ADVERTISEMENT

टूथपेस्ट में शामिल होने वाली सामग्रियों से भी हो सकता है कैंसर

क्या आप जानते हैं कि आप चूहे मारने की दवा और शू पॉलिश से अपने दांतों को साफ कर रहे हैं? जी हां यह एकदम सही बात है। कुछ ऐसे टूथपेस्ट भी होते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए चूहे मारने की दवा और शू पॉलिश जितना घातक हो सकते हैं। एक रिसर्च में पता चला है कि दंत स्वच्छता के उत्पादों में ऐसे विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो कि पूरी तरह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को पैदा कर सकते हैं।
लेकिन अब सवाल यह पैदा होता है कि कार्सिनोजन सामग्री की पहचान किस तरह करनी चाहिए? कैसे पता करें कि आपके टूथपेस्ट में यह सामग्री शामिल है या नहीं। इसके लिए अपने टूथपेस्ट के पीछे लिखी हुई सामग्री से जान सकते हैं कि आपके टूथपेस्ट में ट्रीक्लोसन शामिल है या नहीं।

Toothpaste Can Cause Cancer1Image Source:

ट्रीक्लोसन हमारे स्वास्थ्य के लिए क्यों खतरनाक है?
आपको लगभग हर टूथपेस्ट, डियोडरेंट, साबुन में पाए जाने वाले तत्व मिलेंगे। यह आमतौर पर एंटीबैक्टीरियल के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह रोगों का विकास करता है। इतना ही नहीं यह उत्पाद को खराब होने से भी रोकता है।

Toothpaste Can Cause Cancer1Image Source:

ट्रीक्लोसन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा हानिकारक कीटनाशक बताया गया है। हालांकि विनिर्माण कंपनियों ने यह दावा किया है कि ट्रीक्लोसन पूरी तरह से सुरक्षित होता है। लेकिन कई स्वास्थ्य एजेंसियों ने इस बात की पुष्टि की है कि ट्रीक्लोसन को यदि लंबी अवधि के लिए इस्तेमाल किया जाए तो यह काफी घातक हो सकता है। यह धीरे-धीरे लीवर की कोशिकाओं और ऊतकों में वसा की तरह एकत्र हो जाती है। यह स्तन की कोशिकाओं को खतरा पहुंचाती हैं और इससे ब्रेस्ट कैंसर भी हो सकता है। इसे कई तरह के हृदय रोगों के पीछे कारण पाया गया है।

Toothpaste Can Cause Cancer3Image Source:

टूथपेस्ट में पाई जाने वाले सोडियम लॉरयल सल्फेट, हाइड्रेटेड सिलिकाए और एफडी और सी ब्लू डाई 1 और 2 जैसे कुछ कैमिकल्स जो कि मनुष्यों के लिए घातक साबित हो सकते हैं।

Toothpaste Can Cause Cancer4Image Source:

तो अब समय आ गया है कि आप हर्बल टूथपेस्ट की तरफ स्विच कर लें। ट्रीक्लोसन से दूरी बनाएं रखें। यह और कुछ नहीं बल्कि एक धीरे-धीरे चढ़ने वाला जहर है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.