ADVERTISEMENT

हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें

यदि आप अपने शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप रोज सुबह पैदन चलने की आदत को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। क्योंकि प्रतिदिन पैदल चलने से दिल और जोड़ों समेत कई पुरानी बीमारियों से आप छुटकारा पा सकते है। यदि आप भी अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाये रखना चाहते हैं तो पैदल चलने के फायदों के बारें में जानें..

1. वजन घटाने में सहायक

वजन घटाने

मोटापा आज के समय का एक ऐसा मुद्दा है जो हर जगह देखने को मिलता है आगे चलकर इसका असर आपके स्वास्थ्य पर काफी बुरा पड़ता है। यदि आप अपने वजन को कम करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो आज से ही नियमित रूप से पैदल चलने की आदत डालें। हर छोटे छोटे कामों के लिये आप कार या बाइक चलाने के अपेक्षा पैदल चलने की आदत डालें। पैदल चलने से यह शरीर के वजन को नियंत्रित करता है और हमारे शरीर को फिट और सक्रिय रखने में मदद करता है।

2. कैंसर से लड़ने में सहायक

कैंसर से लड़ने में सहायक

कैंसर एक घातक बीमारी से है। जो शरीर पर गहरा असर डालती है यदि आप इस खतरनाक बीमारी से छुटकारा पाना चाहते है तो पैदल चलने जैसे व्यायाम करें। पैदल चलना न केवल आपके वजन को कम करने में मदद करता है बल्कि यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है। इसके अलावा, यह कीमोथेरेपी के प्रभाव को कम करता है स्तन कैंसर के खतरे को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है।

3. डायबिटीज के खतरे को कम करता है

डायबिटीज के खतरे को कम करता है

आज की तारीख में मधुमेह सबसे आम बीमारियों में से एक है। जिसका प्रमुख कारण है हमारे खराब जीवनशैली। इसलिए, यदि आप मधुमेह का इलाज घर बैठे करना चाहती है तो वैज्ञानिक के अनुसार आप एक दिन में लगभग 3000 से 7500 कदम रोज पैदल चलें। पैदल चलने से रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह बीमारी के होने की संभावना कम हो जाती है।

4. आपके पाचन तंत्र की क्रिया को बेहतर बनाने में

पाचन तंत्र

शरीर में पाचन क्रिया के कमजोर होने से कब्जियत, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, दस्त जैसी शिकायत बढ़ने लगती है। जिससे कोलन कैंसर भी हो सकता है। इसलिए, पाचनक्रिया को स्वस्थ रखन के लिये उचित व्यायाम के साथ स्वस्थ आहार लेना काफी महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही पाचन में सुधार लाने के लिये रोज पैदल चलना जरूरी है। खाना खाने के बाद, आपको चलना चाहिए क्योंकि चलना आपके पाचन में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। यह न केवल आपके पाचन तंत्र का मजबूत करने का काम करता है बल्कि यह आपके वजन को भी कम करने में भी मदद करता है।

5. याददाश्त में सुधार करता है

याददाश्त में सुधार करता है

डिमेंशिया एक न्यूरोलॉजिकल यह मेमोरी के लॉस होने का एक चिकित्सा शब्द है। जिन्हें मेमरो लॉस होने की समस्या होती है उन्हें अपने दैनिक कार्यों को करने में बड़ी ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसका असर आपके जीवन में भी पड़ने लगता है यदि आप अपनी बुद्धि को तेज रखना चाहते है तो नियमित रूप से नंगे पाव के साथ हरी-हरी घासों में रोज चलना प्रारंभ करें। इससे आपको भूलने की बीमारी दूर होगी। और आपमें आत्मविश्वास का निर्माण होता है!

6. तनाव का दूर होना!

तनाव का दूर होना

रोज पैदल चलना आपके परिसंचरण में सुधार लाने का काम करता है, इससे कोशिकाओं को ऑक्सीजन मिलता है, जिससे आपके तनाव का स्तर कम होता है। साथ ही यह तनाव हार्मोन के उत्पादन को कम करता है और तंत्रिका तंत्र के रिसेप्टर्स को उत्तेजित करता है। चलते समय हम अंदर और बाहर सांस लेते हैं, जो तनाव को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए, यदि आप तनाव महसूस करते हैं, तो अपने घर से बाहर निकलना शुरू कर दें!

7. फेफड़ों की क्षमता बढ़ाता है

फेफड़ों की क्षमता बढ़ाता है

यदि आप अपने फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो चलना शुरू करें क्योंकि जब आप चलते हैं, तो आप अधिक ऑक्सीजन के साथ सांस लेते हैं। और तेजी से सांस लेने पर आपके फेफड़े फैलते है।इसलिए, यह आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। पैदल चलना भी आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है डेली इस तरह के व्यायाम करने से धमनी रोग एंव फेफड़ें से जुड़े खतरे कम होते है। पैदल चलने का मतलब ये नही होता कि काफी तेज ही चलो। एक धीमी गति के साथ 60 मिनट का चलना भी पर्याप्त होता है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.