ADVERTISEMENT

Saving करने के 14 असान टिप्स से आप कर सकते है अच्छी ख़ासी रकम जमा ..

आज के समय की मंहगाई को देखते हुये लोग पैसे कमाने की भागदौड़ में जुटे हुये अपनी अजीविका चला रहे है पर क्या आप अपने कमाये पैसे से कुछ बचत कर पा रहे है। क्योकि पैसा कमाना तो हर कोई चाहता है। पर बचत के बारें में कोई नही जानता है किस प्रकार से इन्वेस्ट करें, जिससे कुछ बचत हो जाये। पैसे जोड़ना एक कला है, जो हर किसी के पास नहीं होती। वैसे आज के समय की मंहगाई को देखते हुए, ये कला हर किसी के पास होनी चाहिए। ख़ैर, यदि आप अपने भविष्य को सिक्योर करने के लिये कुछ Saving करने के बारें में सोच रहे है। तो यहां हम आपको बता रहे है। कुछ असान उपाय..

Saving

1. एक टागरेट सेट करें

एक टागरेट सेट करें

पैसे जोड़ने के लिए सबसे पहले आप अपना रूटीन चेज करके एक सही टारगेट सेट कर लें। मान लीजिए आपने अपनी कमाई के हिसाब से सप्ताह में कुछ रुपये बचाने का टारगेट सेट किया। इसके बाद उसी हिसाब से हफ़्तेभर पैसे ख़र्च करिए, ताकि सप्ताह के अंत में आप अपना लक्ष्य हासिल कर सकें। धीरे-धीरे ये रकम सौ से हज़ार और हजार से लाखों में तब्दील हो जाएगी।

2. बूंद-बूंद से भरता है सागर

 बूंद-बूंद से भरता है सागर

ये कहावत तो सुनी होगी आपने, पर ये कहावत सच भी है। यदि आप सोचते हैं कि हर रोज़ 10-12 रुपये जोड़ने से क्या होता है, तो इस प्रकार का सोचना ग़लत हैं। क्योंकि यदि आप एक डिब्बे में हर रोज बचे हुये छुट्टे उसमें डालते रहेगें तो साल के अंत में आप एक अच्छी ख़ासी पूंजी इकट्ठी कर सकते है।

3. ऑटोमैटिक सेविंग अकाउंट खोलें

ऑटोमैटिक सेविंग अकाउंट खोलें

यदि आप अपने पैसों को जमा करना चाहते है तो ऑटोमैटिक सेविंग अकाउंट सबसे बढ़िया और असान तरीका है। इससे आपको ये फायदा है कि हर महीने आपकी सैलरी का कुछ अमाउंट ऑटोमैटिक कट कर बैंक खाते में जमा होने लगेगा।बस आपको एक अमाउंट फ़िक्स करना होगा।

4. सही जगह करें पैसों का निवेश

सही जगह करें पैसों का निवेश

अक्सर देखा जाता है कि बड़ी बड़ी सोसाइटी के लोग एक कमेटी बनाकर पैसे डालते जाते है जिससे साल भर के बाद अच्छी खासी रकम जमा हो जाती हैं, यदि आपके आसपास कोई भरोसेमंद इंसान कमेटी का लेन-देन करता है, तो आप अपने पैसों को कमेटी में इंवेस्ट कर सकते हैं।

5. ज़रूरी चीज़ों पर ही ख़र्च करें पैसे

ज़रूरी चीज़ों पर ही ख़र्च करें पैसे

अक्सर हम घर पर बाजार में मिलने वाली हर चीजों के खरीद कर चीज़ों को जमा कर लेते हैं, जो आगे चलकर कोई काम की भी मही होती। इसीलिए बाज़ार में खरीदारी करने से पहले घर पर ही ज़रूरी सामान की एक लिस्ट तैयार कर लें।और उन्ही समान को खरीदे जिसकी आपको आवश्कता है। ऐसा करने से मार्केट में कम और सही चीज़ों पर पैसे ख़र्च होंगा।

6. साल भर का बजट तैयार करें

 साल भर का बजट तैयार करें

साल भर में आपने कितना और किन चीज़ों पर पैसा ख़र्च किया है। उसकी एक लिस्ट बनाकर पूरा बजट तैयार करें। बजट चार्ट तैयार करने से आपको साल भर के ख़र्च के बारें में पता चल जायेगा। और अंत में जो पैसा बचेगा वो आपका बचत फंड होगा।

7. बचाए हुए पैसों को बढ़ाएं

 बचाए हुए पैसों को बढ़ाएं

अक्सर देखा जाये तो हर घरों में जमा किये हुए पैसों को किसी न किसी चीज़ पर ख़र्च करने की सोचने लगते है।लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। आपने हफ़्ते, महीने या फिर साल में जितने भी पैसे जमा करके बचाये हैं, उन्हें डबल करने की सोचिए, ख़र्च करने की नहीं।

8. लग्ज़री लाइफ़ की चाह में अपना बजट न बिगाड़ें

 लग्ज़री लाइफ़ की चाह में अपना बजट न बिगाड़ें

कभी-कभी हम दूसरों की लाइफ स्टाइल देखकर उनके जैसा ही बनने की कोशिश करने लगते हैं। इसी चक्कर में हम अपनी आमदनी से ज्यादा खर्च करने लग जाते है जिससे सारी इनकम इसी में ख़र्च हो जाती है जो हमारे लिये कभी कभी मुसीबत भी बन सकती है।

9. क्रेडिट कार्ड से मिले कैश प्वाइंट का लाभ उठाएं

 क्रेडिट कार्ड से मिले कैश प्वाइंट का लाभ उठाएं

आज के समय में कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको शॉपिंग करने पर कैश प्वाइंट देती हैं। इसीलिए ऐसे क्रेडिट के बारे में पता लगायें। और उनसे मिले कैश Rewards का फ़ायदा उठाएं।

10. पैसे कमाने के लिए ऐप इस्तेमाल करें

पैसे कमाने के लिए ऐप इस्तेमाल करें

आज कल आप अपने मोबाइल से ऐसे कई ऐपस के बारें में जान सकते है। जिनसे ट्रांजेक्शन करने पर आपको एक्स्ट्रा पेबैक मिलता है, जैसे Paytm, तेज़ आदि।

11. म्यूचल फ़ंड में निवेश करें

 म्यूचल फ़ंड में निवेश करें

म्यूचल फ़ंड पैसे निवेश करने का एक अच्छा और असान तरीका है।

12. फ़िक्स डिपॉज़िट

 फ़िक्स डिपॉज़िट

आप अपनी आमदनी से जो पैसा बचाते है उसे कुछ समय के बाद आप खर्च करने का विचार भी बनाने लगते है। जिससे जुड़ा पैसा एक ही झटके में खर्च हो जाता है। जो गलत है जोड़े गए कैश को ख़र्च करने के बजाय फ़िक्स डिपॉज़िट भी करा कर सेव करें।

13. इंश्योरेंस पॉलिसी लें

 इंश्योरेंस पॉलिसी लें

अपने पैसों की बचत के लिए आप इंश्योरेंस पॉलिसी भी ले सकते हैं।

14. पैसों का हिसाब लगाएं

पैसों का हिसाब लगाएं

आप अपनी आमदनी का हर महीने कितना खर्च करते है। इसका हिसाब ज़रूर लगाएं. इससे आपको ये पता चल जाएगा कि आपने पैसे को सही तरीके से ख़र्च किया है या नहीं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.