ADVERTISEMENT

डार्क सर्कल्स को दूर करने के 8 सबसे बेहतरीन तरीके

डार्क सर्कल या आँख के नीचे के काले घेरों के बारे में बात करें, तो आज के समय की यह एक आम समस्या बन चुकी है| जिसका असर ना केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों में भी देखने को मिल रहा है। डार्क सर्कल होने के कई कारण हैं जैसे असंतुलित आहार, नींद की कमी, तनाव और बहुत कुछ। इसके अलावा मार्केट में आने वाले  रासायनिक युक्त कॉस्मेटिक उत्पाद। जो हमारी त्वचा के लिये हानिकारक होते हैं विशेषकर संवेदनशील त्वचा के लिए।

आज हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारें में बता रहे हैं जिनका उपयोग करने से आप ना केवल डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि चेहरे पर होने वाली समस्याओं से भी निजात पा सकते है|

1. टमाटर और नीबू

टमाटर और नीबू

टमाटर ना सिर्फ डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते है बल्कि हमारी त्वचा को कोमल बनाते है। इसका उपयोग करने के लिये आप एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच नींबू का रस लें और दोनों को अच्छे से मिलाएं। फिर इसे आखों के नीचे लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

2. आलू

आलू

कच्चे आलू लेकर उसका छिलका निकाल लें फिर आली को कद्दूकस कर लें। आलू को कद्दूकस करने के बाद उसका रस निकालें और उसमें रुई के गोले को डुबोएं। फिर गीलें रूई की बॉल्स को अपनी आंख के ऊपर उस जगह पर रखे जहां पर आखों के नीचे काले घेरे ज्यादा हो। 10 मिनट के बाद अपनी आँखों को ठंडे पानी से धो लें।

3. कोल्ड टी बैग्स

 कोल्ड टी बैग्स

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। कोल्ड टी बैग्स। इसके लिये ग्रीन टी बैग लें और उसे पानी में डुबोएं। फिर इसे फ्रिज में ठंडा करें। अब इन बीग्स को अपनी आंखों के ऊपर रखें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से इस उपचार का उपयोग रोज करें।

4. बादाम का तेल

 बादाम का तेल

बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा पाई जाती है और इसका तेल त्वचा को नरम और कोमल बनाता है। इसका इस्तेमाल के लिये आप रोत को सोने से पहले थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाये। फिर हल्के हाथों से मसाज़ करें। सुबह उठकर आंखें को धो लें। हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

5. ठंडा दूध

ठंडा दूध

ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल करने से आप ना केवल डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि अपनी आंखें भी बेहतर कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिये आप रुई को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो। 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से आंखें धो लें।

6. संतरे का जूस

संतरे का जूस

संतरे का रस ना केवल आपके डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को चमक देने में भी मदद करता है। इसके लिये बस आपको संतरे का रस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन मिलानी होगी और एक सीमित समय के लिए अपने काले घेरों पर लगाना होगा। फिर 10 मिनिट के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।इसका पयोग नियमित रूप से करने से न सिर्फ डार्क सर्कल्स खत्म होंगे, बल्कि आंखों में नेचुरल चमक भी आएगी।

7. गुलाब जल

 गुलाब जल

गुलाब जल आपकी त्वचा की त्वचा की चमक को बनाये रखने में मदद करता है। साथ ही डार्क सर्कल्स को कम करने में भी मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिये आपको बस कुछ रुई के फाहों को गुलाबजल में भिगोइए और उन्हें डार्क सर्कल पर रखिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि ये रुई के फाहे आपके काले घेरे को कवर कर दें और इसे केवल 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठन्डे पानी से धो लें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिये आप रोज रात में नियमित रूप से इस उपाय को करना ना भूलें।

8. ककड़ी

 ककड़ी

हम जानते हैं कि आँखों पर ककड़ी का टुकड़ा रखना काफी अच्छा होता है। इससे आखों को काफी राहत मिलती है। यह डार्क सर्कल को कम करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इस उपाय को करने के लिये आपको बस खीरे की कुछ स्लाइस लेंना है और इसे ठंडा होने के लिए 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर उन्हें अपनी आंखों के ऊपर रखें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आप फ्रेश महसूस करेंगे और कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स भी कम होने लगेंगे।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.