही यह चेहरे में प्राकृतिक निखार को बढ़ाता है। यदि आप  चिरौंजी के गुणों के बारें में जानना चाहते है तो आइए जानते है कि आखिर चिरौली या चिरौंजी कैसे चेहरे के न‍िखार को बढ़ाता है।

 

जानें त्वचा में निखार लाने के लिये चिरौंजी के उपयोग करने के तरीके..

हल्‍दी के साथ चिरौंजी –

हल्‍दी के साथ चिरौंजी

सबसे पहले चिरौंजी के दानों को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी का पाउडर और मलाई मिलाकर इसी अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिये छोड़ दें। करीब 30 मिनट के बाद चेहरे को धो लें। कुछ समय के बाद आपको चेहरे पर एक सुनहरी सी चमक देखने को मिलेगी।

बेसन के साथ चिरौंजी के बीज –

बेसन के साथ चिरौंजी के बीज

 

बेसन और दही को मिलाकर बने पेस्ट में चिरौंजी के दानों को पीसकर मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर कुछ समय समय के लिये छोड़ दें। तीनों मिश्रण को तैयार किया गया यह पेस्ट चेहरे में स्‍क्रब की तरह सफाई करता है चेहरे के टोन को दूर कर त्वचा में रंगत लाता है।

गुलाब जल में मिलाकर लगाएं –

गुलाब जल में मिलाकर लगाएं

अगर आपके चेहरे पर दानें और फुंसियां है तो चिरौंजी को पीसकर गुलाब जल में मिलाएं और चेहरे की फुंसियां पर लगा ले, ऐसा उपाय नियमित एक महीने तक करने से आपकी फुंसियों कि समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा यह पेस्‍ट आपके चेहरे पर फेशियल स्‍क्रब की तरह भी काम करता है।

ऐलोवेरा और चंदन का पाउडर –

ऐलोवेरा और चंदन का पाउडर -

चंदन के पाउडर में चिरौंजी और ऐलोवेरा का पेस्‍ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर जमा तेल छुटेगा, स्किन का रंग साफ होगा और त्वचा में फ्रेश ग्‍लो देखने को मिलेगा।

जायफल पाउडर के साथ चिरौंजी –

जायफल पाउडर के साथ चिरौंजीजायफल पाउडर के साथ चिरौंजी

 

चिरौंजी के दानों को पीसकर उसके बने पेस्ट में जायफल पाउडर, शहद और नींबू को मिलाकर चेहरे पर लगायें। इससे त्वचा का टेक्‍सचर इम्‍प्रूव होता है और रोम‍छिद्र बंद होते हैं।

कच्‍चे दूध के साथ चिरौंजी –

कच्‍चे दूध के साथ चिरौंजी

कच्‍चे दूध में चिरौंजी के दानों को पीसकर उसके बने पेस्ट को मिलाकर  चेहरे पर लगाये इससे टैन की समस्‍या खत्‍म होती है और चेहरे पर एक अलग ही प्राकृतिक चमक देखने को मिलती है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.