_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/see-how-to-make-garlic-tea-at-home-and-stay-away-from-diseases/img-%e0%a4%b2%e0%a4%b9%e0%a4%b8%e0%a5%81%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%9a%e0%a4%be%e0%a4%af-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%86%e0%a4%b5%e0%a4%b6%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हेयर फंगस को दूर करने के लिए अपनाएं यह नुस्खें

शरीर में संक्रमण होने में कोई अच्छी बात नहीं है, विशेष रूप से जब बात फंगल इंफेक्शन की हो। फंगल इंफेक्शन हमारे शरीर के किसी भी हिस्से जैसे पैर, सिर, त्वचा या किसी भी अन्य क्षेत्र में हो सकता है। जहां भी फंगस को लगता है कि वह अपने संक्रमण को पैदा कर सकता है, वह हमारे शरीर के उस हिस्से में आसानी से अपने इंफेक्शन को फैला देता है।

स्कैल्प हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील क्षेत्र होता है, इसलिए यहां पर फंगल इंफेक्शन होने की संभावना अधिक होती है, लेकिन इसका इलाज करने के लिए आप घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से घर बैठे ही फंगल इंफेक्शन को दूर कर सकती हैं।

1. कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो कि फंगल इंफेक्शन को दूर करने में हमारी मदद करते हैं और हमारी स्कैल्प को भी मॉइश्चराइज करते हैं।
कैस्टर ऑयल को रूई में डिप करके आप इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे कम से कम 1 घंटे तक त्वचा में लगे रहने दें और फिर ठंड़े पानी से धो लें। इसके बाद अपने बालों में ब्लो ड्राई का इस्तेमाल करें। इस उपचार का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार जरूर करें।

image source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल से करें त्वचा के हाइपरपिगमेंटेशन को दूर

2. नीम ऑयल
नीम में एंटीमाइक्रोबल होता है। यह फंगल को खत्म कर आपके स्कैल्प और बालों को साफ और नमी प्रदान करता है।
इसके लिए आप एक चम्मच नीम ऑयल में 2 से 3 चम्मच नारियल तेल को मिला लें। इसके बाद आप इस तेल को अपने बालों में लगा लें। इस उपचार को अपने बालों में रातभर लगा लें। अगले दिन अपने बालों को धो लें। इस उपचार को आप सप्ताह में तीन बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः क्या गर्भावस्था के दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

3. लिस्ट्रीन
लिस्ट्रीन में मेन्थॉल, थाइमोल और यूसिलिप्टोल होता है। इसी के साथ इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।
½ कप लिस्ट्रीन में ½ कप गुनगुना पानी मिला लें, इसके बाद इस उपचार को अपने बालों और स्कैल्प में लगा लें। इसके बाद स्कैल्प की दो मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें। अब अपने बालों को धो लें। इस उपचार को सप्ताह में एक बार जरूर प्रयोग करें।

image source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल इस तरह एनीमा की बीमारी में है फायदेमंद

4. नींबू
नींबू में एंटीफंगल गुण होते हैं जो कि हमारे बालों और स्कैल्प में से फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते है।
3 से 4 चम्मच नींबू के रस में 1 कप गुनगुना पानी मिला लें। इसके बाद आप इस उपचार का इस्तेमाल करके अपने बालों को धो लें। इस उपचार को आप सप्ताह में एक बार जरूर अपनाएं।

image source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल से ऐसे करें अपनी ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर

5. एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीफंगल गुण होते हैं जो कि फंगल इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते है।
इस उपचार को बनाने के लिए आप 1 कप एप्पल साइडर विनेगर में 4 कप पानी मिला लें। इसके बाद इस उपचार को आप शैम्पू से पहले अपने बालों में लगा लें। आप इस उपचार को सप्ताह में दो से तीन बार अपना सकती हैं।

image source:

इन अद्भुत उपचारों के अलावा अपने तौलिए, ब्रश और तकिया या तकिया के कवर को समय-समय पर साफ करके भी अपने आसपास स्वच्छता बनाए रख सकती हैं। इसी के साथ आप अपने चेहरे पर ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो कि आपकी त्वचा और स्कैल्प को सूट करें।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल का उपयोग कर डार्क सर्कल्स को कहें बाय-बाय..

hellois86

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com