_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

 शरीर के कई गंभीर रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है विटामिन ‘E’ जाने इसके फायदे

हम अपने शरीर की स्वस्थ रखने के लिये हर तरह के दवाइयों का उपयोग करते है। पर इन दवाइयों का उपयोग किसी एक कमी को ही पूरा कर सकता है । पर हम आपको ऐसी दवाई के बारें में बताये, जो किसी एक नही बल्कि आपके शरीर की हर समस्याओं को खत्म करने में मदद करता है तो इसके बारें में आप क्या कहेगें। आज हम आपको विटामिन-‘E’ से होने वालें फायदों के बारें में बता रहे है जो न सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि यह बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है। कई बीमारियों की एक दवा के रूप में काम करने वाला विटामिन ई आपके लिये काफी फायदेंमंद है चलिए तो जानते है विटामिन ‘E’ से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं और कैसे इसकी कमी को पूरा किया जाए।

विटामिन ई के फायदे –

विटामिन ई के फायदे

एंटीऑक्सीडेंट की तरह होता है विटामिन ई –

विटामिन ई वसा में घुलनशील होता है इसलिये यह आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह ही काम करता है। इसका सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जिससे यह शरीर को एलर्जी या इंफेक्शन के साथ कई बीमारियों से बचाता है।

डायबिटीज में फायदेमंद –

एक रिसर्च के मुताबिक, 40% डायबिटीज मरीजों को किडनी,हृदय रोगों का खतरा 3 गुना ज्यादा बना रहता है। ऐसे में आपको प्रतिदिन 400 आइयू विटामिन-ई लेना चाहिए। इससे न सिर्फ दिल के रोगों का खतरा कम होगा बल्कि यह शरीर में इंसुलिन के उत्पादन की क्षमता भी बढ़ाएगा, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगी।

रक्त कोशिकाओं का करता है निर्माण –

रक्त कोशिकाओं का करता है निर्माण

विटामिन ई वाले आहार एंव फलों का सेवन करने से  शरीर में खून को बनाने वाली रेड ब्‍लड सेल्‍स (लाल रक्‍त कोशिकाओं )का निर्माण करता है। गर्भस्त महिलाओं को विटामिन ई का सेवन करना चाहिए ।क्योंकि यह एनीमिया की शिकायत को दूर करने में मदद करता है।

दिल के रोगों को रखें दूर –

विटामिन ई आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। जिससे आप दिल के रोगों से बचे रहते हैं। साथ ही इसका सेवन हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद –

आंखों के लिए फायदेमंद

 

शोध के अनुसार विटामिन ई का सेवन भरपूर मात्रा में करने से आंखें स्वस्थ रहती हैं। इससे आखों का धुंधलापन, जलन, और रैशेज जैसी समस्याएं भी दूर होती है।

कैंसर से बचाव –

विटामिन ई में पाये जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण कैंसर के खतरे को भी कम करते है। रिसर्च के मुताबिक, सही मात्रा में विटामिन ई लेने से स्किन कैंसर का खतरा भी कम होता है।

त्वचा को बनाएं ग्लोइंग –

विटामिन ई युक्त फलों का सेवन करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है, जिससे त्वचा संबंधी सम्स्यायें दूर होती है और त्वचा पर निखार आता है।

एंटी-एजिंग की समस्याएं –

एंटी-एजिंग की समस्याएं -

विटामिन-ई में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा पर होने वाली झुर्रियों, फाइन लाइन्स  झाइयां, बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं।

बेहतरीन क्लींजर –

विटामिन-ई हमारी त्वचा के लिये एक बेहतरीन क्लींजर के रूप में काम करता है, इसका उपयोग करने से यह त्वचा की सभी परतों पर जमी गंदगी को दूर कर मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है। जिससे त्वचा में प्राकृतिक चमक देखने को मिलती है।

बालों को बनाएं मजबूत –

बालों को बनाएं मजबूत

विटामिन ‘E’ की गोलियों से बालों पर लगाकर मसाज करने से यह स्कैल्प के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है और हेयर फॉल, डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।