ADVERTISEMENT

कद्दू के बीज के ऐसे फायदे, जिन्हें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान..

कद्दू के बारें में हम सभी लोग भली-भांति जानते हैं क्योंकि इसका सेवन सब्जी के रूप में हर घर में किया जाता है। हालांकि कम लोगों को ही कद्दू की सब्जी पसंद होती है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करते है। कद्दू के बीज में पाये जाने वाले तत्व आपकी त्वचा एवं बालों की समस्या को दूर करने में काफी मदद करते है। तो आइए जानें ये त्वचा एंव बालों के लिये किस प्रकार से उपयोगी है।

बालों के लिए कद्दू के बीज के फायदे

बालों के लिए कद्दू के बीज के फायदे

1. बालों को सफ़ेद होने से रोकता है

बालों को सफ़ेद होने से रोकता है

कद्दू के बीज में विटामिन ए, ई और काफी सारे मिनरल्स जैसे पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आयरन आदि कीभरपूर मात्रा पाई जाती है। जो बालों को मजबूती और खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते है। इसके अलावा इसमें मौजूद खनिज मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं जो आपके बालों की सफेदी को रोककर प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है। आप इसका उपयोग ऑयल के साथ पेस्ट बनाकर कर सकते है। ताकि बालों का समय से पहले झड़ना रुक सके।

2. बालों की ग्रोथ में मदद करता है

कद्दू के बीजों में मौजूद खनिज और विटामिन बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ये इसमें मौजूद यौगिक बालों के टूटने कि प्रक्रिया को कम करके उसे मजबूती और खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते है यदि आप भी लंबे और चमकदार बाल रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से कद्दू के बीजों का उपयोग करना शुरू करें।

3. बालों के रूखेपन को दूर करने में सहायक

बालों के रूखेपन को दूर करने में सहायक

कद्दू के बीज में जिंक और विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों के रूखेपन को दूर कर प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद करता है ताकि रूखेपन के साथ उसमें पड़ने वाली रूसी को भी जड़ से खत्म किया जा सके। यह बालों की जड़ों के मजबूती प्रदान करता है। जिससे बाल स्वस्थ और चमकदार बनते है।

त्वचा के लिए कद्दू के बीज के फायदे

त्वचा के लिए कद्दू के बीज के फायदे

 

1. झुर्रियों को कम करता है

झुर्रियों को कम करता है

 

कद्दू के बीजों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और जिंक की मात्रा त्वचा की झुर्रियों को कम करके उसे बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे त्वचा में कसावट आती हैं और त्वचा पर समय से पहले बुढ़ापा नजर नही आता।

2. दाग-धब्बे, मुहांसे और डार्क सर्कल से छुटकारा

दाग-धब्बे, मुहांसे और डार्क सर्कल से छुटकारा

कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा से संबंधित विभिन्न समस्याओं जैसे दाग-धब्बे, कील-मुहांसे और डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद करते है। कद्दू के बीज का उपयोग करने से मुहांसे सूख जाते हैं और त्वचा खूबसूरत बनती है।

3. त्वचा की रंगत निखारने में लाभकारी

  त्वचा की रंगत निखारने में लाभकारी

त्वचा की देखरेख करने के लिये कद्दू के बीजों का उपयोग सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना गया है। यह आपकी त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा,इसका उपयोग रोजाना करने से त्वचा साफ सुंदर चमकदार बनती है।

4. कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है

कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है

साफ सुंदर स्वस्थ त्वचा पाने के लिए त्वचा में कोलेजन का पर्याप्त स्तर बनाए रखना काफी जरूरी होता है क्योंकि कोलेजन के बढ़ते स्तर के टूटने से आपकी त्वचा में तेजी से झुर्रिया पड़ने लगती है। जो समय से पहले ही बढ़ती उम्र का संकेत देने लगते है। लेकिन, कद्दू के बीजों की मदद से आप त्वचा में होने वाली कई तरह की समस्याओं का निदान घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.