इस पत्तेदार सब्जी के फायदे हजार – नहीं खाया तो खाना शुरू करें अभी!

पंजाबी फूड की बात हो और सरसो का साग और मक्‍के की रोटी का नाम ना आये क्योकि इस स्वादिष्ट भोजन के नाम से ही पंजाब जाना जाता है। जाड़े का मौसम आते ही पूरे देशभर में सरसो के साग को बड़े चाव के साथ खाया जाता है। सरसो का साग न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि ये कई तरह के पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है।

सरसों के साग

सरसो के साग में मौजूद  मिनरल्स, विटामिन्स,फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाये जाते है जो हमारे स्वास्थ के लिये अमृत की तरह काम करता है। सरसो के हरे पत्तों मे पायी जाने वाले विटामिन ए, सी, डी, बी 12, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम जैसे तत्वों की मात्रा होने से कई तरह के गंभीर रोग दूर किया जा सकते है आइये जानते है सरसो के पत्ते का सेवन करने से सेहत के लिए कितने फायदेमंद साबित हो सकते है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर –

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

सरसों के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा में पाई जाती है हैं जो न केवल शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है बल्कि शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में भी सहायता करती है। इसका सेवन करने से हार्ट, लीवर पेट दर्द, ब्लैडर, ब्रेस्ट केंसर , फेफड़े, प्रोस्टेट और ओवरी के कैंसर से बचाव में मदद मिलती है।

दिल के लिए फायदेमंद –

दिल के लिए फायदेमंद

सरसों के साग हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को तेजी से घटाने में मदद करता है। जिससे शरीर को मोटापा घटता है। रक्त का संचार सही रहने से हार्ट की बीमारी के खतरे से राहत मिलती है।

मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है –

मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है

सरसों के पत्तों में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर की चयापचय क्रियाओं को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं।जिससे पाचन तंत्र सही तरह से काम करता है। साथ ही वजन को नियंत्रित रखने में आसानी हो जाती है।

हड्डियों को मजबूती –

हड्डियों को मजबूती

सरसों के पत्ते में अन्य तत्वों के साथ कैल्शियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिससे हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसका सेवन करने से हड्डियों से जुड़े रोग से काफी हद तक झुटकारा पाया जा सकता है।

आंखों की रोशनी –

आंखों की रोशनी

सरसों के पत्ते में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है जो आंखों की मासंपेशियों को हर तरह की क्षति से बचाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है।

विटामिन से भरपूर –

विटामिन से भरपूर

सरसों की ताजा पत्तियां में विटामिन B कॉम्लेक्स ,विटामिन C का अच्छा स्रोत माना जाता है। जिससे शरीर की रोग- प्रतिरोधक क्षमता बढती है जो सर्दी जुकाम तथा फ्लू जैसी परेशानी से बचाता है।